Lenovo कहाँ की कंपनी है?

Lenovo Kaha ki Company Hai: आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास लैपटॉप होता है क्योंकि ज्यादातर लोग ऑनलाइन घर बैठे काम करते है ऐसे में लैपटॉप की जरूरत पड़ती है। यदि आप भी खुद का लैपटॉप खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके मन में भी Lenovo कंपनी के बारे में तो जरूर विचार आया होगा।

हालांकि बाजार में कई ब्रांड की लैपटॉप है लेकिन उनमें से कुछ ही ब्रांड ज्यादा प्रख्यात है और उन्हीं में से एक Lenovo भी है। कुछ ब्रांड अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन दोनों बेचती हैं हालांकि Lenovo का मोबाइल फोन भी बाजार में बिकता है लेकिन लेनैवो फोन की तुलना में लैपटॉप के लिए ज्यादा प्रख्यात है और ज्यादातर लोग Lenovo ब्रांड के लैपटॉप को ही लेना पसंद करते हैं।

Lenovo-Kaha-ki-Company-Hai
Image: Lenovo Kaha ki Company Hai

इस कंपनी के लैपटॉप कम कीमत में अच्छे फीचर्स के साथ आ जाते हैं। वैसे आज के लेख में हम Lenovo कंपनी के बारे में जानने वाले हैं कि इस कंपनी का मालिक कौन है?, किस देश की यह कंपनी है? यदि आप Lenovo कंपनी के लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार आपको जरूर इस कंपनी के बारे में जानना चाहिए। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं।

Lenovo कहाँ की कंपनी है ? | Lenovo Kaha ki Company Hai

Lenovo क्या है?

वैसे तो Lenovo कंपनी के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। इसके बावजूद कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्हें Lenovo कंपनी के बारे में नहीं पता तो बता दें कि यह इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है, जो मोबाइल, लैपटॉप के अतिरिक्त अन्य प्रकार की भी कंप्यूटर हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाती है।

यह कंपनी अपने प्रोडक्ट को भारत सहित 180 देशों में बेचता है और 60 से अधिक देशों में इसके परिचालन है। हालांकि कंपनी शुरुआत में तो अकेली थी लेकिन अब इसकी सहायक कंपनियां भी हो चुकी है। Motorola Mobility और Medion इसकी सहायक कंपनियां है।

Lenovo किस देश की कंपनी हैं?

Lenovo एक चाइनीज कंपनी है। इसका मुख्यालय चीन में स्थापित है। बता दें कि Lenovo के तीन मुख्यालय हैं, जिसमें से दो मुख्यालय चीन में क्रमशः बीजिंग और हांगकांग में स्थापित हैं, वहीं अमेरिका में उत्तरी कैरोलिना के मॉरिसविले में स्थापित हैं।

Lenovo का मालिक कौन हैं?

Lenovo कंपनी के मालिक Liu Chuanzhi Lenovo हैं, जो एक चाइनीस व्यक्ति हैं। इनका जन्म 29 अप्रैल 1944 को चाइना में हुआ था। इनकी पत्नी का नाम Gong Guoxing हैं। इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम Liu Qing Liu Chuanzhi है।

Lenovo कंपनी का इतिहास

Lenovo कंपनी आज इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के मामले में काफी आगे निकल चुकी है लेकिन शुरुआती दौर में इसे भी हर कंपनियों की तरह काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा। कहा जाता है कि इस कंपनी के मालिक Liu Chuanzhi शुरुआती समय में खुद कंपनी का प्रचार करते थे। यहां तक कि साइकिल पर अपने बनाए कंप्यूटर को बेचते थे।

इन्होंने 1 नवंबर 1984 को 10 लोगों के साथ मिलकर इस कंपनी का निर्माण किया था। उस समय उन्होंने कंपनी का नाम लीजेंड रखा था। शुरुआती दौर में उन्हें फंडिंग का काफी दिक्कत हुआ क्योंकि उस समय वहां की सरकार ज्यादा फंडिंग नहीं देती थी, जिसके कारण कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं माना।

यह भी पढ़े: Realme किस देश की कंपनी है?

