काजल का पर्यायवाची शब्द

काजल का पर्यायवाची शब्द (Kajal ka Paryayvachi Shabd)

काजल का पर्यायवाची शब्द – दीपध्वज, सुर्मा, आँजन, कज्जल, कालिख, अंजन, कजला, कजरा, सुरमा, काज़र

Kajal ka Paryayvachi Shabd – Deepdhawaj, Surma, Aanjan, Kajjal, Kalikh, Anjan, Kajla, Kajra, Surma, Kajar

काजल के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Kajal in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। 

इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से काजल और काजल के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • सुर्मा – दोनों सूरमा अपने-अपने फरीक की दुआएँ और आरजुएँ लिए हुए अखाड़े में उतरे।
  • आंजन – दूर विजन एकांत में।
  • कज्जल – आँखों में लगाने का काजल या अंजन। दीपक आदि की कालिख। चौदह मात्राओं का एक छंद जिसके अत में एक गुरू और एक लघु होता है।
  • कालिख कालिख शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी कमलाचरण के मित्र इस प्रकार किया है. “उसकी नजरों में गिर जाना मुंह से कालिख लगाने से कम शर्मनाक न था।” – कालिख शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी कोई दुख न हो तो बकरी खरीद लो इस प्रकार किया है. “बँगलों को कालिख पुतने से, फुटपाथ उबारा करते हैं।”
  • कजला – कजला जब पूछती है कि वो कैसा दिखता है, तो रणदीप यानि सूरज होता है।
  • सुरमा “तुम्हें उसके कदमो की खाक माथे पर लगानी चाहिए आखो का सुरमा बनाना चाहिए।” – सुरमा शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी लैला इस प्रकार किया है. “आंखो में सुरमा भी था।”।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द काजल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

सूरजगंगाअनुपम
अ से शुरू होने वालेफूलसूरज
मोरअद्भुतअर्थ

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here