राजा का पर्यायवाची शब्द

राजा का पर्यायवाची शब्द (Raja Ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

Paryayvachi Shabd in Hindi

राजा का पर्यायवाची शब्द – नरेश, नरपति, भूपाल, राव, महीप, भूप, महाराज, महाराजा, भूपति, नृपति, सम्राट, नृप, अवनीपति, महीपति, दंडधर, छत्रपति, महिपाल, नराधिप, क्षितीश, अवनीश, धराधीश, नरेन्द्र, लोकेश, सुलतान, अवनीश, शाह, शहंशाह, राजाधिराज, बादशाह, क्षोणिय।

Raja Ka Paryayvachi Shabd – naresh, narapati, bhoopaal, raav, maheep, bhoop, mahaaraaj, mahaaraaja, bhoopati, nrpati, samraat, nrp, avaneepati, maheepati, dandadhar, chhatrapati, mahipaal, naraadhip, kshiteesh, avaneesh, dharaadheesh, narendr, lokesh, sulataan, avaneesh, shaah, shahanshaah, raajaadhiraaj, baadashaah, kshoniy.

राजा के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of King in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

राजा शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

राजा – अशोक महान राजा था।

नृपति – अयोध्या के नृपति महाराज दशरथ को सेवक ने प्रणाम किया।

भूपति – भूपति का अर्थ भूमि पर राज्य करने वाला होता है।

छत्रपति – छत्रपति शिवाजी महाराज निडर और साहसी राजा थे।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द राजा का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

पेटफलभयभीत
सीमामिसालकोमल
समययोग्यताअनजान

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here