नारी का पर्यायवाची शब्द

नारी का पर्यायवाची शब्द (Nari ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

नारी का पर्यायवाची शब्द- स्त्री, वनिता, महिला, मानवी, रमणी, कामिनी, कान्ता, सुंदरी, औरत, वनिता, स्त्री, अबला, गुण प्रधान स्त्री, महिला, वयस्क स्त्रियों एवं युवतियों, लड़कियों

Nari ka Paryayvachi Shabd- stree, vanita, mahila, maanavee, ramanee, kaaminee, kaanta, sundaree, aurat, vanita, stree, abala, gun pradhaan stree, mahila, vayask striyon evan yuvatiyon, ladakiyon.

नारी  के पर्यायवाची(Synonyms of women in Hindi) और शब्द और उनके  अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

नारी शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • नारी – भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व दिया गया है।
  • महिला- जब एक व्यक्ति शिक्षित होता है तो सिर्फ एक व्यक्ति शिक्षित होता है लेकिन जब महिला शिक्षित होती है तो पूरा परिवार पूरा समाज शिक्षित होता है।
  • लड़कियों- आजकल की लड़कियों पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि ये लड़कियां आजकल बहुत बाजी मार रही हैं। इन्हें हर क्षेत्र में हम आगे बढ़ते हुए देखा जा सकता है।
  • अबला-  कोई  भी महिला तब तक अबला कहलाती है जब तक कि वह अपनी शक्ति को ना पहचान पाए जिस दिन वह अपने अंदर की शक्ति को पहचान लेती है वह अबला से काली का रूप धर लेती है उसके बाद उसके जीवन में कोई भी कठिनाई टिक नहीं पाती।
  • गुण प्रधान स्त्री- नारी के अनेक रूपों में एक रूप है अन्नपूर्णा माता यानी जननी भी। मां को ईश्वर से भी बढ़कर माना गया है, क्योंकि ईश्वर की जन्मदात्री भी नारी ही रही है।नारी के अनेक रूपों में गुण प्रधान स्त्री होती है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द  पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द  बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द  का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द  कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

चंद्रमारातवीर
मोरहवाआम
चाँदघरआकाश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here