मोटेरा स्टेडियम “नरेन्द्र मोदी स्टेडियम” की पूरी जानकारी

Narendra Modi Motera Stadium in Hindi: माननीय राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद के द्वारा गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर दिया है। भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने यह घोषणा की है कि इस सबसे बड़े स्टेडियम का नाम हमारे सम्मानीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नाम पर होगा और साथ ही गृहमंत्री जी ने यह भी बताया कि इस स्टेडियम में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन 6 महीनो कर सकता है। आपको बता दें कि अब अहमदाबाद को स्पोर्ट्स सिटी के नाम से भी जाना जायेगा।

Narendra Modi Motera Stadium in Hindi

मोटेरा स्टेडियम की विशेषताएं

800 करोड़ की लागत

63 एकड़ के परिसर में घिरे इस पूरे स्टेडियम को बनाने में कुल 800 करोड़ का खर्च आया है। इसमें 4 ड्रेसिंग रूम बने हुए है और इस स्टेडियम में हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी बनाया गया है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट भी बनाये गये है। आपको बता दे कि इस स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी बनाया गया है।

11 मल्टीपल पिच का दुनिया का पहला स्टेडियम

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव (जॉइंट सेक्रेटरी) अनिल पटेल का कहना है कि मोटेरा स्टेडियम में मौजूद 11 पिच में से 6 को बनाने में काली मिट्टी का प्रयोग किया गया है। जबकि बाकि के 5 पिच को बनाने में लाल मिट्टी को उपयोग में लिया गया है। इस स्टेडियम में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी बनाये गये है। इन दोनों प्रैक्टिस ग्राउंड में 9-9 मल्टीपल पिच बनाये गये है जिसमें 5 पिच लाल मिट्टी से 4 पिच काली मिट्टी से बनाये गये है।

360 डिग्री स्टेडियम

हर कोई दर्शक यही चाहता है कि वह मैच बिना किसी समस्या के देख पाए। इस समस्या को देखते हुए मोटेरा स्टेडियम के बीच किसी प्रकार के पिलर या फिर कोई और अड़चन नहीं बनाई गई है। आप इस स्टेडियम के किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच का बिना रुकावट के मैच का आनंद ले सकते हैं।

हर एक स्टैंड में फूड और हॉस्पिटैलिटी की व्यवस्था की गई है। जिससे स्टेडियम के किसी भी कोने में बैठे दर्शक को यह सुविधा मिल सकेगी।

30 मिनट में ही सूख जाएगा मैदान

ज्यादातर हमें यह देखने को मिलता है कि बारिश आने के कारण मैच को रद्द किया जाता है। मैच रद्द करने के पीछे एक ही कारण होता है कि मैदान जल्दी सुख नहीं पाता। लेकिन यह समस्या मोटेरा स्टेडियम में देखने को नहीं मिलेगी। इस स्टेडियम में सॉइल ड्रेनेज सिस्टम से मात्र 30 मिनिट में ही पूरा स्टेडियम सूखा दिया जायेगा। आपको बता दें कि 8 सेमी तक वर्षा हो जाने पर भी मैच रद्द नहीं किया जायेगा।

LED लाइट्स का प्रयोग

आपको बता दें कि मोटेरा स्टेडियम में LED लाइट्स का प्रयोग किया गया है जो भारत का पहला LED लाइट्स का प्रयोग करने वाला स्टेडियम बन गया है। इससे पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में LED लाइट्स का प्रयोग हो रहा है। LED लाइट्स की खासियत है कि किसी भी प्रकार की परछाई दिखाई नहीं देती।

कुल 76 कॉर्पोरेट बॉक्स

मोटेरा स्टेडियम में कुल 76 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाये गये है जिसमें हर बॉक्स में 25 सीटें मौजूद है। इस तरह मोटेरा स्टेडियम में कॉर्पोरेट बॉक्स की कुल सीटें 1900 है। इन सीटों में वीआईपी हस्तियां बैठकर मैच देखेगी।

32 फुटबॉल स्टेडियम जितना बड़ा

प्रेस सूचना ब्यूरो की जारी सूचना में यह बताया गया कि मोटेरा स्टेडियम का आकार ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है।

Read Also: भारत का सबसे ऊंचा बांध कौन सा है?

मेलबर्न था सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

मोटेरा स्टेडियम से पहले दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न था। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की कुल दर्शक क्षमता 90000 है जबकि मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है।

क्रिकेट इतिहास के गौरवशाली पलों में यह स्टेडियम

आपको बता दें कि 2015 में इस स्टेडियम को नवीनीकरण करने के लिए बंद कर दिया गया था। यह स्टेडियम क्रिकेट खेल के इतिहास में गौरवशाली पलों का साक्षी रहा है। इन गौरवशाली पलों में 1987 में सुनील गावस्कर के द्वारा 10000 टेस्ट रनों का पूरा करना और 1994 में 432 टेस्ट विकेट लेकर सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला गेंदबाज का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम होना शामिल है।

आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को डिजाइन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस के साथ कई और विशेषज्ञ इसके निर्माण में शामिल थे। यह दुनिया का अकेला स्टेडियम है जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है।

narendra modi motera stadium, motera stadium new name, motera stadium renamed, motera stadium name change, ram nath kovind, world biggest cricket stadium, motera stadium capacity, motera stadium pitch, largest cricket stadium in the world, worlds biggest cricket stadium, biggest cricket stadium in world, narendra modi stadium

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here