अखरोट खाने के फायदे और नुकसान

Akhrot Khane Ke Fayde Aur Nuksan: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारे दिमाग के आकार का होता है और हमारे दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अखरोट को पावर हाउस कहा जाता है क्योंकि वह ऊर्जा का स्रोत होता है। इस प्रकार अखरोट के कई सारे फायदे हैं और अखरोट में कई सारे पोषक तत्व मिनरल विटामिन पाएं जाते हैं।

Akhrot Khane Ke Fayde Aur Nuksan
Image: Akhrot Khane Ke Fayde Aur Nuksan

अखरोट एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है, जो कि बहुत सारे पोषक तत्वों की से भरा हुआ है। साथ ही साथ यह स्वाद में भी काफी स्वादिष्ट और कुरकुरा होता है। अखरोट के बहुत सारे फायदे हैं और अखरोट में बहुत सारे गुण पाएं जाते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम अखरोट के बारे में जानेंगे कि अखरोट को खाने से क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं? तो आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े।

अखरोट खाने के फायदे और नुकसान | Akhrot Khane Ke Fayde Aur Nuksan

अखरोट क्या होता है?

अखरोट एक ड्राई फ्रूट है, जो बहुत सारे पोषक तत्व और गुण से भरा होता है और इसमें बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं, जो कि शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति देते हैं। साथ ही साथ बहुत सारे रोगों से बचाव भी करते हैं।

अखरोट जिस पेड़ पर उगते हैं, उस का वैज्ञानिक नाम है जुगैलस जीनस। अखरोट को इंग्लिश में वॉलनट कहते हैं। अखरोट को देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न नामों से पुकारा जाता है जैसे तेलुगु में इसे अकरूट कहा जाता हैं, तो मलायलम में अक्रोथंदी कहते हैं, कन्नड़ में अखरोट को अक्रोटा बोलते, तमिल लोग अखरोट को अकरोट्टू, मराठी लोग अखरोट को अकरोड़ और गुजराती में भी अखरोट को दसरे नाम से कहते है अक्रोट ।

अखरोट एक फल के बीज की तरह होता है और इसका स्वाद मीठा और कुरकुरा होता है।अखरोट को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों द्वारा बनाया जाता है। अखरोट से कई प्रकार के स्वादिष्ट और मीठे मिष्ठान बनाए जाते हैं। अखरोट एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है, जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि शरीर में बहुत ही जरूरी होते हैं।

अखरोट के द्वारा शरीर में जिन पोषक तत्वों की कमी होती है वह पूरी की जाती है। अखरोट से शरीर में होने वाली समस्याओं से भी राहत मिलती है लेकिन अखरोट कोई दवा नहीं होती है जिसे लोग दवा की तरह प्रयोग करके किसी रोगों से मुक्ति पा सके।

