रॉ एजेंट कैसे बने? (परीक्षा, फुल फॉर्म, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता और सैलरी)

देश की सेवा करने के लिए लोग मिलिट्री में, नेवी में और एयर फोर्स में जाना चाहते हैं। परंतु क्या आपको पता है कि आप रॉ एजेंट भी बन सकते हो और देश की सेवा कर सकते हो। आपने अब तक रॉ एजेंट पर बनी कई सारी मूवी तो देखी ही होगी ठीक उसी प्रकार से आपको भी एक रॉ एजेंट बनकर काम करना पड़ता है।

आपकी पहचान पूरे तरीके से गोपनीय रखी जाती है और इतना ही नहीं आप किस मिशन पर हो और कहां पर हो इसके बारे में आपके परिवार तक को भी पता नहीं होता है। इस कैरियर की काफी ज्यादा अपॉर्चुनिटी होती है। अगर आप सोच रहे हो कि रॉ एजेंट कैसे बने? तो आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को रॉ एजेंट बनने के सभी आवश्यक जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक से बताने वाले हैं।

Raw Agent Kaise Bane

यदि आप रॉ एजेंट बनकर देश की सेवा करना चाहते हो तो, ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको आज के इस लेख में रो एजेंट बनने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में पता चलने वाला है और यही जानकारी आपको आगे जिस में अपना करियर बनाने में काफी हेल्प भी कर सकती है इसीलिए इसे ध्यान पूर्वक से अवश्य पढ़ें। 

रॉ एजेंट कैसे बने? (परीक्षा, फुल फॉर्म, भर्ती प्रक्रिया, योग्यता और सैलरी)

रॉ एजेंट का इतिहास

दोस्तों जब भारत चीन युद्ध और पाकिस्तान युद्ध हुआ था तो, ऐसे में भारत को काफी ज्यादा हानी हुआ था और उस समय इंदिरा गांधी को ऐसा फील हुआ कि हमारे देश की रक्षा के लिए रॉ एजेंट की जरूरत है। तब इन्होंने रॉ एजेंट एक एजेंसी बनवाई जिसकी स्थापना 21 सितंबर 1968 को कर दी गई।

तब से हमारा देश एकदम सुरक्षित हो चुका है। अगर रॉ एजेंट एजेंसी को कोई भी डिसीजन लेना होता है, तो वह डायरेक्ट प्रधानमंत्री को अपना संदेश भेजती है। इसीलिए हमारे देश के किसी भी नागरिक को रॉ एजेंट की खबरें बहुत ही कम मिलती है। इस तरीके से रॉ एजेंट बना जा सकता हैं।

रॉ एजेंट का फुल फॉर्म

रॉ एजेंट का मतलब होता है कि खुफिया जानकारी को एकत्रित करके रखना और आतंकवादियों का सामना करके उनके मिशन को पुराना होने देना, रॉ एजेंट का मतलब यही होता है। रॉ एजेंट का फुल फॉर्म Research and Analysis Wing होता है, जिसे लोग हिंदी में अनुसंधान और विश्लेषण विंग कहते हैं।

रॉ एजेंट कैसे बने?

रॉ एजेंट बनना आज के समय में बहुत ही कठिन काम है। रॉ एजेंट वही लोग बन सकते है, जो ग्रेजुएशन को पूरा कंप्लीट किए होते है। तब जाकर आप रॉ एजेंट का फॉर्म भर के SSC का परीक्षा देना होगा। फिर उसके बाद आपको रॉ एजेंट के ऑफिस में जाकर इंटरव्यू देना होगा। रॉ एजेंट बनने के लिए आपका माइंड काफी ज्यादा तेज चलना चाहिए क्योंकि रॉ एजेंट की नौकरी देश की रक्षा के लिए होता है। इस सर्विस में बहुत ही ज्यादा रिस्क भी होता है।

रॉ एजेंट बनने की प्रक्रिया

रॉ एजेंट बनने के लिए कई सारी प्रक्रिया है। अगर आप सिविल सर्विस और डिफेंस सर्विस का एग्जाम पास कर लेते हो, तो आप इन्हीं सर्विस के जरिए रॉ एजेंट आसानी से बन सकते हो। रॉ एजेंट बनने के लिए आपको इंटरव्यू में देश से जुड़ी कुछ इंपॉर्टेंट जानकारी देनी है और उनके पूछे गए सवालों का जवाब आप सही-सही देते हो, तो आप रॉ एजेंट बनने के लिए सिलेक्ट कर दिए जाओगे।

रॉ एजेंट बनने की और भी प्रक्रियाएं है, ऐसे में आप रॉ एजेंट बनने के लिए इंटरनेट का सहारा लेकर खुफिया जानकारी को जाने और आप इस तरीके से रॉ एजेंट आसानी से बन सकते हो।

रॉ एजेंट के लिए योग्यता

दोस्तों रॉ एजेंट बनने के लिए आपके पास साहस होने के साथ-साथ योग्यता भी होनी चाहिए। तभी जाकर आप रॉ एजेंट बन सकते हो और हमारे द्वारा नीचे बताए गए सभी अभिक्रियाएं आपके अंदर उपस्थित है, तो आप इस तरीके से भी रॉ एजेंट बन सकते हो।

  • रॉ एजेंट बनने के लिए आपको भारत का नागरिक होना होगा।
  • रॉ एजेंट वही लोग बन सकते हैं जो लोग ग्रेजुएशन को पूरा किए होते हैं।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए सिविल सर्विस और डिफेंस सर्विस जैसे नौकरियों के माध्यम से आप रॉ एजेंट बन सकते हो।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए आपको कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं।

