ब्यूटिशियन (Beautician) क्या है, कैसे बने? पूरी जानकारी

Beautician Course Kaise Kare: जैसा कि आप सभी को पता ही हैं कि वर्तमान समय में फैशन का दौर चल रहा है और इस समय में सभी तरह के लोग फैशन को बहुत फॉलो कर रहे हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की। अच्छा दिखने के लिए फैशन को फॉलो करते हैं। लेकिन खासकर लड़कियां ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटीशियन के पास जाकर अपना मेकअप करवाती हैं, जिससे लड़कियों की सुंदरता और बढ़ जाती हैं।

Beautician Course Kaise Kare
Image: Beautician Course Kaise Kare

लड़कियों को मेकअप करके वह खूबसूरत दिखाने का काम न्यूट्रिशन का होता हैं। ब्यूटीशियन को अच्छे से पता होता है कि दुकान का कौनसा मेकअप करना चाहिए कि यह लड़की सुंदर दिखेगी। ब्यूटीशियन भी पहले ट्रेनिंग लेती है और उसके बाद वह लड़कियों का मेकअप करती हैं।

ब्यूटीशियन की मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है क्योंकि किसी चीज में एक ब्यूटीशियन का होना बहुत जरूरी है चाहे वह शादी पार्टी हो या टीवी शो। क्योंकि जो लड़कियां टीवी शो में काम करती हैं, उन्हें भी एक ब्यूटीशियन के द्वारा ही तैयार किया जाता हैं। इसी प्रकार फिल्म इंडस्ट्री में भी बहुत ज्यादा मांग रहती हैं।

फिल्म एक टीवी शो में जो भी हीरो या हीरोइन होती हैं, उनको ब्यूटीशियन के द्वारा ही तैयार किया जाता हैं और उन्हें एक खूबसूरत लुक प्रदान करवाया जाता हैं। ब्यूटीशियन का मुख्य काम होता हैं मेकअप करना और मेकअप के कारण ही वर्तमान समय में ब्यूटीशियन की मांग ज्यादा हैं।

ब्यूटीशियन क्या है?

यह एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स हैं, जो निखार बढाने और मेकअप से सम्बंधित हैं।

ब्यूटीशियन के मुख्य कार्य

वैसे तो आप सभी को पता ही होगा कि मेकअप का कार्य करने के लिए ब्यूटीशियन की जरूरत होती हैं। लेकिन उसके अलावा भी ब्यूटीशियन के कई अलग-अलग कार्य होते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं:

  1. मुख्य रूप से ब्यूटीशियन का कार्य मेकअप करना होता हैं।
  2. लड़कियों का आइब्रो बनाने के लिए भी ब्यूटीशियन की जरूरत होती हैं।
  3. शादी में दुल्हन को भी ब्यूटी सेन के द्वारा ही तैयार की जाती है और फिल्म इंडस्ट्रीज में एक्टर को भी ब्यूटीशियन ही तैयार करती हैं।

इन सभी कार्य के अलावा ब्यूटीशियन का मुख्य कार्य होता है मेकअप करना और मेकअप के माध्यम से किसी भी लड़के या लड़की को और अधिक खूबसूरत बनाना।

ब्यूटिशियन बनने की योगयता

ब्यूटीशियन बनना भी कोई आसान नहीं है। आपको लगता होगा कि अगर हम मेकअप का कार्य सीख जाते हैं तो ब्यूटीशियन बन जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, इसके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण योग्यता भी होनी चाहिए जो कि निम्नलिखित हैं:

वैसे तो ब्यूटीशियन बनने के लिए किसी भी प्रकार की शैक्षणिक योगिता की जरूरत नहीं होती हैं। लेकिन अगर आप 10th या 12th पढ़ लेते हैं तो उसके बाद को ब्यूटीशियन के काम को सीखने में और भी आसानी होगी ड्यूटी सीन के काम को करने के लिए आपको पहले इस काम को सीखना पड़ता हैं।

ब्यूटीशियन भी एक प्रकार का कोर्स होता है और अगर आप उस कोर्स को कर देते हैं तो उसके पश्चात आप भी ब्यूटीशियन बन सकते हैं। ब्यूटीशियन का कोर्स आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में कर सकते हैं।

ब्यूटिशियन कैसे बने?

