बॉस की रिटायरमेंट के लिए स्पीच

Farewell Speech For Boss Retirement in Hindi: हमें हमेशा से यह बताया जाता है कि बड़ों का सम्मान करें तथा उनकी बातों को मानकर अपने दैनिक जीवन में उनका अनुसरण करके उनके बताए गए पथ पर ही चलें। कहां जाता है कि अनुभवी लोगों से अनुभव लेना, गुरु से शिक्षा लेने के बराबर ही होता है।

आज इस पोस्ट के माध्यम से ऑफिस से स्थानांतरित तथा प्रमोशन हुए बॉस या किसी दूरी कम्पनी में ट्रांसफर होने पर बॉस के द्वारा अपने जूनियर को अपने अनुभव का व्याख्यान बताते हुए कुछ स्पीच आपके सामने प्रस्तुत करने वाला हूं कृपया पोस्ट को अंदर तक अवश्य पढ़ें।

Farewell-Speech-For-Boss-Retirement-in-Hindi
Image : Farewell Speech For Boss Retirement in Hindi

बॉस की रिटायरमेंट के लिए स्पीच | Farewell Speech For Boss Retirement in Hindi

पदोन्नति (प्रमोशन) पर बॉस के लिए विदाई भाषण

सभी को मेरा नमस्कार। आज इस पार्टी में हम सब अपने बॉस के प्रमोशन होने की खुशी में एकत्र हुए हैं। उन्होंने अपने जीवन में कई परिश्रम संघर्ष के बाद किसी दूसरी कंपनी में प्रमोशन हासिल किया है। आपसे मुझे काफी कुछ सीखना है सर। आज हम अपने बॉस के बारे में कुछ कहना चाहते हैं।

पिछले 8 सालों से आपके साथ काम करने मैं मुझे बहुत अच्छा लगा। आपके साथ बिताए गए हर एक पल से मैंने कुछ नया सीखने की कोशिश की है। आपके साथ यह लंबा समय इतनी जल्दी बीत गया कि मानो हम अभी कुछ दिनों पहले ही आपके साथ जुड़े थे।

आपके प्रमोशन की खुशी के साथ हमें इस बात का भी दुख है कि आप हम सब को छोड़कर किसी दूसरी कंपनी में जाएंगे अर्थात हमें हर एक गलती से सीख लेने की प्रेरणा देने वाले ऐसे बॉस जो हमेशा से हम सबको मोटिवेट करते रहे हैं। अपने काम के प्रति अपने आत्मसम्मान और अपने जीवन के प्रति मोटिवेट करते रहे हैं।

आज मैं इस मंच पर अपने साथ काम करने वाले अपने बॉस जो अब हम सबको छोड़कर किसी दूसरी कंपनी में उच्च पद पर कार्यरत होंगे। उन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता और मेहनत से स्वयं को हमेशा से भीड़ से अलग करने की क्षमता रखते हैं। उनकी बुद्धिमत्ता के अनुसार उन्हें कंपनी ने कई बार पुरस्कृत किया और हमेशा से आप इस कंपनी के प्रति नए-नए विचारों से कंपनी को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचाया।

आपकी महानता चर्चित है। हम सब आशा करते हैं कि आप जिस नई कंपनी में जुड़ेगे। उस कंपनी को अपनी मेहनत समन्वय से कभी गिरने नहीं देंगे और जिस प्रकार आपने इस कंपनी को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचाया, उसी प्रकार आप जिस कंपनी में जाएंगे उस कंपनी में अपना परचम लहराएंगे।

आपके द्वारा दिए गए हर नियमों का मैं सदा से अनुसरण करता रहा हूं और करता रहूंगा। आपके द्वारा बताई गई हर एक बात हर एक सीख हमें कुछ न कुछ सिखाती है और अपने जीवन में बढ़ने और कुछ नया करने की प्रेरणा देती हैं।

हांलाकि थोड़ा सा डरा हुआ हूं कि मेरा नया बॉस कैसा होगा। उसके अधीन हमें काम करना कैसा लगेगा। क्या वह आपके जैसा हंसमुख और दिलेर होंगे। इस बात का डर हमें भयभीत करता जा रहा है।

परंतु मुझे खुशी है कि मेरे बॉस एक विश्वस्तरीय कंपनी के साथ जुड़ने जा रहे हैं, जिनकी कई सारी शाखाएं हैं तथा उनको उस कंपनी का बॉस नियुक्त किया गया है। वह कंपनी काफी जिम्मेदारी तथा सहज ढंग से अपने काम करती है। यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता मिलती है कि मैंने जिन बॉस के साथ अपना कीमती समय बिताया वह आज एक विश्वस्तरीय कंपनी के साथ काम करने जा रहे हैं, जिसका मुख्यालय न्यूजीलैंड में है।

निसंदेह मैं कहता हूं कि मेरे बॉस जिस कंपनी में जा रहे हैं वह अपने बुद्धिमत्ता का परचम लहराएंगे तथा पूरी जिम्मेवारी के साथ उस कंपनी को और भी अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच जाएंगे हालांकि हमें चुनौती भरा काम करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि हमारे साथ अच्छी रणनीति कथा सरल समझ देने वाले बजाय हमसे दूर जा रहे हैं।

