संकट का पर्यायवाची शब्द

संकट का पर्यायवाची शब्द (Sankat ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

संकट का पर्यायवाची शब्द – समस्या, मसला, उपपाद्य विषय, विवाद का विषय, दुख, अफ़सोस, वेदना, व्यथा, शोक, संताप, मातम, पीड़ा, विपदा, आफत, आपत्ति, मुसीबत, आपदा।

Sankat ka Paryayvachi Shabd – samasya, masala, upapaady vishay, vivaad ka vishay, dukh, afasos, vedana, vyatha, shok, santaap, maatam , peeda, vipada, aaphat, aapatti, museebat, aapada.

संकट के पर्यायवाची (Synonyms of Problem in Hindi) और शब्द और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

संकट शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • संकट – भारत में राम भक्त हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से पुकारा जाता है और गोस्वामी तुलसीदास द्वारा काशी में उनकी एक भव्य मूर्ति स्थापित की गई है जो काफी प्रसिद्ध है।
  • विवाद का विषय- हमें हमेशा विवाद के विषय से दूर रहना चाहिए।
  • अफ़सोस- यह बहुत ही अफसोस की बात है कि भारत में अभी भी शिक्षा की दर कम है।
  • दुख – कोविड-19 के कारण कई लोगों का जीवन दुख से भर गया है।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

हवाबालककायर
वीरआकाशधरती
कलमछल कपटपर्वत

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here