ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कैसे करें? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

Driving Licence me Correction Kaise Kare: आप लोगों ने तो सड़कों पर चलते वाहन को तो देखा ही होगा और किसी ना किसी वाहन को चलाया भी होगा और यदि आपने किसी वाहन के बारे में जानकारी है या फिर आपने वाहन चलाया है, तो आपको इतना तो अवश्य ही पता होगा कि किसी भी प्रकार के वाहन को चलाने के लिए हमें एक ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है और यदि हमारे पास ना हो तो भारत सरकार हमें किसी प्रकार के वाहन को चलाने की अनुमति नहीं देती है।

Driving Licence me Correction Kaise Kare
Image: Driving Licence me Correction Kaise Kare

और ऐसे में यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है तो यह बहुत अच्छी बात है परंतु आपके ड्राइविंग लाइसेंस में कोई कमी आ गई है अर्थात आपके ड्राइविंग लाइसेंस में आप की जानकारियां गलत छप गई है तो आप उसे कैसे सुधार कर सकते हैं?, सुधार करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे?, क्या ड्राइविंग लाइसेंस का सुधार ऑनलाइन होता है या फिर ऑफलाइन?

ऐसी ही ड्राइविंग लाइसेंस के सुधार से संबंधित सभी जानकारियां आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देंगे और यदि आप भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार करना चाहते हैं तो इसलिए को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कैसे करें? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया) | Driving Licence me Correction Kaise Kare

ड्राइविंग लाइसेंस क्या होता है?

ऊपर हमने आपको बता ही दिया है कि यदि आपने वाहन चलाया है या आपके पास थोड़ी बहुत भी वाहन की जानकारी है तो आप इतना अवश्य जानते होंगे कि किसी भी वाहन को चलाने के लिए एक ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

यदि वाहन के चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो, वह वाहन नहीं चला सकता अर्थात वाहन चलाने के लिए वाहन के चालक के पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद आवश्यक है।

ड्राइविंग लाइसेंस न केवल हमें वाहन चलाने की अनुमति देता है बल्कि उससे इस बात का साफ पता चल जाता है की वह हम लाइसेंस प्राप्त ड्राइवर हैं और यदि हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तथा ऐसे में हमें ट्रैफिक पुलिस पकड़ लेती है, तो हमारा अच्छा खासा चालान भी काट देती है। तो इससे बचने के लिए तथा यातायात के नियमों का पालन करने के लिए हमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपके भी ड्राइविंग लाइसेंस में आप की जन्म तिथि, पता, पर्सनल जानकारियां गलत छप चुकी है और आप उसमें सुधार लाना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस के सुधार के लिए हमारे पास कौन कौन से डॉक्यूमेंट होनी चाहिए?, तो घबराने की कोई बात नहीं है।

हमारे द्वारा बताए गए इन दस्तावेजों की मदद से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस में बड़ी आसानी से सुधार कर पाएंगे और वे दस्तावेज निम्नलिखित हैं।

  • आवेदक कर्ता के पास 10वीं या 12वीं की मार्कशीट की कॉपी होनी चाहिए।
  • और यदि आवेदक कर्ता के पास उसका पासपोर्ट है तो उसकी भी एक कॉपी चाहिए।
  • आवेदक के मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर।
  • आवेदक की जन्म तिथि।
  • आवेदक का कोई एक आईडी प्रूफ जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, बिजली का बिल इनमें से कोई एक आईडी प्रूफ।

ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन कैसे सुधारें?

हमने ऊपर आपको बता ही दिया कि ड्राइविंग लाइसेंस के सुधार के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे? जिनकी मदद से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस में आसानी से सुधार कर पाएंगे।

आप सोच रहे हैं कि हम अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन घर बैठे बैठे सुधार सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि जी हां आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का सुधार घर बैठे ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं।

इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जिनकी मदद से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन तरीके से बड़ी ही आसानी से सुधार कर पाएंगे।

Step 1

  • आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस को सुधार करने के लिए सबसे पहले सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

Step 2

  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट खोलने के लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है तथा उसमें सर्च करना है परिवहन सेवा जिससे कि सबसे ऊपर परिवहन सेवा की वेबसाइट आ जाएगी।

Step 3

  • अब वेबसाइट के मेनू बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित ऑप्शन को चुनना है।

Step 4

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा तथा इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना है। आप जिस राज्य से भी संबंध रखते हैं आपको उस राज्य का करना है जैसे कि यदि आप उत्तर प्रदेश से हैं तो उत्तर प्रदेश यदि मध्य प्रदेश से हैं तो मध्य प्रदेश। इसी प्रकार अपने राज्य का चयन कर लेना है।

स्टेप 5

  • इतना सब कुछ करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ आ जाएगा। नया पेड़ ओपन हो जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा। अप्लाई फॉर चेंज ऑफ एड्रेस इस पर क्लिक कर देना है।

Step 6

  • जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा। जिसमें आपको सभी जानकारियां दी जाएंगे। यदि आप उसे पढ़ना चाहते हैं तो पढ़ सकते हैं अन्यथा कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नाम , पिता का नाम तथा जन्म तिथि को आसानी पूर्वक बदल सकेंगे।