अखरोट के फायदे

  • अखरोट का प्रयोग करके दिल संबंधी सभी समस्याओं से राहत पाया जा सकता है क्योंकि अखरोट में कई सारे ऐसे प्राकृतिक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हृदय के लिए काफी लाभदायक है। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कि हृदय में बहने वाले रक्त को सुचारू रूप से बहाने में मदद करते हैं। यदि किसी के हृदय में रक्त संचार में कोई रक्त का थक्का जमता है, तो उसे भी ठीक करके सुचारू रूप से ठीक करके बढ़ने में मदद करते जिससे कि हृदय संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है।
  • अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो कि शरीर में बनने वाले खराब केलोस्ट्रोल को भी बाहर निकालने में मदद करती है और हृदय को स्वस्थ रुप से सुचारू रूप से कार्य करने में मदद भी करती है। इस प्रकार अखरोट दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है।
  • अखरोट का विशेष प्रयोग मस्तिष्क के लिए किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अखरोट दिखने में भी एक व्यक्ति के दिमाग की तरह होता है और इसका कार्य भी दिमाग के लिए काफी लाभदायक होता है। अखरोट में ओमेगा-3 होता है जो कि व्यक्ति के दिमाग को सही तरीके से कार्य करने में, दिमाग की शक्ति यानी की याददाश्त को बढ़ाने में और डिप्रेशन को कम करने में भी अखरोट बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसीलिए अखरोट का का उपयोग मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद है।
  • अखरोट का उपयोग करके कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में भी राहत पाया जा सकता है। अखरोट में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि एंटी कैंसर पोषक तत्व जो कि कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं। कैंसर होने वाले समस्या को रोकते हैं और जिन व्यक्तियों को कैंसर है उन्हें कैंसर के समस्या में राहत दिलाती है। इस प्रकार अखरोट का उपयोग करके कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों में भी राहत पाया जा सकता है।
  • अखरोट में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड है, जो की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, इसलिए हड्डी के मजबूती के लिए अखरोट का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि हमें अपने दैनिक आहार में कुछ कुछ अखरोट का सेवन करना चाहिए।
  • एक आश्चर्य की बात है कि अखरोट का इस्तेमाल मोटापे को कम करने के लिए किया जाता है। जबकि अखरोट में कैलोरी और फैट भरपूर मात्रा में पाई जाती है, बावजूद इसके अखरोट का इस्तेमाल मोटापे को कम करने में किया जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट में फाइबर पाया जाता है और फाइबर आपके पेट को साफ करता है और साथ ही साथ आपके मोटापे में भी कमी लाता है। इसीलिए अखरोट का इस्तेमाल करके मोटापे को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • ऐसा माना जाता है कि जब कोई महिलाएं गर्भवती होती है तो उन्हें अपने खानपान का खास ध्यान रखना होता है और उन्हें अपने खाने में कई सारे मल्टीविटामिन पोषक तत्व विटामिन बी के सभी कॉन्प्लेक्स विटामिन ए, विटामिन सी, आईरन, कैलशियम, फास्फोरस चीजों की जरूरत बच्चे के मानसिक विकास के लिए आवश्यक है। सभी पोषक तत्व अखरोट में पाए जाते हैं। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को अखरोट का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है।
  • जिस व्यक्ति को उच्च रक्तचाप बीमारी होता है उन्हें हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बना रहता है। एक शोध से पता चला है कि जिन व्यक्तियों को उच्च रक्तचाप का खतरा होता है उन्हें अखरोट का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अखरोट में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि रक्तचाप के खतरे को कम करती है और पोषक तत्व देती है। जिससे कि हृदय सुचारु रुप से कार्य करता है और उसे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।
  • अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होने से हमारे शरीर में रोग से लड़ने की शक्ति मजबूत होती है और इस प्रकार अखरोट के सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अखरोट से हमारे शरीर में रोग से लड़ने की शक्ति मजबूत होती है और इस प्रकार अखरोट के सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • आजकल लोग ज्यादातर डिप्रेशन और तनाव के कारण ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं। ऐसे में यदि व्यक्ति अखरोट का सेवन करें, तो उसे अच्छी नींद आने में राहत मिलेगी क्योंकि अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व है जैसे कि मिनरल्स, विटामिन बी6, ओमेगा फैटी एसिड, जो हमारे शरीर में जाकर हमारे मूड को ठीक करती है। जिस कारण हमारा तनाव कम होता है और हमें अच्छी नींद आती है।
  • जो व्यक्ति मधुमेह के रोग से परेशान है। उनको खानपान में बहुत ही ध्यान रखना पड़ता है, उनके खाने में कोई भी मीठा पदार्थ नहीं होता है। ऐसे में उसके लिए अखरोट एक अच्छा विकल्प है क्योंकि अखरोट ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि व प्राकृतिक मीठी भी होती है। अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व है जो कि रक्त की मात्रा को सुचारु रुप से पूरे शरीर में प्रवाह करने में हमारी मदद करती है। अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो कि मधुमेह को बढ़ने से भी रोकती है और यह रक्त में शर्करा की मात्रा को भी नियंत्रित करती है।
  • अखरोट में कई सारे पोषक तत्व होते हैं लेकिन खास दो पोषक तत्व होते हैं जिससे कि व्यक्ति के बहुत सारे लोग जैसे कि कैंसर मधुमेह, मिर्गी, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारी और भी बहुत प्रकार की बीमारी होती है जिसमें अखरोट के इस गुण के कारण काफी फायदा मिलता है। अखरोट में जो वह 2 गुण पाए जाते हैं वह हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट।
  • अखरोट खाने से आपको पेट संबंधी बीमारियों में भी राहत मिलती है। क्योंकि अखरोट में बहुत सारे पोषक तत्व के साथ-साथ बहुत सारे मिनरल्स, विटामिन बी होती है। अखरोट खाने से आपको पेट संबंधी बीमारियों में भी राहत मिलती है। और अखरोट में फाइबर पाया जाता है और फाइबर पेट की समस्या में काफी राहत देती है। बहुत सारे मिनरल्स विटामिन भी होती है और फाइबर से आपके पेट साफ रहता है कब्ज की बीमारी दूर होती है। अभी बहुत प्रकार की जो पेट संबंधी बीमारी होती है वह फाइबर से ठीक हो जाती है।
  • अखरोट के सेवन से पित्त की पथरी ठीक हो जाती है क्योंकि अखरोट एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है जिसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि पित्त की पथरी को ठीक करने के लिए आवश्यक होते हैं। एक शोध के अनुसार पाया गया है कि अखरोट में फाइबर बहुत सारी मिनरल्स होते हैं, जो की पथरी को ठीक करने में काफी मदद करते हैं।
  • आजकल बहुत सारी महिलाएं अपने बढ़ती उम्र के कारण एंटी एजिंग प्रॉब्लम से परेशान है। तो उनके लिए अखरोट बेहद ही फायदेमंद है क्योंकि अखरोट में कई सारे पोषक तत्वों के साथ साथ जो त्वचा को जवान रखने के लिए पोषक तत्व चाहिए वह भी मौजूद होते हैं। अखरोट में विटामिन होती है जो कि त्वचा को नर्म मुलायम चमकदार बनाने के लिए काफी आवश्यक होती है। इस प्रकार जो लोग एंटी एजिंग केअपने बढ़ती उम्र के कारण एंटी एजिंग प्रॉब्लम से परेशान है तो उनके लिए अखरोट बेहद ही फायदेमंद है।
  • अखरोट बहुत ही फायदेमंद होता है। शरीर के लिए और यह शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। साथ ही साथ यह हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि अखरोट में प्रकृति खाद्य पदार्थ मौजूद है साथ ही साथ अखरोट में बायोटीन पाया जाता है और यह बायोटीन बालों के लिए त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इस प्रकार जब अखरोट का सेवन करके अपने बालों को चमकदार मुलायम घने बनाया जा सकता है।

