महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

12 महीनो के नाम (Months Name in Hindi and English): महीना समय मापने का एक सही मापदंड है, जिससे हम समय को सही तरीके से माप सकते हैं। महीनों की जानकारी खास करके बच्चों को दी जाती है, क्योंकि उन्हें नहीं मालूम होता है कि साल में कितने महीने होते हैं और सभी महीनों का नाम क्या होते।

चाहे आप किसी भी वर्ग के हों चाहे आप एक छात्र हों, चाहे आप शिक्षक हों या आपके माता-पिता हों या आप एक व्यवसायी हों या आप एक सामान्य व्यक्ति हों, आप सभी के जीवन में एक वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन आदि का एक विशेष उपयोग है।

Months Name in Hindi and English

आप वर्ष के इन सभी महीनों का उपयोग किसी विशेष दिन के लिए एक विशेष योजना बनाने के लिए करते हैं या इन सभी वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन का विशेष रूप से छात्रों के लिए उपयोग करते हैं। अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए, उन्हें समय का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और समय भी व्यवसायियों के लिए महत्वपूर्ण होता है, इसलिए इन सभी बातों के बारे में जानना बहुत आवश्यक है।

क्या आप जानते हैं कि एक साल में कितने महीने होते हैं?

दोस्तों, यहां मैं आपको अंग्रेजी कैलेंडर और हिंदू कैलेंडर दोनों के अनुसार हिंदी में महीनों में वर्ष के सभी 12 महीनों के नाम बताने जा रहा हूं।

महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Months Name in Hindi and English)

12 महीने हिंदी-अंग्रेजी में वर्ष का नाम (Names of Months In Hindi)

क्रम संख्या

हिन्दी में महीनों के नाम

Names of Months

1

जनवरी

January

2

फरवरी

February

3

मार्च

March

4

अप्रैल

April

5

मई

May

6

जून

Jun

7

जुलाई

July

8

अगस्त

August

9

सितम्बर

September

10

अक्टूबर

October

11

नवम्बर

November

12

दिसम्बर

December

वर्ष की शुरुआत जनवरी के महीने से शुरू होती है और वर्ष का अंत दिसंबर के महीने से होता है, आपने ऊपर दी गई तालिका में देखा होगा कि वर्ष में कितने महीने हैं और कुल कितने दिन हैं?

एक वर्ष में 365 दिन होते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि केवल एक लीप वर्ष है, जिसमें 366 दिन होते हैं और यह 4 साल में केवल एक बार आता है, जिसके कारण कुछ महीने 29, 30 और 31 दिन के होते हैं।

Month Name, Total days, Serial no.

महीनो में कूल दिनों की संख्या (Total days in a month in Hindi)

क्रम संख्या

हिन्दी में महीनों के नाम

महीनो में दिनों की संख्या

पहला

जनवरी

31

दूसरा

फरवरी

28

तीसरा

मार्च

31

चौथी

अप्रैल

30

पांचवी

मई

31

छठी

जून

30

सांतवी

जुलाई

31

आठंवी

अगस्त

31

नवीं

सितम्बर

30

दंसवी

अक्टूबर

31

ग्यारहवीं

नवम्बर

30

बारहवी

दिसम्बर

31

तो, दोस्तों, यह साल के महीनों के बारे में पूरी जानकारी थी। यहां हमने हिंदी और अंग्रेजी में महीनों के नामों के बारे में पढ़ा है और इसके साथ ही हम यह भी देखते हैं कि वर्ष के सभी महीनों में कितने दिन होते हैं, दोनों अंग्रेजी-हिंदी भाषाओं में महीनों की क्रम संख्या।

लेकिन दोस्तों अब तक हम अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार महीनों के बारे में जान चुके हैं। हिंदी या हिंदू कैलेंडर में, सभी महीनों के अलग-अलग नाम हैं और इसकी बदलती समय अवधि भी अलग है। लेकिन दोनों कैलेंडर के अनुसार, साल में कुल 12 महीने होते हैं। अब हिंदू कैलेंडर के अनुसार महीने का नाम देखें।

महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Hindi Months Name)

12 महीने हिंदी-अंग्रेजी में वर्ष का नाम (Names of Months In Hindi)

क्रम संख्या

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार महीनो के नाम

हिन्दी में महीनों के नाम

1

चैत्र

मार्च-अप्रैल

2

वैशाख

अप्रैल-मई

3

ज्येठ

मई-जून

4

आषाढ़ 

जून-जुलाई

5

श्रावन

जुलाई-अगस्त

6

भाद्रपद

अगस्त-सितम्बर

7

आश्विन

सितम्बर-अक्टूबर

8

कार्तिक

अक्टूबर-नवम्बर

9

मार्गशीर्ष

नवम्बर – दिसम्बर

10

पौष

दिसम्बर-जनवरी

11

माघ

जनवरी-फरवरी

12

फाल्गुन

फ़रवरी-मार्च

तो दोस्तों, आपने ऊपर देखा होगा कि 12 महीनों की सूची में सभी महीनों की अवधि, विशेष रूप से हिंदू कैलेंडर के महीनों की अवधि और अंग्रेजी कैलेंडर के महीनों की अवधि पूरी तरह से अलग होती है। महीने कैसे हिंदू कैलेंडर में शुरू होता है जबकि अंग्रेजी कैलेंडर में जनवरी से शुरू होता है। इस महीने के दौरान, मार्च और अप्रैल का महीना अंग्रेजी कैलेंडर में भी आता है, जबकि हिंदू कैलेंडर शुरू होता है।

दोस्तों, आजकल की युवा पीढ़ी के लिए समस्या यह है कि वे हिंदू कैलेंडर को आसानी से नहीं समझते हैं। क्योंकि आज की युवा पीढ़ी अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार केवल 1 महीने और दिन के बारे में जानती है क्योंकि उन्हें उनके बारे में पढ़ाया जाता है।

हिंदू कैलेंडर में भी अंग्रेजी कैलेंडर की तरह 12 महीने होते हैं और उनके पास भी 29 दिन होते हैं, एक महीने में अमावस्या का 15 दिन और पूर्णिमा का 15 दिन होता है। हिंदू कैलेंडर का एक महीना अंग्रेजी कैलेंडर के 2 महीने की अवधि का होता है। इसका मतलब है कि दूसरे महीने में 1 महीने का दिन मिलता है।

हमने बचपन में पढ़ा है, समय एक भौतिक मात्रा होती है जैसे-जैसे समय बीतता है, ऐसी घटनाएं होती रहती हैं और काल चलती रहती हैं, इसलिए लगातार दो घटनाओं के बीच के अंतराल या एक बिंदु से दूसरे बिंदु पर जाने को समय कहा जाता है। मानव जीवन में समय बहुत ही मूल्यवान वस्तु है।

हमारे पास समय को मापने के कई तरीके हैं जो आपने उपरोक्त तालिका में देखे होंगे जैसे कि वर्ष, माह, घंटा, मिनट आदि। कुछ लोग सोचते हैं कि समय केवल घंटे मिनट और सेकंड से निर्धारित होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है, लेकिन सच्चाई यह है कि समय को मापने का सही तरीका 1 वर्ष, 1 सप्ताह एक महीने है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी “हिंदी-अंग्रेजी में महीने का नाम (Months Name in Hindi and English)” पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here