ईमानदारी का पर्यायवाची शब्द

ईमानदारी का पर्यायवाची शब्द (Imandari Ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

ईमानदारी का पर्यायवाची शब्द: सच्चा, सत्यपरायण, नेकनीयत, सत्यनिष्ठा, सच्चरित्रता, सत्यशीलता, सत्यवादिता, सत्यपरायणता, सदाशयता, यथार्थता, सत्यता, निश्छलता, दयानतदारी, सत्यनिष्ठ खरापन, दयानत,  निष्कपटता

Imandari ka Paryayvachi Shabd: Sachcha, Satyaparaayan, Nekaneeyat, Satyashilta,  Satyavadita, Satyaparayanta, Sadashayta, Yathaarthata, Satyata, Nishchhalata, Dayaanatadaaree, Satyanishth, Nekniyati,  Sacchai, Kharapan, Dayanat, Dayanatdari.

ईमानदारी के पर्यायवाची शब्द (Synonyms Imandari of in Hindi) और उनके शब्द में थोड़ा थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए यह जरूरी नहीं होता है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग-अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे दिये गए उदाहरण के माध्यम से ईमानदारी और ईमानदारी के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जान ने का प्रयास कर करेंगे।

  • सच्चा: सच्चा मित्र वही होता है, जो उस समय आपका साथ देता है जब सारी दुनिया आपका साथ छोड़ देती है।
  • सत्यपरायण: तदुपरांत दो सौ घोड़ों के बदले में, भोजनगर के राजा उशीनर ने शिवि नामक “सत्यपरायण” पुत्र प्राप्त किया।
  • नेकनीयत: इन सबसे परे वो साफ़ दृष्टि और नेक नीयत वाले ज़हीन इंसान हैं।
  • सत्यनिष्ठा: मैं उनकी सत्यनिष्ठा से लेकर और सहृदयता पर कई तरह के सवाल उठाये।
  • सच्चरित्रता: मनोज और पंडितजी को सच्चरित्रता का सर्टिफिकेट दे निर्दोषी करार दे दिया गया।
  • सत्यशीलता: सुना है राजा हरिश्चन्द्र को अपनी सत्यशीलता और दानप्रियता के कारण चाण्डाल की चाकरी करनी पड़ी थी किन्तु उनकी परीक्षा की परिणति सार्थक रही।
  • सत्यवादिता: वह आत्म शुचिता सत्यवादिता, सत्याचरण का युग था।
  • सदाशयता: दास ने दूसरे कई गवाहों के प्रमाणों की तरफ संकेत किया, “उन पर टिप्पणियां की और समाहार करते हुए कहा योर ऑन मैं आपका और महानुभाव साथियों का धन्यवाद करता हूं। क्योंकि आपने इस मुकदमे में मुझे लगातार धैर्य और सदाशयता के साथ सुना।”
  • यथार्थता: न्यायाधीश मुकद्दमा तभी स्वीकार करता है जब किसी गवाह के अभिसाक्ष्य की यथार्थता पूर्णत सिद्ध और सुनिश्चित हो जाए और तब वह केवल साक्षी के अभिसाक्ष्य के आधार पर उस प्रश्न पर निर्णय देता है।
  • सत्यता: निश्चित रूप से इसमें कुछ सत्यता थी कि घटिया किस्म और ऊंची कीमत के पूंजीगत माल का प्रभाव उपभोक़्ता माल के विपरीत दूरगामी था।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पर दिए गए शब्द ईमानदारी का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

वृक्षइंद्राआंसू
एजुकेशन उटपटांगराजा
मछलीबुद्धिमानचंद्रमा

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here