सीमा का पर्यायवाची शब्द

सीमा का पर्यायवाची शब्द (Seema ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

सीमा – परिधि, हद, सरहद, आयति, परिक्षेप, मर्यादा, किनारा, पार, लिमिट, इंतहा, चरम, पराकाष्ठा, चरम-सीमा, समाप्ति, खात्मा, अंत, किसी प्रदेश या वस्तु के विस्तार का अंतिम स्थान, आचरण व्यवहार आदि की शिष्टता, खेत, गाँव आदि की सीमा पर का बाँध या मेंड़, चिह्न, निशान, किनारा, समुद्रतट, क्षितिज, उच्चतम या अधिकतम सीमा, अंतिम सीमा

Seema – paridhi, had, sarahad, aayati, parikshep, maryaada, kinaara, paar, limit, intaha, charam, paraakaashtha, charamaseema, samaapti, khaatma, ant, kisee pradesh ya vastu ke vistaar ka antim sthaan, aacharan vyavahaar aadi kee shishtata, khet, gaanv aadi kee seema par ka baandh ya mend, chihn, nishaan, kinaara, samudratat, kshitij, uchchatam ya adhikatam seema, antim seema.

सीमा के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Boundary in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • सीमा शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना।
  • सीमा – सीमा का अर्थ होता है किसी देश या वस्तु या फिर किसी चीज की एक निश्चित बाउंड्री या सीमा।
  • मर्यादा- मर्यादा का अर्थ होता है एक हद में रहना एक नियम के अंतर्गत रहना।
  • सरहद- सरहद का अर्थ होता है किसी भी देश की सीमा जहां पर उस देश का अंतिम सीमा हो।
  • सीमा – सीमा को दूसरे शब्दों में परिधि आयति, परिक्षेप भी कहा जाता है।
  • सीमा – सीमा में रहने का अर्थ होता है एक लिमिट में रहना।
  • चरम सीमा चरम सीमा का अर्थ होता है सर से पानी ऊपर होना चरम सीमा कहलाता है।
  • आचरण व्यवहार की शिष्टता- कोई व्यक्ति अपने आचरण व्यवहार आदि की शिष्टता के द्वारा दिखाता है कि वह कितनी सीमा में रहता है।
  • अंतिम छोर- सीमा किसी गांव की अंतिम छोर को भी कहा जाता है।
  • सीमा- गणित में सीमा की संकल्पना एक अत्यन्त मौलिक संकलपना है। सीमा की संकल्पना के विकास के परिणामस्वरूप ही कैलकुलस का जन्म सम्भव हुआ। सीमा का उपयोग किसी फलन का अवकलन निकालने तथा किसी फलन के किसी बिन्दु पर सातत्य के परीक्षण में होता है।
  • सीमा- गणित में सीमा के दो अर्थ हैं – किसी फलन की सीमा, किसी श्रेढी की सीमा।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

दयालुफलसमय
कोमलभाईखुशी
हिरणआभूषणशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here