फेसबुक वॉच क्या है?

Facebook Watch Kya Hai: अभी हाल ही में फेसबुक के द्वारा उसकी एक नई वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को लांच किया गया है और फेसबुक वॉच आते ही अपने दूसरे कंपटीटर्स जैसे कि यूट्यूब, नेटफ्लेक्स, ऐमेज़ॉन इत्यादि को काफी अच्छी कंपटीशन के साथ पीछे छोड़ रहा है।

हम आप सभी सोशल मीडिया से जुड़े हुए कंटेंट क्रिएटर्स को यह बात देना चाहते हैं कि आप सभी लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी उभर आई है। फेसबुक अपना एक ऐसा प्रोडक्ट लॉन्च किया है जो अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को विशेष रूप से टक्कर देगा और आप सभी लोग स्ट्रीमिंग सर्विस के माध्यम से वे सभी काम कर पाएंगे जो आप यूट्यूब पर करते थे और आप जिस प्रकार से यूट्यूब के माध्यम से पैसे कमाते हैं। ठीक वैसे ही सर्विस आप सभी लोगों को फेसबुक के इस वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस में मिल जाएगी।

Facebook Watch Kya Hai
Image: Facebook Watch Kya Hai

अब आप समझ गए होंगे कि हम किस वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस की बात कर रहे हैं, फेसबुक के द्वारा लांच की गई इस Video streaming service को फेसबुक वॉच के नाम से शुरू किया गया है। आप सभी लोग फेसबुक के इस प्रोग्राम के माध्यम से भी यूट्यूब के जैसे ही कंटेंट क्रिएटर्स बन सकते हैं और अपने कंटेंट्स को पब्लिश करके पैसे भी कमा सकते हैं।

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बताने वाले हैं, फेसबुक वॉच के विषय में पूरी जानकारी। आज सभी लोगों को इस लेख में जाने को मिलेगा कि फेसबुक वॉच क्या है? फेसबुक वॉच के कौन-कौन से फीचर्स हैं? फेसबुक वॉच कब और किसके द्वारा लांच किया गया? फेसबुक वॉच से मार्केटर्स को कितना फायदा हो सकता है? फेसबुक आवाज के साथ जुड़ने के साथ लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्ते? इत्यादि।

फेसबुक वॉच क्या है? | Facebook Watch Kya Hai

फेसबुक वॉच क्या है?

फेसबुक वॉच एक प्रकार का वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से आप सभी लोग यूट्यूब के जैसे ही वीडियोस देख पाएंगे और न केवल वीडियोस देख पाएंगे। बल्कि आप सभी लोग अपने खुद के वीडियोस को भी अपलोड कर पाएंगे और जिस प्रकार आप यूट्यूब के माध्यम से स्विमिंग करने के पैसे कमाते हैं। उसी प्रकार आप फेसबुक वॉच पर अपने वीडियोस को स्ट्रीम करके पैसे कमा सकते हैं।

शुरुआती समय में फेसबुक कंपनी ने अपने इस नए सिस्टम को केवल कुछ ही पब्लिशर्स के लिए शुरू किया। परंतु मार्केट में आते ही इसकी पॉपुलरिटी और इसकी डिमांड में इतनी ज्यादा हुई कि इसे संपूर्ण विश्व भर के लिए लांच कर दिया गया। अब वर्तमान समय में दुनिया भर के लाखों लोग इस एप्लिकेशन के साथ जुड़ सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा क्रिएटर्स इस सर्विस का हिस्सा बन सकते हैं और उन सभी लोगों को उनकी मेहनत के लिए एक उचित दाम अर्थात उचित सैलरी दी जाएगी।

फेसबुक वॉच को सबसे पहली बार फेसबुक कंपनी के द्वारा अगस्त महीने में 2017 को ही मात्र कुछ ही यूजर्स के लिए वह भी केवल यू एस ए में लांच किया गया। फेसबुक वॉच भी एक प्रकार का वीडियो मोनेटाइजेशन सर्विस है। इस एप्लीकेशन को खास तौर पर वीडियो कंटेंट क्रिएटर के लिए तैयार किया गया था। परंतु वर्तमान समय में इसे अपडेट करने के बाद सभी व्यक्तियों के लिए शुरू कर दिया गया है।

आप सभी लोग फेसबुक वॉच वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के अंतर्गत मिनी डाक्यूमेंट्स, लाइव सपोर्टिंग, लाइव एक्शन आदि कर सकते हैं। एक तरह से कहे तो आप सभी लोग फेसबुक वॉच के अंतर्गत वे सभी काम कर सकते हैं, जो आप भी यूट्यूब, ऐमेज़ॉन, नेटफ्लिक्स इत्यादि में करते हैं।

फर्क सिर्फ इतना है कि आप सभी लोगों को अमेजॉन और नेटफ्लिक्स को चलाने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता था, परंतु इसे चलाने के लिए सब्सक्रिप्शन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और ठीक यूट्यूब के ही जैसे आपकी मेहनत के मुताबिक आपको सही सैलरी दी जाएगी।

फेसबुक वॉच को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया?