रॉ एजेंट के लिए परीक्षा

इंटरनेट पर रिसर्च करके हमें पता चला है सिविल सर्विस की पढ़ाई लाल बहादुर शास्त्री नेशनल आफ एडमिनिस्ट्रेशन में की जाती है। अगर आप इस स्कूल में पढ़ाई करते हो तो आप इसी विद्यालय के जरिए रॉ एजेंट आसानी से बन सकते हो। रॉ एजेंट बनने के लिए आपको एग्जाम के साथ-साथ 1 साल का कोर्स भी पूरा करना होता है। तभी जाकर आप रॉ एजेंट बन सकते हो। इस परीक्षा वही लोग दे सकते हो जो ग्रेजुएशन को कंप्लीट कर चुके होते हो, तब जाकर आप रॉ एजेंट बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हो।

रॉ एजेंट की तैयारी

रॉ एजेंट बनने के लिए हमने आपको पहले ही बता दिया था। इसमें बहुत ही ज्यादा आपको मेहनत करने की आवश्यकता पढ़ती है तभी जाकर आप रॉ एजेंट बन सकते हो। रॉ एजेंट बनने के लिए हमने आपको कुछ रिक्वायरमेंट बताया हुआ है, जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हो और आप रॉ एजेंट आसानी से बन सकते हो।

  • रॉ एजेंट बनने के लिए आपको इंटरनेट का सहारा लेना चाहिए।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए आप न्यूज़ पेपर पढ़ें ताकि आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिलते रहे।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए आप महान वैज्ञानिकों की देश से जुड़ी किताबें पढ़ें।
  • जब आप रॉ एजेंट की तैयारी करते हो तो आप महत्वपूर्ण जानकारियों पर पॉइंट बना ले।
  • आपको रा एजेंट बनने के लिए जीके की किताबें पढ़ें।

रॉ एजेंट बनने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

दोस्तों रॉ एजेंट बनने के लिए आपके अंदर काफी ज्यादा उत्साह रहना चाहिए क्योंकि इस सर्विस में काफी ज्यादा रिक्स भी होता है। जिसे हमने नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप सारी जानकारियों को नीचे बताया हुआ है। अगर आप रॉ एजेंट बनना चाहते हो तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ के समझ सकते हो।

  • अगर आप रॉ एजेंट बनना चाहते हो तो आपको कोई भी नशा पत्ती नहीं करना चाहिए क्योंकि इस सर्विस में यह सब अलाउड नहीं हैं।
  • रॉ एजेंट बनने के आपको कंप्यूटर के सभी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। तभी जाकर आप रॉ एजेंट बन सकते हो।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए आपका शारीरिक रूप  ठीक-ठाक होना चाहिए।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए क्योंकि जब रा एजेंट यात्रा पर निकलते है। तब उन्हें अंग्रेजी शब्द का भी इस्तेमाल करने का आवश्यकता भी पड़ती हैं।
  • रॉ एजेंट बनने के लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • अगर आप कानूनी तौर पर कोई अपराध किए हो तो आप रा एजेंट नहीं बन सकते हो।

रॉ एजेंट की सैलरी

अगर आप रॉ एजेंट हो तो इसमें काफी ज्यादा इनकम होता है क्योंकि रॉ एजेंट की सैलरी लगभग 1.4 लाख से अधिक रुपए महीने का मिलता है और इन्हें वहां पर रेस्क्यू ऑपरेशन का सारा खर्चा सरकार द्वारा मिलता है। जो लोग भी इस रॉ एजेंट का काम करते हैं वह अपने घर का खर्चा बहुत ही आसानी से चला सकते हैं।

जब उन्हें रॉ एजेंट के नौकरी से रिटायर किया जाता है, तो उन्हें बहुत ही सम्मान के साथ और बहुत ही ज्यादा पैसों के साथ उनकी विदाई की जाती है। रॉ एजेंसी सर्विस दुनिया की सबसे अच्छी सर्विस में से एक है इसीलिए आप रॉ एजेंट जरूर बने।

FAQ

रॉ एजेंट की सैलरी कितनी होती हैं?

रॉ एजेंट की सैलरी लगभग 80 हजार के ऊपर मानी जाती हैं।

रॉ एजेंट संस्थापक कौन हैं?

रॉ एजेंट के संस्थापक इंदिरा गांधी जी हैं।

रॉ एजेंट की स्थापना कब हुई थी?

रॉ एजेंट की स्थापना लगभग 21 September 1968 को हुई थी।

रॉ एजेंट का मुख्यालय कहां हैं?

रॉ एजेंट का मुख्यालय दिल्ली में उपस्थित हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को रॉ एजेंट कैसे बने? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा पढ़कर आज इस लेख को आप रो एजेंट बनने से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक प्रश्नों के जवाब प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर आपके लिए हमारी यह जानकारी उपयोगी या फिर सहायक सिद्ध हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए आने लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें ऐसे ही करियर रिलेटेड आर्टिकल को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़ें:

12वीं के बाद क्या करें और कौनसा कोर्स करें?

बैंक मैनेजर कैसे बने? (योग्यता, उम्र सीमा, प्रक्रिया, सुविधा और सैलरी)

कलेक्टर कैसे बने? (योग्यता, आयु सीमा, कार्य, एग्जाम, प्रक्रिया और सैलरी)

इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बने? (योग्यता, आयु सीमा, प्रक्रिया और सैलरी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here