Designation का मतलब और हिंदी अर्थ

Designation Meaning in Hindi: अंग्रेजी के अनेक ऐसे शब्द है, जिनका उपयोग अक्सर होता है। लेकिन बहुत कम बार हम उसका सही अर्थ समझ पाते हैं। ऐसा ही एक शब्द है Designation. इस शब्द का उपयोग अक्सर जॉब फॉर्म में होता है। लेकिन बहुत कम लोगों को इसका सही अर्थ पता होता है।

अगर आपको Designation का अर्थ नहीं पता है तो इस आर्टिकल में आपको यह जानकारी आसानी से मिलने वाली है। हम यहाँ पर Designation का उदाहरण सहित अर्थ बताने वाले हैं।

Designation Meaning in Hindi
Image: Designation Meaning in Hindi

Designation शब्द आज का नया शब्द नहीं है, इस शब्द का उपयोग काफी वर्षो से या अंग्रेजो के जमाने से होता आ रहा है। लेकिन बहुत कम लोगों को इसका सही अर्थ पता होता है। बहुत से लोग इस शब्द का अर्थ नहीं जानते है इसी कारण उनके अनेक जॉब आवेदन निष्फल हो जाते हैं। लेकिन आज हमारा आर्टिकल पढने के बाद कभी ऐसा नही होगा।

Designation Meaning In Hindi

Designation का अर्थ होता है ‘पद’ है। Designation का अधिकतर उपयोग इंटरव्यू, जॉब आवेदन या जॉब फॉर्म में किया जाता है। Designation की मदद से आपका पद क्या है, उसके बारें में इस शब्द से आसानी से पता चल जाता है।

Designation = पद, ओहदा, पोजीशन।

Designation का उपयोग कहाँ होता है?

अक्सर Designation शब्द को हम जॉब फॉर्म में देख सकते है। जॉब फॉर्म में अनेक जानकारी मांगी जाती है, उन्ही के साथ एक जानकारी यह भी मांगी जाती है। कुछ इस तरह Designation? लिखा होता है। अब इसमें आपको अपना पद लिखना होता है जैसे आप किसी कंपनी में कौनसे पद/ओहदे पर हो उसकी जानकारी वहां देनी होती है।

उदाहरण –

Q 1. What is your Designation? (आपका कंपनी में ओहदा/पद क्या है?)
A. My Designation Is Computer Operator. (मैं कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर हूँ।)

Q 2. What Is Present Designation? (आप वर्तमान में कौनसे पद पर हो?)
A. My Present Designation Is Proof Reading. (मैं वर्तमान में प्रूफ रीडिंग पद पर हूँ।)

Designation से जुड़े Question And Answer  

Designation का अर्थ अभी तक आप समझ नहीं पाए है तो हम यहाँ पर इससे जुड़े कुछ Question Answer लिखे रहे है। इनकी मदद से आप आसानी से इसका अर्थ समझ सकते है। आपको यह भी ज्ञात हो जायेगा कि Designation का उपयोग कब और कहाँ किया जाता है एवं जब भी इससे जुड़े प्रश्न पूछे जाए तो उनका जवाब क्या होगा।

What Is Your Father Designation? (आपके पिता का पद क्या है?)

इसमें आपके पिता का कंपनी में ओहदा/पद पूछा गया है, आप अपने अनुसार इसका जवाब दे सकते है।

Your Current Designation? (आपका वर्तमान पदनाम/ओहदा क्या है?)

आप कंपनी में अभी कौनसे पद पर है, इसमें आप अपने पद के अनुसार जवाब दे सकते हैं।

Your Past Designation? (आप पहले कंपनी में कौनसे पद पर थे?)

अगर आपने कंपनी छोड़ दी है तो उस कंपनी में आप कौनसे पद पर थे, इसकी जानकारी लिख सकते है।

Designation से मिलते-जुलते शब्द

बहुत से ऐसे शब्द है जो Designation से मिलते-जुलते है। बहुत बार Designation की जगह उन शब्दों का उपयोग किया जाता है। यह कुछ शब्द है जो हम बुलेट पॉइंट्स के साथ यहाँ लिख रहे है:

  • Position (पद)
  • Post (पद)
  • Appellation (पदवी)
  • Appointment (नियुक्ति)  
  • Assignment (नियत कार्य या सौंपा गया कार्य)

Designation का उपयोग कहाँ-कहाँ हो सकता है?

  • इंटरव्यू के वक्त इंटरव्यू लेने वाला Designation के बारें में पूछ सकता है।
  • जॉब आवेदन के वक्त जॉब फॉर्म में यह पूछा जाता है।
  • Designation का उपयोग आमतौर पर बात-चीत में भी किया जा सकता है।
  • अपना परिचय देते वक्त भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

निष्कर्ष

हमने आपको यहाँ पर Designation Meaning In Hindi बताया है। इस शब्द का अर्थ हमने यहाँ उदाहरण के साथ बताया है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं।

अगर अंग्रेजी के ऐसे ही कठिन शब्दों को अर्थ के साथ समझना है तो हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क जरुर करें। क्या आपको Designation का अर्थ पहले से मालूम था? हमें कमेंट में लिखकर जरुर बताएं।

यह भी पढ़ें 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here