दोस्तों फेसबुक वॉच को वर्तमान समय में वैश्विक रूप से लॉन्च कर दिया गया है। परंतु अभी भारत में इसे डायरेक्टली एक्सेस नहीं किया जा सकता। फेसबुक वॉच को आप सभी लोग अभी इंडिया में रहकर एक्सेस नहीं कर सकते हैं। आप सभी लोग यदि फेसबुक वॉच का उपयोग करके वीडियो मॉनिटर सेशन प्रोग्रामिंग करना चाहते हैं तो आप सभी लोग इस सर्विस का उपयोग बहुत जल्द ही कर पाएंगे।

फेसबुक वॉच को सबसे पहले अगस्त महीने में 2017 को केवल यूएसए के लिए शुरू किया गया था। परंतु इसकी पॉपुलरसिटी को देखते हुए इसे संपूर्ण विश्व में शुरू कर दिया गया। फेसबुक ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर यह ट्वीट करते हुए कहा है कि अगले कुछ महीनों के अंदर फेसबुक वॉच एप्लीकेशन को अन्य देशों में भी लांच कर दिया जाएगा, जिसमें से एक भारत भी है।

फेसबुक वॉच किन किन देशों में लांच किया जा चुका है?

फेसबुक वॉच को शुरुआती समय में केवल यूएसए के लिए शुरू किया गया था। परंतु इसकी डिमांड बढ़ने के साथ-साथ इसे धीरे-धीरे अन्य देशों में भी लॉन्च किया जा रहा है। जिन-जिन देशों में फेसबुक वॉच को लॉन्च कर दिया गया है, उनके नाम नीचे निम्नलिखित हैं:

us, Ireland, New Zealand, Australia, Argentina, Belgium, Denmark, chile, Columbia, El Salvador, France, Germany, Thailand, spain, Sweden, Norway, Peru, Netherland, Mexico, Portugal इत्यादि देशों में फेसबुक वॉच एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया गया है और बहुत जल्द ही भारत में भी लांच कर दिया जाएगा।

फेसबुक वॉच के महत्वपूर्ण फीचर्स

वर्तमान समय में विश्व के बहुत ऐसे देश है, जहां पर फेसबुक वॉच की सर्विस शुरू कर दी गई है। लगभग सभी लोग अब तक तो यह जान गए होंगे कि फेसबुक वॉच क्या होता है, परंतु क्या आप जानते हैं, फेसबुक वॉच के महत्वपूर्ण फीचर्स कौन-कौन से हैं? यदि नहीं तो नीचे पढ़े:

  • आप सभी लोग जैसे ही अपने फेवरेट कंटेंट क्रिएटर को फॉलो करते हैं, वैसे ही आप सभी लोगों को अपने फॉलोअर्स से कनेक्ट होने का एक मौका मिल जाएगा और आप इन सभी लोगों से सो लिंक ग्रुप के माध्यम से जुड़ पाएंगे।
  • आप सभी लोगों को फेसबुक वॉच के माध्यम से पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन की सुविधा में मिल जाती हैं। अतः आप अपने प्रोग्राम स्कोर पर्सनलाइज्ड भी कर सकते हैं।
  • आप सभी लोग अपने शो के दौरान फेसबुक यूजर्स से लाइव कमेंट सेक्शन में बातें भी कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप व्यूवर्स और अपने फ्रेंड्स के साथ उसी समय में चैट भी कर सकते हैं।
  • आप सभी लोग अपने नए-नए वीडियोस को अपने न्यू फीड्स के माध्यम से देख सकते हैं और उन्हें कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है, वह अपने इन वीडियोस को फेसबुक वॉच पर ही देख सकते हैं।
  • यह पूरी तरह से पर्सनलाइज्ड वॉच फीड्स होता है, जिसे आप सभी लोग अपने आवश्यकता के अनुसार बदल सकते हैं।
  • आप सभी लोगों के न्यूजफीड के वीडियोस को सोशल मीडिया पर ज्यादा फोकस किया गया है, जो कि अभी तक आए किसी भी एप्लीकेशन या फिर वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रदान करने वाले एप्लीकेशंस में आपको यह सुविधाएं नहीं मिलेंगी।

