नव वर्ष पर भाषण

New Year Speech in Hindi: पूरी दुनिया में ज्यादातर लोग अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार नव वर्ष मनाते है। हालाँकि सभी संस्कृति में नया साल अलग अलग दिन पर और अलग अलग तरीके से बड़ी धामधूम के साथ मनाया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर  के अनुसार नया साल 1 जनवरी के दिन मनाया जाता है आज हम इस आर्टिकल में आपको नव वर्ष पर भाषण (New Year Speech in Hindi)के बारे में बेहद सरल भाषा में माहिति प्रदान करेंगे। यह भाषण हर कक्षा के विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगा।

New-Year-Speech-in-Hindi

नव वर्ष पर भाषण | New Year Speech in Hindi

नव वर्ष पर भाषण (500 शब्द)

देवियों और सज्जनों,

सबको मेरा नमस्कार। जैसा की आप सभी लोग जानते हो की हम सब यहाँ पर नए साल को मनाने के लिए इकठ्ठा हुए है। मैं सबसे पहले आप सबको नए साल की हार्दिक शुभेच्छा देता हूँ और साथ में यह प्रार्थना करता हूँ की नया साल सबकी ज़िंदगी में अंधकार दूर करें और रोशनी लेकर आएं ।

नए साल को पूरे विश्व में अलग-अलग जगहों पर त्योहार की तरह मनाया जाता है। अलग-अलग समाज के लिए नया साल अलग होता है और अलग-अलग संस्कृतियों में इसका महत्व भी अलग-अलग होता है। ज्यादातर देश 31 दिसंबर को रात 12 बजे के बाद यानी 1 जनवरी को नया साल मनाते हैं। भारत में भी नया साल 1 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन हिंदू शास्त्रों के अनुसार नया साल मार्च-अप्रैल के बीच आता है। हर धर्म का अपना कैलेंडर होता है, लेकिन अधिकांश देश नए साल को अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार मनाते हैं। चीन में नया साल फरवरी में मनाया जाता है।

नया साल पूरी दुनिया में मस्ती और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह लोगों के लिए खास दिन होता है। लोग बाजार से तरह-तरह के कपड़े और अलग-अलग चीजें खरीदते हैं। इन दिनों भी दुकानों पर भीड़ लगी रहती है। लोग 31 दिसंबर को रात 12 बजे के बाद आतिशबाजी करते हैं और एक दूसरे को बधाई देते हैं।

लोग इस दिन को बहुत खुशी से मनाते हैं। लोग 1 जनवरी की सुबह कई लोग मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारे या चर्च जाते हैं और भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। 1 जनवरी भारत के सबसे प्रसिद्ध पिकनिक दिनों में से एक है, इसलिए सभी पर्यटन स्थल भीड़ से भरे हुए पाए जाते हैं।

अमीर लोग क्लबों और होटलों में दोस्तों और परिवार के साथ आनंद लेते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर गीत, संगीत कार्यक्रम होते हैं। रेडियो और टेलीविजन पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं। प्रियजनों को फूल और उपहार दिए जाते हैं। दोस्तों और प्रियजनों को ग्रीटिंग कार्ड दिया जाता है। भारतीय सड़कें नए साल की शायरी से भरी हैं और सड़कों पर रंगों से बधाई लिखी जाती है। सभी के घरों में भी तरह तरह के व्यंजन और भोजन बनाये जाते है।

नए साल का जश्न एक नई शुरुआत की ओर इशारा करता है और आगे बढ़ना सिखाता है। पिछले साल में हमने जो कुछ भी सफल या असफल सीखा उनसे हमें आनेवाले साल के लिए सिख लेनी चाहिए। पिछले वर्ष से सीखकर आने वाले वर्ष की एक नई आशा के साथ आगे बढ़ना इस उत्सव का महत्व है। इस तरह नए साल का जश्न हमारे अंदर नई उम्मीद जगाता है।आज इस नए साल के मौके पर में आपको यही कहना चाहुंगा कि हमें नए साल में नई उम्मीदों, नई इच्छाओं और नए सपनों बढ़ावा देना चाहिए।

