पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण

Welcome Speech for Award Ceremony: आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे स्पीच देने वाले हैं जिनका उपयोग विभिन्न संस्थानों में, ऑफिस में, स्कूलों में कॉलेजों में, किसी भी सामाजिक फंक्शन में, खेल प्रतियोगिता में जीते गए व्यक्तियों को पुरस्कृत करने के लिए कुछ ऐसे स्पीच को देने वाले हैं, जिनमें व्यक्ति के सम्मान के प्रति ऐसे शब्दों को सहयोग कर सजाया गया है तथा व्यक्ति की जीवन के अंदर जाकर उसके भावनात्मक विचारों को उजागर करेगी।

Welcome-Speech-for-Award-Ceremony
Image : Welcome Speech for Award Ceremony

पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण | Welcome Speech for Award Ceremony

स्कूल में पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण (500 शब्द)

माननीय अतिथि गण, प्रधानाध्यापक जी, शिक्षक गण एवं मेरे प्यारे मित्रों। आप सभी को मेरा शुभ प्रभात। इस स्कूल के पुरस्कार समारोह में आपका स्वागत है।

आज मुझे बहुत खुशी है कि मुझे आप लोगों को संबोधित करने का अवसर प्राप्त हुआ। मैं बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं कि इस मंच पर मुझे अपने विचार तथा आप लोगों को संबोधित करने के लिए चुना गया। मुझे उन छात्रों के संबोधित करने का अवसर मिला है जिन्होंने अपने काबिलियत से इस संस्थान तथा शिक्षकों और अपने माता-पिता ओं का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है

छात्रों के प्रति मुझे और पूरे संस्थान को गर्व है क्योंकि उन्होंने अपने क्षेत्र में अपने खेल में पूरा आत्मसमर्पण करके अपना नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। उनके गुणों को समायोजित करके ,आज इस मंच पर मैं उन सभी विद्यार्थियों को संबोधित करके पुरस्कृत करूंगा।

विद्यार्थी अपनी नैतिकता अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए यहां पर सब बैठे हुए हैं। उनकी खुशी में शामिल होने का अवसर जो हम सबको मिला है। मुझे इस बात की खुशी है कि मैं जिन छात्रों को पर विश्वास करता हूं वे छात्र अपने क्षेत्र में अपनी प्रतिष्ठा से आत्मनिर्भर तथा जीवन शक्ति और जीवन की पहेलियां कुछ समझ में और उसे समझ कर सुविधा ने के काबिल बन चुके हैं।

हर साल की तरह इस साल भी आज सभी प्रतियोगिता भाइयों को जिन्होंने अपने अपने खेलों में अपने अपने प्रतियोगिता में भाग लेकर विजय प्राप्त की है, उन सभी को पुरस्कृत किया जाएगा। हर साल की तरह इस साल कुछ नए क्षेत्रों में पुरस्कार वितरित किया जाएगा। जिनमे से शैक्षणिक, खेल और कलाओं में उत्कृष्टता, स्कूल प्रदर्शनियों में भाग, बहस और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों  मैं लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा।

हमारे संस्थान की या एक खूबसूरत बात है कि वह अपने संस्थान में विद्यार्थियों को शिक्षा ही नहीं अपितु अन्य क्षेत्रों में भी कुछ नए पराक्रम दिखाने का अवसर देती है तथा उनका विशेष रूप से उन क्षेत्रों में उन्नति करने का ध्यान रखती है।

हमारे संस्थान में विद्यार्थियों को को हरेक क्षेत्र मैं उन्नत करने के शिक्षा दी जाती है क्योंकि शिक्षा से इंसान सभ्य तो बनता है। परंतु वह जीवन की समस्याओं को सुलझाने में कमजोर रहता है। विद्यार्थियों को उन समस्याओं और परेशानियों को समझाने के लिए ट्रेन किया जाता है। उन्हें स्कूल कॉलेज के बाद आने वाली जीवन की छवि को बखूबी दिखाया जाता है।

मैं इस संस्थान का जितना ही गुणगान ब व्याख्यान करूं उतना ही कम है और यह सब सिर्फ इस स्कूल के प्रधानाध्यापक तथा समस्त शिक्षक गणों के योगदान के वजह से हुआ है। उन्होंने अपने तथा अपने बच्चों के प्रति जैसी शिक्षण व सचिव व्यवस्था व ज्ञान प्रदान किया है।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मैं कुछ शब्द उन विद्यार्थियों व मेधावी छात्रों को बोलना चाहूंगा की उन्हें अपने अंदर कहीं ना कहीं छोटी सी कमी को ढूंढने की जरूरत है, जिससे कि वह अगले साल होने वाली प्रतियोगिता में अव्वल ग्रेड से पुरस्कृत हो। मैं उन सब बच्चों को की कामना करता हूं कि अगले साल होने वाली प्रतियोगिता में उनका स्थान पहले नंबर पर हो।

मैं उन विद्यार्थियों को भी शुभकामनाएं, आशीष देना चाहूंगा जिन्होंने अपने अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करके पहले तथा दूसरे नंबर की पुरस्कृत को हासिल किया तथा विश्व संस्थान व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। और ज्यादा शब्द ना बोलते हुए मैं इस संस्थान के सभी सम्मानित गढ़ सिक्षक व प्रधानाध्यापक का उप प्रधान अध्यापक को भी बहुत सारी शुभकामनाएं देना चाहूंगा, जिन्होंने इस विद्यालय को उच्च स्तर तक पहुंचाया है। मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और सभी विद्यार्थियों सम्मानित गण शिक्षक आए हुए अभिभावकों को मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं धन्यवाद।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको पुरस्कार समारोह के लिए स्वागत भाषण( Welcome Speech for Award Ceremony) पसंद आये होंगे। इसे आगे शेयर जरूर करें और कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here