आम का पर्यायवाची शब्द

आम का पर्यायवाची शब्द (Aam ka Paryayvachi Shabd)

आम का पर्यायवाची शब्द – कामशर, च्यूत, पिकबंधु, रसाल, आम्र, सौरभ, मादक, सहकार, फलश्रेष्ठ, मामूली, साधारण, सामान्य, अंब, अमृतफल, अतिसौरभ, अमृतफल, सहुकार।

Aam ka Paryayvachi Shabd – Kamsharm, Chiyoot, Pikbandhu, Rasaal, Asmr, Sourabh, Maadak, Sahkar, Falshetr, Mamuli, Sadharan, amb, Amritfal, Atsourabh, Amritfal, Sahukar, Chiyoot (Tree of Mango).

आम के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Aam in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। 

इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से आम और आम के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • सौरभ – वे मोनिका क्षत्रिय और सौरभ सूर्यवंशी थे।” – सौरभ शब्द का उपयोग प्रमोद भार्गव ने अपनी कहानी मुक्त होती औरत इस प्रकार किया है. “सौरभ तो निकल गया लेकिन मोनिका रूक गई।”
  • मादक – औरत का शरीर बहुत मादक होता है।” – मादक शब्द का उपयोग राकेश भ्रमर ने अपनी कहानी चिन्दी इस प्रकार किया है. · “नदी ने अपने मादक उरोजों को अनावृत कर दिया है।
  • सहकार – नगर निगम परिसर में चल रहे राज्य स्तरीय सहकार व्यापार एवं मसाला मेले का सोमवार को समापन हुआ।
  • मामूली – बिल्कुल एक मामूली मासूम लड़की है।”,  मामूली शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी आख़िरी तोहफ़ा इस प्रकार किया है।
  • सामान्य – “चाल-ढाल सामान्य रखते थे।” – सामान्य शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी डिप्टी श्यामाचरण इस प्रकार किया है. “वह सच्ची क्षुधा न थी अब फिर उसे सरल सामान्य भोजन की इच्छा हो रही थी।”
  • साहूकार पत्नी और एक बेटा ही था । साहूकार व्यापार करने के लिए दूर दूर जाता था और यहां की वस्तु वहां पर बेचकर आता था । जिसके कारण से साहूकार को बहुत लाभ होता था।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द आम का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

पत्नीईश्वरकाजल
पतिफूलपहाड़
आँखकारअर्थ

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here