रोमन संख्याएँ किसे कहते है? और लिखने के नियम

Roman Numerals in Hindi: किसी भी चीज को गिनने के लिए हम गणित के कुछ अंको का इस्तेमाल करते है। अगर हम इतिहास में बहुत पीछे जाएं तो हम पाएंगे कि कुछ महत्वपूर्ण गिनती प्रणाली मौजूद थे। जिसे सबसे पहले किसी भी चीज को गिनने के लिए इस्तेमाल किया गया।

रोमन संख्या वैसे एक संख्या है, जिसे गिनती करने के लिए सबसे पहले याद किया गया था। भारत में रोमन संख्या का इस्तेमाल कुछ देर के लिए किया जाता है अगर आप रोमन संख्याएँ किसे कहते है? और लिखने के नियम के बारे में जानना चाहते हैं और इस गिनती प्रणाली को सरल शब्दों में समझना चाहते हैं, तो आज के लेख की चर्चा की गई है। 

Roman Numerals in Hindi
Image: Roman Numerals in Hindi

रोम सभ्यता विश्व की कुछ सबसे पुरानी सभ्यता में से एक है जिनके द्वारा दिन, तारीख और अन्य चीजों की गिनती करने के लिए एक अंक प्रणाली शुरू की गई थी जिसे रोमन संख्या कहा जाता है। रोमन संख्या क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है, इसे हिंदी शब्दों में सरल भाषा में आज के लेख में बताया गया है। 

रोमन संख्याएँ किसे कहते है? और लिखने के नियम | Roman Numerals in Hindi

रोमन संख्याएँ किसे कहते है?

वर्तमान समय में हम जिस गिनती का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं वह अंग्रेजी प्रणाली पर कार्य करती है, जिसमें हम 1, 2, 3, जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते है। मगर अंग्रेजों से पहले विश्व के सबसे पुराने गिनती प्रणाली में रोमन गिनती पद्धति भी आती है, जिसमे अंग्रेजी वर्णमाला का इस्तेमाल किया जाता है। 

अंग्रेजी भाषा के वर्णमाला का इस्तेमाल करके एक गिनती पद्धति तैयार की गई है, जिसे हम रोमन नंबर कहते है। इस गिनती पद्धति का खोज सबसे पहले रोम में हुआ। आगे चलकर यह पूरे यूरोप में प्रचलित हो गया। आज इसका इस्तेमाल यूरोप के विभिन्न देश में गिनती करने के लिए किया जाता है। 

रोमन संख्या को लिखने का नियम

बहुत कम लोगों को रोमन संख्या लिखने का नियम पता होता है। अगर आप रोमन संख्या का इस्तेमाल और इसकी गिनती प्रणाली स्कूल में सीख चुके हैं मगर इसके बावजूद आप रोमन संख्या को लिखने का नियम नहीं जानते तो नीचे बताए गए नियमों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

सबसे पहले रोमन संख्या में मुख्य रूप से 5 और 10 को स्थिर संख्या के रूप में गिना जाता है। अगर स्थिर संख्या के दाहिनी तरफ कोई उस से छोटी संख्या आती है, तो उस स्थिर संख्या के चिन्ह में उस छोटी संख्या के चिन्ह को मिला दिया जाता है।

जैसे – 5 एक स्थिर संख्या है (रोमन संख्या) और इसके बाद 6 आता है जहां उस स्थिर संख्या में उस से छोटी संख्या को मिलाया जा रहा है, जिस वजह से स्थिर संख्या के चिन्ह और मिलाएं गई छोटी संख्या के चिह्न को मिलाकर लिखा जाता है। 

6 = 5 + 1 = V + I = VI

7 = 5 + 1 + 1 = V + I + I = VII

13 = 10 + 1 + 1 = X + I + I = XIII 

आपको यह याद रखने की आवश्यकता है कि लगातार तीन बार किसी रोमन संख्या का इस्तेमाल करते है। 

रोमन संख्या के महत्वपूर्ण अंक

रोमन संख्या पद्धति में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण अंक हैं, जिनका इस्तेमाल विशेष रुप से किया जाता है। उन खास अंगों के बारे में आपको पता होना चाहिए, जिसकी एक संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई है। 

1 – I

5 – V

10 – X    

50 – L

100 – C

500 – D

1000 – M

5000 – V̅

10,000 – X̅

50,000 – L̅

10,0000 – C̅

1,000,000 – D̅

FAQ

रोमनसंख्या क्या है?

आज से कई वर्ष पहले गिनती करने के लिए अंग्रेजी वर्णमाला का इस्तेमाल करके एक गिल्टी पद्धति तैयार की गई थी जिसे रोमन संख्या कहा जाता है।

रोमनसंख्या का इस्तेमाल कहां करते है?

रोमन संख्या का इस्तेमाल चीजों को गिनने के लिए करते हैं मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल यूरोप के कुछ पश्चिमी देशों में किया जाता है। 

रोमनसंख्या में 100 कैसे लिखते है?

रोमन संख्या में C 100 को संबोधित करते हैं और दी से 500 को D संबोधित करते है, साथ हि M से हजार को संबोधित करते है। 

निष्कर्ष

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को रोमन संख्याएँ किसे कहते है? और लिखने के नियम ( Roman Numerals in Hindi) के बारे में आसान शब्दों के साथ और कुछ उदाहरण के साथ बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूजफुल साबित हुई होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब सीखने से सीखने देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़े :

अभाज्य संख्या किसे कहते हैं? उदाहरण, सूत्र और गुणधर्म

गणित किसे कहते है?, गणित का अर्थ, उद्देश्य, और महत्व

रेखाएँ किसे कहते हैं?, परिभाषा, प्रकार और उदाहरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here