हमें खुद से आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और अपनी कमियों में सुधार करना चाहिए। हमें नए साल में एक नया लक्ष्य तैयार करना चाहिए। सबको प्यार और आदर देना चाहिए और गरीबों की मदद करने के लिए हमेशा आगे रहना चाहिए। अंत में मैं फिर से यही कहना चाहूंगा कि नया साल आपकी ज़िन्दगी में ढेरों खुशियां लेकर आये।

हैप्पी न्यू ईयर।

New Year Speech in Hindi (500 शब्द)

यहाँ उपस्थित सभी श्रोतागणों को मेरा प्यार भरा नमस्कार।

मेरी तरफ से सभी श्रोतागणों को नए साल की हार्दिक बधाइयाँ। मेरी ईश्वर से यही कामना है कि नया साल सबकी जिंगदी में मंगलमय साबित हो। दोस्तों साल 2021 अब खत्म हो चूका है और हम सब साल 2022 की तरफ प्रयाण कर रहे है। नया साल सबकी दुनिया में नई उम्मीद लेकर आता है। वैसे तो दुनिया में हजारों संस्कृति है और सभी संस्कृति में नया साल अलग अलग तरीके से मनाया जाता है लेकिन अधिकतर दुनिया में नया साल 1 जनवरी के दिन मनाया जाता है क्योंकि ज्यादातर दुनिया में लोग अंग्रेजी कैलेंडर को मानते है।

नया साल का इंतज़ार हर कोई करता है। पूरी दुनिया में यह दिन बड़े जोरो शोरों के साथ मनाया जाता है। नए साल के पहले बाज़ारों में चहल पहल बढ़ जाती है। सभी चीज़ों पर नए नए ऑफर लगते है। पश्चिमी लोग नए साल आने पर अपना घर भी सजाते है। कही जगह पर तो साल का आखरी दिन यानि की 31दिसंबर को भी लोग धामधूम से मानते है। 31दिसंबर के दिन रात को 12 के बाद आकाश में आतिशबाजी शुरू हो जाती है। लोग नए साल का स्वागत बड़ी धामधूम के साथ करते है।

पूरी दुनिया में सबसे फेमस बिल्डिंग को रौशनी से सजाया जाता है। नए साल के पहले दिन लोग सुबह जल्दी उठ जाते है और अपने अपने धर्मस्थानों में प्रार्थना करने के लिए जाते है। लोग एकदूसरे को नए साल की शुभेच्छा देते है। कई जगहों पर फंक्शन आयोजित किये जाते है। न्यू इयर पर स्कूल, कॉलेज में विद्यार्थी को आनेवाले साल में मोटिव रखने के लिए भाषण का आयोजन भी किया जाता है। बड़े बड़े शहरों में लाइव कॉन्सर्ट किये जाते हैं। लोग अपने परिवार और मित्रों के साथ घूमने जाते है।

नया साल सिर्फ घूमने या नया खाने के लिए सिमित नही है बल्कि नया साल हमें बहुत कुछ सिखाता है। इस दिन हर कोई व्यक्ति एक नई और अच्छी शुरुवात करने के बारे में जरूर सोचता हैं। नया साल सिखाता है की जैसे अँधेरे के बाद नई रौशनी आती है, सिर्फ वैसे ही ज़िंदगी में दुखों के बाद सुख भी आता है। नया साल सबकी ज़िंदगी में एक नई आशा की उम्मीद लेकर आता है। जैसे हम नए साल का स्वागत उत्साह और ख़ुशी के साथ करते है ठीक वैसे ही हमें ज़िंदगी में जो भी दुःख आये उसे खुशी के साथ स्वीकार करना चाहिए और ज़िंदगी में उत्साह के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

नए साल के दिन हमें खुद से कुछ सकारात्मक वादे करने चाहिए और उसे निभाने के लिए पूरे साल मेहनत करनी चाहिए। जो कार्य आप पिछले साल किसी कारणवश नही कर पाये है उन्हें नए साल में न्यू ईयर रेसोल्यूशन के तहत सेट करना चाहिए और अपने लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश करते रहना चाहिए।