Beautician Course Kaise Kare: ब्यूटीशियन बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्यूटी पार्लर में ब्यूटीशियन का कोर्स सीखना पड़ता है। वर्तमान समय में आपको सभी शहर में ब्यूटी पार्लर देखने को मिल जाता है और आजकल तो कई छोटे-छोटे गांव में भी ब्यूटी पार्लर होते हैं। आजकल ज्यादातर लड़कियां अपने ब्यूटी को लेकर बहुत सीरियस रहती है और इसी कारण से ज्यादातर ब्यूटी पार्लर की कमी रहती हैं। इसलिए अगर आप ब्यूटीशियन का कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आप अपना खुद का ब्यूटी पार्लर भी खोल सकते हैं।

ब्यूटीशियन बनने से पहले आपको इस बात का पता होना चाहिए कि ब्यूटीशियन दो प्रकार के होते हैं। पहला beginner और दूसरा advanced होता हैं। यह आप पर डिपेंड करता है कि आप दोनों को सीखना चाहते हैं या फिर एक वैसे आपको पता ही होगा कि beginner का अर्थ होता हैं शुरू से। यदि आप ब्यूटीशियन का काम शुरू से देखना चाहते हैं तो आपको beginner वाला कोर्स करना चाहिए।

अगर आपको ब्यूटीशियन के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी पहले से है तो आप advanced लेवल का कोर्स भी कर सकते हैं। हमने आपको दोनों को उसके बारे में बताया हैं, इसमें आप अपने इच्छा अनुसार किसी भी एक कोर्स को चुन सकते हैं।

ब्यूटीशियन कोर्स को कंप्लीट करने के लिए आपके पास में एक समय सीमा होती हैं। लेकिन ब्यूटीशियन का कोर्स करने के लिए कोई सीमा नहीं हैं। आप इसको स्कोर कितना भी जल्दी सीख सकते हैं या फिर ज्यादा समय भी लग सकता है यह कोर्स दिमाग के ऊपर डिपेंड करता हैं।

अगर किसी व्यक्ति की तेज पकड़ है तो वह इस कोर्स को बहुत आसानी से और बहुत जल्दी सीख जाएगा। लेकिन अगर किसी व्यक्ति को समझने में थोड़ा समय लगता हैं तो उसे इस कोष में थोड़ा समय भी लग सकता हैं। यह आप पर डिपेंड करता हैं कि आप इस कोर्स को कितना जल्दी सीख जाते हैं। लेकिन इस कोर्स को 6 महीने तक करवाया जाता है। 6 महीने के भीतर-भीतर आपको ब्यूटीशियन की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होती हैं।

यदि आपको ब्यूटीशियन की जानकारी सीखनी है तो आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में जा सकते हैं। वहां पर आपको ब्यूटीशियन का कोर्स करवाया जाता है और साथ ही आपको ब्यूटीशियन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई जाती हैं, जिसको जानने के बाद आप ब्यूटीशियन बन सकते हैं। म्यूटेशन में कई ऐसे सेंटर भी उपलब्ध है, जहां पर आपको न्यूट्रिशन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

हाल ही में भारत सरकार द्वारा एक अभियान चलाया गया, जिसमें लड़कियों को ब्यूटीशियन की ट्रेनिंग दी जाती हैं। तो अगर आप वहां से ब्यूटीशियन की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, तो वहां से भी ले सकते हैं।

अच्छे ब्यूटीशियन बनने के लिए क्या करें?

