कलम का पर्यायवाची शब्द

कलम का पर्यायवाची शब्द (Kalam ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

कलम का पर्यायवाची शब्द – कलम, कटाव, काट-छांट,लेखनी, अक्षरजननी, मसीपथ, अवलेखा, अवलेखनी, लेखनी, साइनपेन, वर्णांका, कनपटी के बाल, कान तक के बाल, कर्ण के समीप का बाल, टहनी, औजार, मसीपथ, अवलेखा, पेन, फाउंटेन पेन, बालपेन, चित्रकार की तूलिका, चित्रकार-तूलिका, अक्षरतूलिका, छेनी।

Kalam ka Paryayvachi Shabd – Kalam, Katav, Kaan-Chaant, Lekhni, Akshrjanni, Avlekham, Avlekhni, Lekhni, Saainpen, Varnaka, Kanpati ke baal, Kaan tak ke baal, Karn ke samil ka baal, Tahani, Ojaar, Maasipath, Avlekha, Pen, Founten Pen, Balpen Chitrkar ki taaluka, Chitrkar talika, Akshartulika, Cheni.

कलम के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Kalam in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से कलम और कलम के पर्यायवाची शब्द को और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • कलम – “वैधव्य के शौक से मुरझाया हुआ मुलिया का पीत वदन कमल की भॉँति अरुण हो उठा।” – कमल शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी अलग्योझा इस प्रकार किया है।
  • “कमला – कल की कटाव तो मैं जरुर देखूंगा, चाहे इधर की दुनिया उधर हो जाय।” – कटाव शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी कायापलट इस प्रकार किया है. “कमलाचरण कुछ देर तक तो कटाव देखता रहा।”
  • लेखनी – “तुम्हें पत्र लिखने बैठती हूँ, तो लेखनी रुकती ही नहीं।” – लेखनी शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी कमला के नाम विरजन के पत्र इस प्रकार किया है। “उत्तर देने की इच्छा हुई, पर लेखनी ही नहीं उठती थी।”
  • टहनी – “मैं लपककर एक पेड़ पर चढ़ गया और एक टहनी काट लाया।” – टहनी शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी गुल्ली इस प्रकार किया है। “इतने में रीछ की आंखें खुल गईं और वह एक टहनी से लिपट गया।”
  • पेनपेन शब्द का उपयोग प्रेमचंद ने अपनी कहानी बड़े बाबू इस प्रकार किया है। “चिन्टू ने उससे उसका पेन माँगा और माँ ने उसके लिए खाना परोसना आरम्भ किया।”
  • छेनी उलझन में पड़े केशव ने तुरंत सिर हिला दिया। “तब तो तुम्हें मेरे लिए हथौड़े और छेनी का भी इंतजाम करना होगा।” केशव फुर्ती से अपने पिता के पास भागा गया और उनका छेनी-हथौड़ा उठाकर उलटे पाँव लौट आया।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिए गए शब्द कलम का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

धरतीबादलमाता
पानीमोरपृथ्वी
अमृततालाबपत्थर

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here