महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

12 महीनो के नाम (Months Name in Hindi and English): महीना समय मापने का एक सही मापदंड है, जिससे हम समय को सही तरीके से माप सकते हैं। महीनों की जानकारी खास करके बच्चों को दी जाती है, क्योंकि उन्हें नहीं मालूम होता है कि साल में कितने महीने होते हैं और सभी महीनों का नाम क्या होते।

चाहे आप किसी भी वर्ग के हों चाहे आप एक छात्र हों, चाहे आप शिक्षक हों या आपके माता-पिता हों या आप एक व्यवसायी हों या आप एक सामान्य व्यक्ति हों, आप सभी के जीवन में एक वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन आदि का एक विशेष उपयोग है।

Months Name in Hindi and English

आप वर्ष के इन सभी महीनों का उपयोग किसी विशेष दिन के लिए एक विशेष योजना बनाने के लिए करते हैं या इन सभी वर्ष, महीने, सप्ताह, दिन का विशेष रूप से छात्रों के लिए उपयोग करते हैं। अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए, उन्हें समय का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और समय भी व्यवसायियों के लिए महत्वपूर्ण होता है, इसलिए इन सभी बातों के बारे में जानना बहुत आवश्यक है।

क्या आप जानते हैं कि एक साल में कितने महीने होते हैं?

यहां मैं आपको अंग्रेजी कैलेंडर और हिंदू कैलेंडर दोनों के अनुसार हिंदी में महीनों में वर्ष के सभी 12 महीनों के नाम बताने जा रहा हूं।

महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Months Name in Hindi and English)

12 महीने हिंदी-अंग्रेजी में वर्ष का नाम (Names of Months In Hindi)

क्र. सं.हिन्दी में महीनों के नाममहीनों के नाम अंग्रेजी में
1जनवरीJanuary
2फरवरीFebruary
3मार्चMarch
4अप्रैलApril
5मईMay
6जूनJun
7जुलाईJuly
8अगस्तAugust
9सितम्बरSeptember
10अक्टूबरOctober
11नवम्बरNovember
12दिसम्बरDecember
months name in hindi
Image: months name in hindi

वर्ष की शुरुआत जनवरी के महीने से शुरू होती है और वर्ष का अंत दिसंबर के महीने से होता है, आपने ऊपर दी गई तालिका में देखा होगा कि वर्ष में कितने महीने हैं और कुल कितने दिन हैं?

एक वर्ष में 365 दिन होते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि केवल एक लीप वर्ष है, जिसमें 366 दिन होते हैं और यह 4 साल में केवल एक बार आता है, जिसके कारण कुछ महीने 29, 30 और 31 दिन के होते हैं।

यह भी पढ़े: हिन्दू कैलेंडर के महीनों के नाम

महीनों में दिनों की संख्या

क्रम संख्याहिन्दी में महीनों के नाममहीनों में दिनों की संख्या
पहलाजनवरी31
दूसराफरवरी28
तीसरामार्च31
चौथाअप्रैल30
पांचवामई31
छठाजून30
सांतवाजुलाई31
आठंवाअगस्त31
नवासितम्बर30
दंसवाअक्टूबर31
ग्यारहवानवम्बर30
बारहवादिसम्बर31

यहां हमने हिंदी और अंग्रेजी में महीनों के नामों के बारे में पढ़ा है और इसके साथ ही हम यह भी देखते हैं कि वर्ष के सभी महीनों में कितने दिन होते हैं, दोनों अंग्रेजी-हिंदी भाषाओं में महीनों की क्रम संख्या।

लेकिन अब तक हम अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार महीनों के बारे में जान चुके हैं। हिंदी या हिंदू कैलेंडर में सभी महीनों के अलग-अलग नाम हैं और इसकी बदलती समय अवधि भी अलग है। लेकिन दोनों कैलेंडर के अनुसार साल में कुल 12 महीने होते हैं। अब हिंदू कैलेंडर के अनुसार महीने का नाम देखें।

महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Hindi Months Name)

क्र. सं.हिन्दू महीनों के नामअंग्रेजी महीनों के नाम
1चैत्रमार्च-अप्रैल
2वैशाखअप्रैल-मई
3ज्येठमई-जून
4आषाढ़ जून-जुलाई
5श्रावनजुलाई-अगस्त
6भाद्रपदअगस्त-सितम्बर
7आश्विनसितम्बर-अक्टूबर
8कार्तिकअक्टूबर-नवम्बर
9मार्गशीर्षनवम्बर – दिसम्बर
10पौषदिसम्बर-जनवरी
11माघजनवरी-फरवरी
12फाल्गुनफ़रवरी-मार्च

आपने ऊपर देखा होगा कि 12 महीनों की सूची में सभी महीनों की अवधि, विशेष रूप से हिंदू कैलेंडर के महीनों की अवधि और अंग्रेजी कैलेंडर के महीनों की अवधि पूरी तरह से अलग होती है। महीने कैसे हिंदू कैलेंडर में शुरू होता है जबकि अंग्रेजी कैलेंडर में जनवरी से शुरू होता है। इस महीने के दौरान, मार्च और अप्रैल का महीना अंग्रेजी कैलेंडर में भी आता है, जबकि हिंदू कैलेंडर शुरू होता है।

आजकल की युवा पीढ़ी के लिए समस्या यह है कि वे हिंदू कैलेंडर को आसानी से नहीं समझते हैं। क्योंकि आज की युवा पीढ़ी अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार केवल 1 महीने और दिन के बारे में जानती है क्योंकि उन्हें उनके बारे में पढ़ाया जाता है।

हिंदू कैलेंडर में भी अंग्रेजी कैलेंडर की तरह 12 महीने होते हैं और उनके पास भी 29 दिन होते हैं, एक महीने में अमावस्या का 15 दिन और पूर्णिमा का 15 दिन होता है। हिंदू कैलेंडर का एक महीना अंग्रेजी कैलेंडर के 2 महीने की अवधि का होता है। इसका मतलब है कि दूसरे महीने में 1 महीने का दिन मिलता है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी “12 महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में (Months Name in Hindi and English)” पसंद आई होगी, इसे आगे शेयर जरूर करें। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here