जैसा आप सभी को पता ही है कि हर किसी फील्ड में एक्सपर्ट बनने के लिए हमें उसके लिए बार बार ट्राई करना पड़ता हैं। इसी प्रकार अगर आप एक अच्छे ब्यूटीशियन बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रेगुलर पार्लर जाना होगा। वहां पर हर चीज को समझना होगा और हर किसी चीज का प्रैक्टिस करना होगा।

कोई भी व्यक्ति किसी काम को प्रैक्टिकली करता है तो वह उस काम में ज्यादा एक्सपर्ट हो जाता हैं। ब्यूटी पार्लर में जो भी काम होते हैं। आप अगर उन्हें रेगुलर प्रैक्टिस के साथ करते हैं तो आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।

यदि आप ब्यूटीशियन बनना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ब्यूटीशियन के भी बहुत अलग-अलग काम होते हैं। जैसे: waterproof makeup, corrective makeup, portfolio makeup, bridal makeup, HD Makeup इसके अलावा भी कई सारे काम होते हैं, जो आपको ब्यूटी पार्लर में सिखाया जाता है तो आप अगर इन सभी कार्यों को अच्छे तरीके से सीख जाते हैं और इनको रेगुलर प्रैक्टिस के साथ करते हैं तो आप भी एक अच्छे ब्यूटीशियन बन सकते हैं।

एक अच्छा ब्यूटीशियन बनने के लिए आपको रेगुलर काम के साथ अगर मन लगाकर काम करते हैं तो आपको उस काम को करने में मजा आया लगता है और आप उसे और भी बेहतर ढंग से करने लग जाते हैं। इसी प्रकार से आप धीरे-धीरे करके एक अच्छा ब्यूटीफुल बन सकते हैं।

ब्यूटिशियन के प्रकार

हर किसी क्षेत्र में आपको कई अलग-अलग प्रकार के काम मिलते हैं और उसी प्रकार से ब्यूटीशियन भी कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं। इनमें से आप किसी एक में स्पेशलिस्ट बन जाते हैं तो आप ब्यूटीशियन का काम बहुत आसानी से कर सकता हैं।

ब्यूटीशियन के महत्वपूर्ण कार्य

  1. hairstylist
  2. wedding stylist
  3. beautician
  4. Cosmetologist
  5. celebrity stylist
  6. Nail technician

Read Also: मेकअप सामान नाम की लिस्ट

ब्यूटीशियन कोर्स में क्या कराया जाता है?

ब्यूटीशियन के कोर्स में शुरुआत में आपको skin के anatomy, physiology विषयों के बारे में विस्तार से बताया जाता हैं, उसके बाद स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग कैसे रखते हैं। इसके लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज तथा nutrition करते हैं, उसके बारे में भी बताया जाता हैं।

फिर आपको ब्यूटीशियन कोर्स में मेकअप के बारे में बताया जाता है जैसे:- style pedicure, threading wedding style cosmetology.

ब्यूटिशियन में करियर स्कोप

ब्यूटीशियन का काम एक ऐसा काम हैं, जिसे सभी लड़कियां भी कर सकते हैं। अगर कोई लड़का भी ब्यूटीशियन का काम करना चाहता है तो वह भी इस फील्ड में जा सकता है। लेकिन ब्यूटीशियन के कार्य को अच्छे तरीके से करने के लिए लड़कियां सही है। क्योंकि खुद को अच्छे ढंग से लड़कियां बहुत अच्छा तैयार कर पाती हैं और दूसरों को भी वह अच्छा तैयार कर सकते हैं।

लड़कियों के लिए यह बहुत अच्छा करियर स्कोप है और अभी के समय में यह बहुत ज्यादा सहमत हुई है। आज के समय में हर लड़की ब्यूटी पार्लर जाती हैं और अपना मेकअप करवा दिया तो इसलिए वहां पर ब्यूटीशियन की भी काफी जरूरत रहती हैं।

