हिन्दू कैलेंडर के महीनों के नाम

Hindi Mahinon ke Naam: आजकल के बदलते दौर में लोग केवल अंग्रेजी माध्यम में बोले गए महीनों के नाम को जानते हैं। अगर आप किसी से भी पूछे कि यह कौन सा महीना चल रहा है तो वह या तो जनवरी या फरवरी इस तरह से आपको बताएगा। लेकिन जो हमारे हिंदी महीने हैं, उनके बारे में उसे पता ही नहीं होता है।

वह अंग्रेजी माध्यम से बताए गए महीनों के बारे में बताते हैं और यह जो है, सबसे बड़ी कमी है हमारे लिए। क्योंकि हम भारतीय हैं और हमारे लिए हिंदी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसीलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपके साथ बहुत ही खास जानकारी साझा करने जा रही हूं।

जिसमें मैं आपको बताऊंगी हिंदी कैलेंडर के अनुसार महीनों के क्या-क्या नाम होते हैं इसके बारे में भी इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे और यह पोस्ट ना केवल छोटे बच्चों के लिए बल्कि यह हर वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए इस पोस्ट को आप ना केवल अपने तक रखें बल्कि अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

हिन्दू कैलेंडर के महीनों के नाम | Hindi Mahinon ke Naam

हिन्दू कैलेंडर के महीनों के नाम

हिन्दू कैलेंडर महीनों के नामहिन्दी महीनाअंग्रेजी महीना
चैत्र मासChaitraमार्च-अप्रैल
वैशाख मास (बैसाख)Vaisakhअप्रैल-मई
ज्येष्ठ मास (जेठ)Jyestha मई-जून
आषाढ़ मासAshadhaजून-जुलाई
श्रावण मास (सावन)Shravanaजुलाई-अगस्त
भाद्रपक्ष मास (भादो)Bhadraअगस्त- सितंबर
आश्विन मासAshwinaसितंबर -अक्टूबर
कार्तिक मासKartikअक्टूबर-नवंबर
मार्गशीष मास (अगहन)Agrahayanनवंबर दिसंबर
पौष मासPausaदिसंबर जनवरी
माघ मासMaghaजनवरी-फरवरी
फाल्गुन मासPhalgunaफरवरी-मार्च
Hindi Mahinon ke Naam

Read Also

सप्ताह के दिनों का नाम

ऋतुओं के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

सभी दिशाओं के नाम

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here