सबसे पहले टेलीविजन पर काम किया। लेकिन इनके कंपनी द्वारा बनाई गई टेलीविजन ज्यादा चली नहीं फिर बाद में इन्होंने डिजिटल घड़ी बनाने का सोचा लेकिन अफसोस उसमें भी कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई।

लेकिन कहते हैं ना कि मेहनत करते रहो तो सफलता अपने आप आने को मजबूर हो जाती है। ठीक इसी तरह Liu Chuanzhi के साथ भी हुआ यह रुके नहीं जारी रहे और फिर साल 1995 में इन्होंने कंप्यूटर का एक पार्ट बनाया, जिसे आईबीएम को बेचने में सफल हो गए। इस तरह इन्हें पहली बार सफलता मिली, जिसके बाद ये पीछे मुड़कर नहीं देखे बस आगे बढ़ते रहें।

उसके बाद उन्होंने साल 1998 में कंप्यूटर सेलिंग का नया बिजनेस स्टार्ट किया, इस दौरान वे फंडिंग की बचत के लिए कंपनी में काम कर रहे लोगों के द्वारा ही सामानों को साइकिल पर बेचना शुरू किए। इस बिजनेस ने मानो इस कंपनी की किस्मत बदल दी धीरे धीरे साल 2000 तक यह कंपनी इतना आगे निकल गई, इसने आईबीएम को भी पीछे छोड़ दिया और इस कंपनी का एक नया ब्रांड बाजार में विख्यात होने लगा।

जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि उस समय तक चाइना में इस कंपनी की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदी गई थी। उसके बाद साल 2003 में कंपनी ने 200 मिलियन युवान खर्च करके अपने कंपनी का नाम लीजे़ड से हटा कर Lenovo रख दिया। साल 2006 में कंपनी ने 1 बिलियन डॉलर खर्च करके माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम खरीदा।

आज कंपनी 160 देशों में अपना व्यापार कर रही है। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कंपनी ने साल 2014 से मोटोरोला खरीदा और मोटरोला अब इसकी सहायक कंपनी बन चुकी है और दोनों साथ मिलकर स्मार्टफोन, लैपटॉप लांच करते हैं।

इस तरीके से Lenovo कंपनी ने असफलता से सफलता तक का सफर तय किया और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के प्रसिद्ध कंपनियों में अपना नाम दर्ज कराया।

Lenovo कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • Lenovo कंपनी के संस्थापक Liu Chuanzhi के दादाजी चाइना के किसी बैंक के प्रमुख थे।
  • Lenovo कंपनी स्मार्टफोन भी बनाती है लेकिन कंपनी का लैपटॉप सबसे ज्यादा प्रख्यात है।
  • Liu Chuanzhi ने 1 नवंबर 1984 को Lenovo कंपनी का स्थापना किया था।
  • साल 2005 में Lenovo कंपनी ने आईबीएम के पर्सनल कंप्यूटर बिजनेस को खरीद लिया था।
  • शुरुआती समय में यह कंपनी साइकिल पर अपने कंप्यूटर को बेचती थी।
  • Lenovo कंपनी शुरुआती समय में लीजेंड ब्रांड के नाम से अपने प्रोडक्ट को बेचती थी लेकिन साल 2003 में इसने अपने कंपनी का नाम लीजेंड से Lenovo रख दिया।

FAQ

Lenovo कंपनी कौन से देश की है?

Lenovo कंपनी चाइना का है।

Lenevo का सबसे सस्ता फोन कौन सा है?

Lenovo कंपनी स्मार्टफोन भी बनाती है लेकिन यह स्मार्टफोन के मामले में काफी पीछे है। बात करे इस कंपनी के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की तो वह Lenovo B है, जिसकी कीमत लगभग 4 से 5000 के बीच है। कहने के लिए तो यह 4G स्मार्टफोन है लेकिन यह पूरी तरीके से 4G सपोर्ट नहीं करती है।

Lenovo कंपनी में कितने एंप्लोई काम करते हैं?

साल 2020 के हिसाब से 63000 एंप्लोई इस कंपनी में काम करते थे और साल 2020 में कंपनी का राजस्व 50.71 बिलियन डॉलर था।

क्या Lenovo कंपनी का दूसरा कोई नाम है?

फिलहाल तो Lenovo कंपनी का कोई दूसरा नाम नहीं है लेकिन शुरुआती समय में इस कंपनी का नाम Legend रखा गया था जिसके कुछ वक्त बाद बदल कर Lenovo  रख दिया गया।

Lenovo कंपनी कौन-कौन सी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है?

Lenovo कंपनी स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेक्सटॉप, स्केनर और अन्य प्रकार की कंप्यूटर हार्डवेयर डिवाइज बनाती है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको Lenovo कहाँ की कंपनी है? (Lenovo Kaha ki Company Hai), Lenovo का मालिक कौन है और Lenovo कंपनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी बताएं। हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको Lenovo कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें और लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here