आप सबने मेरे विचारों को शांति से सुना इसके लिए में आप सबका धन्यवाद करना चाहता हूँ। मुझे उम्मीद है कि नया साल आप सबकी ज़िंदगी में ढेर सारी खुशियां, अच्छा स्वास्थ्य और कामियाबी लेकर आएगा।

फिर से एक बार सबको हैप्पी न्यू ईयर।
धन्यवाद।

नव वर्ष पर भाषण (500 शब्द)

माननीय महोदय और मेरे प्यारे साथियों

सबको मेरा नमस्कार और हैप्पी न्यू ईयर

आप सभी ने मुझे इस दिन के मौके पर इस मंच पर मेरे विचार को आपके सामने शेयर करने का मौका दिया इसके लिए में आप सबका शुक्रगुज़ार हूँ। आज नया साल है और नया साल का पहला दिन सबके लिए महत्वपूर्ण होता है। इस दिन से ही आने वाले पूरे साल की शुरूआत होती है। नया साल हम सबकी जिंदगी में नई ऊर्जा का संचार करता है। नई उमंग, नई उम्मीदें, नए सपनें, नया लक्ष्य, नया जोश और नए वादों के साथ इस दिन का स्वागत दुनिया का हर कोई व्यक्ति करता है चाहे वो छोटा हो या बड़ा। चाहे वो हिन्दू हो, मुस्लिम हो या फिर ईसाई।

नया साल मेरा पसंदीदा छुट्टियों का मौसम है। यह दुनिया में सबसे ज्यादा मनाए जाने वाले दिनों में से एक है। इस दिन को विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं के अनुसार आकार दिया जाता है। प्रत्येक संस्कृति इस छुट्टी को अपने अनोखे तरीके से मनाती है। नया साल एक ऐसी घटना है जो तब होती है जब कोई संस्कृति एक वर्ष के अंत और अगले वर्ष की शुरुआत का जश्न मनाती है।

ऐसा माना जाता है कि नए साल के जश्न की शुरुआत लगभग 4000 वर्ष पहले से बेबीलोन में हुई थी हालाँकि उस समय नया साल 21 मार्च को शुरू होता था लेकिन जूलियन कैलेंडर आने के बाद नया साल 1 जनवरी को मनाया जाने लगा। वर्तमान में पूरे विश्व में पश्चिमी सभ्यता का प्रभाव छाया हुआ है, जिसके चलते आज सभी लोग 1 जनवरी को ही नए साल के रूप में मनाते है और इस दिन को पूरी दुनिया में धामधूम के साथ मनाया जाता है।

नया साल लोगों के लिए अपने दुखद और बुरे अनुभवों को पीछे छोड़कर आने वाले नए साल में अपने और अपने प्रिय के सुख, अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य की कामना करने का समय है।

दोस्तों यह एक ऐसा दिन होता है,जब हर किसी के मन में सकारात्मक सोच होती है। पिछले साल किये हुए नकारात्मक विचारों को छोड़कर सभी लोग अपने आगे आनेवाले जीवन में कुछ अच्छा करने के बारे में सोचते है। बीते साल हमने जो भी गलतियां की है, उसे हमें भूलना नहीं चाहिए बल्कि उस गलती से सीख लेनी चाहिए।

नए साल का अर्थ हमारे लिए एक नई उम्मीद या एक नया चांस होता है। जैसे हम नए साल का खुशी और उल्लास के साथ स्वागत करते है ठीक वैसे ही हमें साल के दर दिन का स्वागत करना चाहिए। याद रखें एक नया साल फिर से शुरू करने के लिए एक नए अवसर का प्रतीक है। असफलताओं को भूल जाओ और उत्कृष्टता की ओर लक्ष्य रखो।

अंत में मैं यही कहना चाहता हूँ की, आने वाले साल के 12 महीने आप खुश रहे, 52 हप्ते मुस्कुराते रहे, 36 दिन ईश्वर आप पर महेरबान रहे। मैं आपके सफल, आत्मविश्वास और खुशहाल जीवन की कामना करता हूं।

