योग्यता का पर्यायवाची शब्द

योग्यता का पर्यायवाची शब्द (yogyata ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

योग्यता – सामर्थ्य, गुण या उपलब्धि, क्षमता, लायकी, बड़ाई, बुद्धिमानी, किसी पद, कार्य आदि के लिए योग्य होने की अवस्था या भाव, ज्ञान, अनुभव, पात्रत्व,पात्रता, भाजनता, लियाकत, उपयुक्तता, हुनर,सलीक़ा, क़ाबिलियत, अर्हता, इस्तेदाद, सलीका, इल्मीयत, हौसला, मानसिक शक्ति, मानोबल, नैतिक शक्ति,शिक्षा आदि।

Yogyata – kshamata, gun ya upalabdhi,laayakee, kshamata, laayakee, badaee, buddhimaanee, kisee pad, kaary aadi ke lie yogy hone kee avastha ya bhaav, gyaan, anubhav,paatratv,paatrata, bhaajanata, liyaakat, upayuktata, hunar,saleeqa, qaabiliyat, arhata, istedaad, saleeka, ilmeeyat,hausala, maanasik shakti, maanobal, naitik shakti,shiksha ETC.

योग्यता के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of eligibility in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

योग्यता शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • योग्यता -हर व्यक्ति में एक अलग योग्यता होती है जिसके ऊपर उसका पूरा जीवन निर्भर करता है।
  • क्षमता- हम अपनी क्षमता के अनुसार किसी कार्य को कर सकते हैं अगर हम अपनी क्षमता के ऊपर काम करेंगे तो वह काम नहीं हो पाएगा।
  • लायकी- जब कोई व्यक्ति किसी पद या कार्य के लिए चुना जाता है तो वह उसके योग्य होने पर, उसके लायकी पर चुना जाता है।
  • बुद्धिमान – कोई व्यक्ति बुद्धिमान होता है जब वह अपने अंदर योग्यता की उपयोगिता को बाहर निकालता है।
  • ज्ञान- अपने ज्ञान अपने अनुभव के आधार पर किसी व्यक्ति की योग्यता निर्भर करती है।
  • बड़ाई- हम किसी व्यक्ति का बड़ाई करते हैं जब हम उनके द्वारा किए गए कार्यों या फिर उनके द्वारा कही गई बातों से अच्छे होते हैं आश्चर्य होते हैं।
  • योग्यता- प्रतियोगिता परीक्षा में विद्यार्थियों ने अपनी योग्यता के अनुसार सवालों के जवाब दिए।
  • लायक – कोई व्यक्ति किस लायक होता है उसके किए गए कार्यों और उसकी काबिल था पर निर्भर करती है।
  • सामर्थ्य – किस व्यक्ति में कितना सामर्थ्य होता है यह उसके योग्यता कि उपयोगिता के दम पर देखा जाता है।
  • गुण या उपलब्धि- एक गुण या उपलब्धि जो किसी को किसी विशेष कार्य या गतिविधि के लिए उपयुक्त बनाती है

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

भयभीतशिवकौवा
कोमलभाईखुशी
हिरणआभूषणहाथ

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here