फेसबुक वॉच के साथ जुड़ने के लिए आवश्यक शर्तें

यदि आप सभी लोग फेसबुक वॉच के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक शर्तों को मानना होगा, जिनके विषय में नीचे बताया गया है:

  • आप सभी लोगों का वीडियो ज्यादा लंबी नहीं होना चाहिए। वीडियोस केवल ज्यादा से ज्यादा 3 मिनट का होना चाहिए।
  • फेसबुक वॉच में पार्टिसिपेट करने के लिए आप सभी लोगों का फेसबुक पेज पर कम से कम 10,000 या फिर इससे ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • आप सभी लोगों के द्वारा पब्लिश किए गए वीडियो पर यदि 1 महीने के अंदर 30,000 लोगों के द्वारा नहीं देखा जाता तो वह मान्य नहीं होगा और उसे हटा दिया जाएगा।
  • आप सभी लोगों के वीडियो पर 30000 व्यू तभी माने जाएंगे जब आपकी वीडियो को कोई एक व्यक्ति 1 मिनट तक देखता है, यदि वह व्यक्ति आपके वीडियो को कम समय तक देखता है तो आप का वीडियो मान्य नहीं होगा।
  • सभी वीडियो क्रिएटर्स को अपने फेसबुक अकाउंट पर लगभग 90 दिनों से ज्यादा एक्टिवली प्रेसिडेंट होना चाहिए।

फेसबुक वॉच के माध्यम से मार्केटर्स को क्या फायदे हो सकते हैं?

आप सभी लोगों को यह तो पता ही होगा कि वर्तमान समय में फेसबुक पर लगभग 1.32 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स एक्टिव रहते हैं। अतः पिछले महीने में फेसबुक के एक्टिव वर्ष की संख्या बढ़कर लगभग 2 बिलियन से भी ज्यादा पहुंच गई है। फेसबुक पर लगभग प्रतिमहीने 2 बिलियन से भी ज्यादा active user रहते हैं।

अतः फेसबुक के माध्यम से इसके मार्केटर्स को काफी ज्यादा लाभ होता होगा। फेसबुक वॉच के माध्यम से मार्केटर्स को किन-किन तरीकों से पैसे मिलते हैं? इसकी जानकारी नीचे नमस्कार से दी गई है:

  1. ब्रेक फ्री एड्स के माध्यम से फेसबुक एडवरटाइजर्स के लिए इन्हें काफी लाभ मिलता है।
  2. बड़े-बड़े ब्रांड एवं कंपनियां लाइव आकर अपने कंपनी के प्रोडक्शन के विषय में लोगों को बताने के लिए फेसबुक लाइव का उपयोग करते हैं। अतः यह फेसबुक के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होगा, क्योंकि लाइव चैट के दौरान ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ते हैं और फेसबुक का ट्रैफिक बढ़ता है तथा इससे फेसबुक को काफी ज्यादा लाभ होता है।
  3. फेसबुक वॉच ने अपने इनफ्लुएंसर्स और सोशल मीडिया क्रिएटर्स को एक बहुत ही पावरफुल एवं नया चैनल बना कर दिया है, जिससे एक तरह से फेसबुक का ही फायदा है।
  4. फेसबुक आवाज के माध्यम से वीडियोकंटेंट्स मार्केट को काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होगा और इनको लाभ तभी प्राप्त होगा। जब इनके कंटेंट्स को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग यदि इनके कंटेंट को देखने हैं तो फेसबुक कंपनी का बहुत ही ज्यादा लाभ होगा, अतः इसकी मार्केटिंग काफी ज्यादा बढ़ेगी।
फेसबुक वॉच क्या है?

फेसबुक वॉच एक प्रकार का video streaming service है।

क्या हमें फेसबुक वॉच का उपयोग करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा?

जी नहीं।

क्या हम फेसबुक वॉच का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं?

जी हां।

फेसबुक वॉच का उपयोग करके पैसे कैसे कमाए?

ठीक उसी प्रकार से जिस प्रकार से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अच्छे खासे व्यूज और सब्सक्राइबर्स गेन करने के बाद पैसे मिलते हैं।

फेसबुक वॉच को सबसे पहले किस देश में लांच किया गया?

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा या लेख वाकई में पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो कृपया आप कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here