अखरोट का उपयोग

  • अखरोट में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसीलिए अखरोट को आप विभिन्न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। जिसमें की सबसे पहला और सबसे अच्छा विकल्प होता है। स्नेक्स के रूप में यह हल्का भोजन क्योंकि यह कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है।
  • अखरोट को आप पाउडर बनाकर रात में दूध के साथ शहद मिलाकर भी पी सकते हैं इससे भी काफी फायदे मिलते हैं।
  • अखरोट को विभिन्न प्रकार के मीठे व्यंजनों में भी डाल कर खाया जाता है।

अखरोट से होने वाले नुकसान

  • अखरोट के ज्यादा सेवन करने से एलर्जी संबंधी बीमारी भी हो जाती है, जिसमें कि व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होता है।
  • अखरोट के ज्यादा सेवन करने से आपकी त्वचा पर लाल धब्बे पड़ सकते हैं क्योंकि अखरोट किए जो बाहरी त्वचा होती है। उस पर कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि आपके चेहरे को लाल कर देते।
  • अखरोट में फैट की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल सही मात्रा में करना चाहिए, नहीं तो यह आपके शरीर के अंदर कैलोरी की मात्रा को बढ़ा देती है। जिससे कि आपको नुकसान पहुंचता है।
  • अखरोट की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में अखरोट का उपयोग कम मात्रा में करना चाहिए। अधिक मात्रा में उपयोग करने से आपको कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।
  • अखरोट के ज्यादा सेवन करने से आपको त्वचा संबंधी बीमारी हो सकती है। साथ ही साथ आपको उल्टी और डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है।
  • यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसे अखरोट का सेवन सोच समझ कर। यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसे अखरोट का सेवन सोच समझकर या फिर डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए।

ध्यान दें: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए बताई गई है। इसमें बताई गई किसी भी सलाह को अपनाने या फिर उस पर अमल करने का निर्णय स्वयं का व्यक्तिगत निर्णय होगा। इसके निष्कर्ष तक पहुँचने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

निष्कर्ष

अखरोट एक प्राकृतिक पदार्थ है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर है और अखरोट में रहने वाले पोषक तत्व सही मात्रा में हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित हुए है। लेकिन फिर भी अखरोट का इस्तेमाल अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसके आप लोग रोग की दवा समजने के भूल न करें।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको अखरोट खाने के फायदे और नुकसान ( Akhrot Khane Ke Fayde Aur Nuksan) के बारे में विस्तार से समझाया है और आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें। आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सुझाव हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरुर बताएं।

यह भी पढ़ें

मखाने खाने के फायदे और नुकसान

काली मिर्च के फायदे, उपयोग और नुकसान

सौंफ खाने के फायदे और नुकसान

सब्जा सीड्स के फायदे, उपयोग और नुकसान

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।