यदि आप भी ब्यूटीशियन बहुत कर लेते हैं तो आपको भी वहां पर बहुत सारे अवसर मिल जाते हैं, जहां पर आप अपना करियर बना सकते हैं। जब आप ब्यूटीशियन का कोर्स पूरा कर लेते हैं और आपको ब्यूटीशियन का काम बहुत अच्छे तरीके से आने लग जाता हैं तो आप अपना खुद का एक ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। यह आपका खुद का बिजनेस होगा और इसमें आपको काफी ज्यादा प्रॉफिट भी होगा।

ब्यूटीशियन सीखने के बाद अपने घर या एक रूम में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं, जिससे आस-पड़ोस के लोगों को ब्यूटी पार्लर की सुविधा घर पर ही मिलनी शुरू हो जाए। ब्यूटीशियन सीखने के बाद आप दुल्हन को सजाने का काम भी कर सकते हैं। वैसे इसमें और भी कई ऐसे स्कोप है, जिनको आप अपना करियर बना सकते हैं।

ब्यूटिशियन की वेतन

यह तो आप सभी को पता ही है कि हम किसी भी क्षेत्र में काम करते हैं तो शुरुआत में हमें कमाई थोड़ी कम होती हैं। लेकिन जैसे-जैसे उस चीज में आपका एक्सपीरियंस बढ़ता हैं वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ने लग जाती हैं। उसी प्रकार अगर आप ब्यूटीशियन में शुरुआत में कार्य करते हैं तो आपको वहां पर ₹15000 से ₹20000 तक मिल सकते हैं।

लेकिन धीरे-धीरे जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे आप के वेतन में भी बढ़ोतरी होगी और अगर आप म्यूटेशन के क्षेत्र में काफी अच्छे से इस कार्य को सीख जाएंगे तो आपको वहां तक ₹40000 प्रति माह तक भी मिल सकते हैं।

अगर आप ब्यूटीशियन के कार्य को सीखने के बाद अपना खुद का एक बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसको भी आप कर सकते हैं लेकिन उसमें आप की कमाई कस्टमर पर डिपेंड करती हैं। आपके ब्यूटी पार्लर में कितने कस्टमर प्रतिदिन आते हैं, उसके अनुसार आपकी कमाई निर्धारित होती हैं। लेकिन अगर आप खुद का ब्यूटी पार्लर खोल देते हैं तो उसने आपको ज्यादा प्रॉफिट रहता हैं।

ब्यूटीशियन का कोर्स करने के लिए कितना समय लगता है?

इस कोर्स को करने के लिए 6 माह लगते हैं। 6 महीने के बाद विधार्थी को सर्टिफिकेट मिल जाता है।

ब्यूटीशियन कोर्स करने के पश्चात कितनी सैलरी मिलती है?

यह कोर्स करने के बाद व्यक्ति को ₹15000 से ₹20000 प्रति महिना सैलरी मिल जाती हैं।

ब्यूटिशियन बनने के लिए क्या योग्यता जरूरी हैं?

ब्यूटिशियन बनने के लिए व्यक्ति के पास न्युनतम योग्यता 10वीं पास होना जरूरी हैं।

Conclusion

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति कुछ काम करके पैसा कमाना चाहता हैं लेकिन अब सभी क्षेत्र में इतना कॉन्पिटिशन बढ़ चुका है कि किस सत्र में काम किया जाए यह ज्यादातर लोगों को समझ नहीं आता हैं।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको ब्यूटीशियन से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई हैं। ब्यूटीशियन क्या होता है, ब्यूटीशियन कैसे बनते हैं (Beautician Course Kaise Kare) और ब्यूटीशियन के लिए कौन-कौन सी योग्यता होती हैं। साथ ही ब्यूटीशियन का कोर्स करने के बाद हमें कितनी सैलरी मिल सकती हैं। इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आर्टिकल में प्रदान करवाई हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का आर्टिकल “ब्यूटिशियन (Beautician) क्या है? कैसे बने (Beautician Course Kaise Kare)” अवश्य पसंद आया होगा और आज के हिसाब से आपको अवश्य कुछ सीखने को भी मिला होगा। आज इस आर्टिकल से संबंधित अगर आपको कोई भी सवाल या समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here