आपके द्वारा दिया गया इस कंपनी को कीमती समय तथा हम लोगों के साथ सहयोग से काम करने का बहुत-बहुत धन्यवाद। अनजाने में यदि मुझसे कोई गलती हुई हो तो मुझे माफ कर देना और मैं अपनी कंपनी के पूरी टीम की तरफ से आपको इस नई उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं और आप से नई नौकरी करते हुए कहना चाहता हूं कि समय-समय पर आप हम जूनियर्स को दिशा निर्देश देते रहेंगे, जिससे कि हम आपके मार्ग पर चलकर अपने इस कंपनी को एक नए मुकाम तक ले जा सके धन्यवाद।

Read Also :बेरोजगारी पर भाषण

स्थानांतरण (ट्रांसफर) पर बॉस के लिए विदाई भाषण

सभी उपस्थित अतिथि तथा सभी सहकर्मी मित्रों को मेरा नमस्कार तथा शुभ संध्या। आज हम सब अपने बॉस के प्रमोशन होने की खुशी में इस पार्टी में शामिल हुए हैं। यह पार्टी उनके इस कंपनी से विदाई तथा अपने इन 15 सालों की कड़ी मेहनत और परिश्रम और अनुभवों को छोड़ने पर दी जा रही है।

इस पार्टी के मुख्य अतिथि तथा हमारे वरिष्ठ जनरल मैनेजर हमारे बॉस हैं। सभी सम्मानितगण अतिथि महोदय तथा सहकर्मी मित्रों मुझे बहुत दुख है कि हमारे बॉस हम सब को छोड़कर एक नई कंपनी से जुड़ेंगे, परंतु कहीं न कहीं हमें यह प्रसन्नता भी है कि वह निरंतर उन्नति करते रहे और हमेशा कठिन से कठिन पद को अपने सरल स्वभाव से प्राप्त कर ले।

यह समय हम सबके लिए बहुत दुख का है कि हमारे महाप्रबंधक हमारे बॉस हम सब को छोड़कर कल ही चले जाएंगे। मैं उनके लिए चंद लाइने कहना चाहूंगा जो उनके चरणों को समर्पित हैं और उनसे आशीष की कामना करता हूं।

हमारी कंपनी के बड़े फैसले का निर्धारण करने वाले हमारे सरल स्वभाव के तथा सक्षम बॉस का स्थानांतरण कंपनी की दूसरी शाखा में हुआ है। यदि उनका स्थानांतरण हमारे हाथ में होता तो हम उन्हें इस कंपनी से कभी नहीं जाने देते हैं। परंतु इस बात की खुशी भी है कि वह अपने जीवन में प्रगति करते रहे हैं।

उनके प्रमोशन से हम सहकर्मीयो को काफी प्रसन्नता है। यह समय उनके लिए एक गौरवान्वित क्षण है लेकिन दुख भी है की उन्होंने हमेशा से हम सबको प्रोत्साहित किया है तथा अपने काम के प्रति आत्मसमर्पण तथा धैर्य पूर्वक कार्य करने की कला सिखाई है। आपसे हमने हर क्षण कुछ नया सीखा है और हम आपके आभारी रहेंगे कि आपने हमें तथा इस कंपनी को एक अच्छी स्थिति तक पहुंचाने का पूरा प्रयत्न किया और सफलता भी प्राप्त हुई।

इस कंपनी के सभी सहकर्मियों को मैं इन महान व्यक्ति के बारे में कुछ अच्छी बातें बताने जा रहा हूं। सर मैंने आपसे हमेशा से प्रेरणा ली है। आप इस कंपनी के वरिष्ठ नेता होने के बाद भी हम जूनियर्स की बातों को सुनते हैं और समझते थे तथा उन बातों पर ही निर्णय लेते थे, जहां पर गलती होती वहां पर हमें समझा कर उस काम को अच्छे ढंग से करने के लिए प्रेरित करते थे।

आपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर इस कंपनी में प्रवेश किया था। आपने एक साथ कई ठेको को संभाला तथा उनके कार्यों को बड़ी जिम्मेवारी के साथ पूरा किया। मैं पूरे विश्वास से कह सकता हूं कि आप एक महान और अच्छे इंसानों में से एक इंसान है।

आप एक अच्छे इंसान होने के साथ-साथ भाव और हमेशा से एक अच्छे भाषा के रूप में काम किया। आपने कभी भी हम लोगों से ऊंची आवाज में बात नहीं की। आपने कभी भी गरीब लोगों से बात करने में शर्म नहीं की। आप हमेशा से अपने काम के प्रति सीरियस रहे हैं। आपके अनुभवों को मैं अपने मार्गदर्शन समझ कर उन पथ पर चलना चाहूंगा और मैं आप जैसे बनने तथा आपके द्वारा इस कंपनी को अपनी मेहनत से जिस प्रकार आपने उच्च स्तर तक पहुंचाया।

हम प्रयास करेंगे कि उस स्तर से कभी इस कंपनी को गिरने न दे। आपके साथ बिताए गए इतने साल बहुत ही हंसमुख हैं। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद अपने कीमती सालों में से इन सालों को हमारे बीच खुशी खुशी बिताते हुए हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं और हमेशा से आपके मार्गदर्शन का अनुसरण करते रहेंगे धन्यवाद।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने यहाँ पर बॉस की रिटायरमेंट के लिए स्पीच (Farewell Speech For Boss Retirement in Hindi) पोस्ट की है। यदि आपको पसंद आई हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें फॉलो करना न भूलें धन्यवाद।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here