Step 7

  • कंटिन्यू बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, अब आपको इसमें अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करना है तथा डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके गेट ड्राइविंग लाइसेंस डीटेल्स पर क्लिक कर देना है।

Step 8

  • Get driving licence details पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा जिसमें आपको अपने लाइसेंस संबंधित फोटो, नाम तथा जन्मतिथि आ जाएगी।

Step 9

  • अब आप को “confirmed that above driving licence are mine” वाले ऑप्शन के सामने yes वाले बटन को क्लिक कर देना है।

Step 10

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा। अब आपको category of driving licence holder वाले ऑप्शन के अंदर जनरल ही रहने देना है। यदि आप ई सर्विसमैन या फिजिकल चैलेंज्ड है तो आप इन दोनों ऑप्शन में से एक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

Step 11

  • अब आपको इस पेज पर अपना राज्य सेलेक्ट करने अपने आरटीओ ऑफिस के पिन कोड का दर्ज करना है तथा साथ ही साथ नीचे दिए गए बॉक्स में आरटीओ का नाम भी दर्ज करना है। अंत में आपको प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

Step 12

  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करने के बाद यह हमें एक नए पेज पर लेकर चला जाएगा। वहां पर आपको अपने जिले का नाम तथा तहसील का नाम दर्ज करना है तथा कंफर्म के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 13

  • इस पेज पर आपको कई ऑप्शन देखेंगे लेकिन आपको सभी ऑप्शन पर टिक नहीं करना है। एड्रेस चेंज करने के लिए केवल आपको change of address in driving licence के ऑप्शन पर टिक करना है तथा उसके बाद नीचे दिए गए प्रोसीड बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 14

  • प्रोसीड बटन पर जब आप क्लिक कर लेते हैं, तो यह आपको एक नए पेज पर ले कर चला जाता है address to be change के अंदर तीन ऑप्शन दिखेंगे। पहला प्रेजेंट ऐड्रेस, दूसरा परमानेंट एड्रेस तथा तीसरा ड्राइविंग लाइसेंस एड्रेस। आप इन तीनों में से जो चाहे वह वाला ऑप्शन चुनकर एड्रेस बता सकते हैं और यदि आप चाहें तो चेंज ऑफ बोथ एड्रेस पर क्लिक करके अपना प्रजेंट एड्रेस तथा परमानेंट एड्रेस दोनों को चेंज कर सकते हैं।

Step 15

  • अब आपको यहां पर अपने एड्रेस की जानकारियां जैसे राज्य, जिला, तहसील तथा पिन कोड जैसी जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको confirm वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 16

  • एड्रेस निश्चित करने के बाद आपको declaration को एक्सेप्ट करने के बाद I willing to donate my organs (यदि एक्सीडेंट के दौरान आप अपने बॉडी के पार्ट्स को डोनेट करना चाहते हैं), तो उस ऑप्शन के सामने टिक कर दें और यदि आप डोनेट नहीं करना चाहते हैं तो टिक ना करें और यदि डोनेट करना चाहते हैं तो टिक करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें और यदि नहीं चाहते हैं तो कैंसिल के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 17

  • सबमिट या फिर कैंसिल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद driving licence address change submit का एप्लीकेशन नंबर हमारे उस नंबर पर भेजा जाता है जो कि हमने पहले दर्ज किया था,
    • Application form
    • Print form 1
    • Print form 1-A
    • Acknowledgement slip

ऐसे ही ऑप्शन दिखाई देंगे इसका प्रिंट हमें अपने फोन के अंदर वीडियो फॉर्मेट के रूप में सेव कर लेना है और फिर नीचे दिए गए नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 18

  • जब नेक्स्ट पर क्लिक कर देते हैं तो उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाता है। जिसमें हमें नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है। जिसने हमें driving licence address change fees को ऑनलाइन तरीके से जमा कर देना है।

Step 19

  • ड्राइविंग लाइसेंस में लगने वाले लगने वाली शुल्क को जमा करने के पश्चात मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।

Step 20

  • मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के पश्चात आपको आरटीओ ऑफिस में ऊपर बताए गए Application form, Print form 1, Print form 1-A, Acknowledgement slip प्रिंटर के साथ-साथ एड्रेस प्रूफ का एक डॉक्यूमेंट भी ले जाना होता है।

Step 21

  • आरटीओ ऑफिस में आपके ड्राइविंग लाइसेंस के पते से संबंधित सभी जानकारियां वेरीफाई हो जाने के बाद आपका संशोधित ड्राइविंग लाइसेंस आपके द्वारा दिए गए नए पते पर डाक के द्वारा कुछ दिनों में भेज दिया जाता है।

सभी प्रक्रियाओं के बाद ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में प्राप्त होगा?

सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण होने के पश्चात आपने जो नया एड्रेस दिया था उसी एड्रेस पर आपका संशोधित ड्राइविंग लाइसेंस 30 दिनों के भीतर ही डाक के द्वारा पहुंचा दिया जाता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं हमारा लिखा गया यह लेख ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कैसे करें? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया) ( Driving Licence me Correction Kaise Kare) आपको अवश्य पसंद आया होगा और यदि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपको वाकई में पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें तथा इस लेख को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े :

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें?

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?