भयभीत का पर्यायवाची शब्द

भयभीत का पर्यायवाची शब्द (Bhaybhit ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

भयभीत – आशंकाग्रस्त, आशंकित, डरा हुआ, त्रसित, भयाकुल, डरपोक, खौफ करना, सशंक होना, अकुलाना, अपडरना, कताना, घबड़ाना, घबराना, डर जाना, डरना, डरपना, बिकलाना ,बेकलाना, बेचैन होना, व्याकुल होना, सँकाना,कदराना, डरना, कचियाना, कायर होना, साहस छोड़ना, हिम्मत हारना

Bhayabheet – aashankaagrast, aashankit, dara hua, trasit, bhayaakul, darapok, khauph karana, sashank hona, akulaana, apadarana , kataana , ghabadaana, ghabaraana , dar jaana , darana, darapana, bikalaana ,bekalaana ,bechain hona ,vyaakul hona ,sankaana,kadaraana , darana , kachiyaana, kaayar hona,saahas chhodana, himmat haarana

भयभीत के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Bhaybhit in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

भयभीत शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • भयभीत- भयभीत होना, एक अप्रिय भावना जो इस विश्वास के कारण होती है कि कोई या कुछ खतरनाक है, जिससे दर्द होने की संभावना है, या खतरा है।
  • खौफ,डरा – कोविड-19 के महा प्रकोप के कारण पूरे विश्व में एक डर एक खौफ का लहर फैल गया है जिसके कारण हर देश कोविड-19 से डरा हुआ है।
  • कतराते- पुराने जमाने में लोग डाकू के नाम से इस कदर डर जाते थे कि वह घर से निकलने में कतराते थे।
  • साहस छोड़ना- किसी कार्य को आरंभ करने से पहले हमें अत्यधिक डर लगता है हम अपनी साहस को छोड़ने लगते हैं।
  • हिम्मत हारना – हमें अपने जीवन में बहुत सारे संघर्षों का सामना करना पड़ता है जिससे हमारी हिम्मत खत्म होने लगती है लेकिन हमें अपने हिम्मत को हारना नहीं चाहिए और हिम्मत को जुटाकर अपने जीवन में आगे बढ़ते जाना चाहिए।
  • कचियाना – जब हमें किसी कार्य के बारे में जानकारी नहीं होती है तो हम उस कार्य को करने में कचियाना लगते।
  • कायर -मोहन बहुत ही कायर लड़का है क्योंकि वह ना अपने दोस्त का साथ देता है और ना खुद के लिए ही लड़ाई करता है।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

हाथशिवकौवा
कोमलभाईखुशी
हिरणआभूषणशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

1 COMMENT

  1. आपके द्वारा दघ गई जानकारी काफी उम्दा होने के साथ काफी सहायक भी है। आपका प्रयास इसी प्रकार जारी रहें जिससे हिन्दी के प्रति लोगों की रुचि बरकरार रहें। आपके इस प्रकार के प्रयास के लिए आपको बधाईयां।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here