पुराना साल सबसे हो रहा है दूर, क्या करें यही है कुदरत का दस्तूर, बीती यादें सोच कर उदास न हो तुम, करो खुशियों के साथ नये साल को मंजूर।

हैप्पी न्यू ईयर।

आपका आभार।  

New Year Speech in Hindi (500 शब्द)

सुप्रभात आदरणीय मुख्य अतिथि, प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों।

सबको मेरी तरफ से हैप्पी न्यू ईयर।

आज साल का पहला दिन है। यहाँ उपस्थित सभी लोगों के दिल में नए साल के लिए नई आशा और उमंग होगी। यहाँ सभी लोग साल 2022 का स्वागत करने के लिए काफी उत्सुक नजर आ रहे है। पिछले साल ने काफी कुछ हमें सिखा दिया है और आज इस दिन हम पिछले साल की सभी बुरे अनुभव को दफ़न करके एक नई रौशनी की और आगे बढ़ेंगे।

नया साल हमारे लिए एक और मौका है। जैसा की हम जानते है की चीजें हमेशा वैसी नहीं होती जैसी हम चाहते हैं लेकिन निराश न हों, खड़े हों और आगे बढ़ें। एक नया साल उन सभी सपनों को प्राप्त करने के लिए नए अवसर लाता है जो आपने और आपके परिवार / दोस्तों / प्रियजनों ने देखे थे।

दुनिया भर में हर जगह नया साल असाधारण ऊर्जा और मस्ती के साथ मनाया जाता है। यह आम जनता के लिए एक उल्लेखनीय दिन है और वे आने वाले वर्ष का अपने विशेष तरीके से स्वागत करते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग अपने प्रियजनों के साथ नए साल की शुरुआत को हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहते हैं। नए साल का जश्न कुछ ऐसा ही होता है। इस खास दिन पर लोग दुकानों से कपड़े, मिठाईयां और कई अन्य चीजें खरीदते हैं।

नया साल कृतज्ञता और क्षमा का एक नया अवसर प्रदान करता है। हमारे जीवन में नए लोगों और अनुभवों को आमंत्रित करना भी एक अवसर है। लोग पिछले साल के बुरे अनुभवों या चोट से दूर जाना चाहते हैं और एक नई स्लेट के साथ शुरुआत करना चाहते हैं।

कई लोग आगामी वर्ष में पहुंचने के लिए संभावित मील के पत्थर के रूप में नए साल के संकल्प भी बनाते हैं। वे अपने उत्साह और ऊर्जा को नए लक्ष्यों और परिणामों में बदलना चाहते हैं और व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से विभिन्न चीजों में बेहतर बनने के अपने प्रयासों में सुधार करना चाहते हैं।

नए साल में कई निश्चित या समान अनुष्ठान नहीं होते हैं और विभिन्न संस्कृतियों के लोग अपने अनूठे तरीकों से कुछ नया करने और आनंद लेने के लिए प्रवृत्त होते हैं। इस प्रकार, यह विविधता और स्वतंत्रता को आपके आनंद को व्यक्त करने की अनुमति देता है।

लोग उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं, डिनर पार्टियों की मेजबानी करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं या सिर्फ नए साल का जश्न मनाते हैं और कुछ लोग लोगों की मदद करते हैं। हम सभी को भी आगे एक बेहतर और अधिक समृद्ध वर्ष के लिए तत्पर रहना चाहिए और प्रयास करना चाहिए।

नए साल पर हमें एक शिक्षित और खुशहाल समाज का निर्माण करने की प्रतिज्ञा लेनी चाहिए। समाज में फैली बुराइओं को जड़ से मिटाने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि हम आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर समाज दे सके। ऐसा दमदार हम सबका नए साल का संकल्प होना चहिए।

मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि यह वर्ष आपके जीवन में सारी खुशियां लेकर आए। साथ साथ आपको एक स्वस्थ जिंदगी प्रदान करे। ताकि आप लोग पिछले कल से बेहतर बन सके और आनेवाले कल को बेहतर बना सके।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको नव वर्ष पर भाषण ( New Year Speech in Hindi) पसंद आये होंगे। इसे आगे शेयर जरूर करें और कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here