महाराणा प्रताप का पूरा नाम क्या था?

Maharana Pratap ka Pura Naam Kya Tha: महाराणा प्रताप के बारे में राजस्थान में ही नहीं पूरे भारत में और विश्व भर में सभी को जानकारी है कि महाराणा प्रताप बहुत ही ज्यादा ताकतवर और शक्तिशाली योद्धा रहे हैं। महाराणा प्रताप का इतिहास काफी रोचक है।

महाराणा प्रताप ने अपने घोड़े चेतक के साथ बड़े-बड़े योद्धाओं को युद्ध में अकेले हराया है। महाराणा प्रताप का भाला 80 किलो का था, यह भी अपने आप में एक विशेष खूबी है।

Maharana Pratap ka Pura Naam Kya Tha
Image: Maharana Pratap ka Pura Naam Kya Tha

महाराणा प्रताप आम इंसान नहीं थे। महाराणा प्रताप का एक मुख्य प्राण हमेशा रहा कि कभी किसी के सामने झुकना नहीं है। महाराणा प्रताप ने जंगल में रहना कबूल कर लिया। लेकिन मुगलों के सामने झुकना कबूल नहीं किया। महाराणा प्रताप के नाम से सभी लोग जानते हैं लेकिन महाराणा प्रताप का पूरा नाम क्या था इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

महाराणा प्रताप का सामान्य परिचय

महाराणा प्रताप राजा उदय सिंह के बेटे थे। महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540 में कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ है। यह कुंभलगढ़ दुर्ग जो चित्तौड़गढ़ में स्थित है। इस कुंभलगढ़ दुर्ग को आज भी पर्यटक स्थल के तौर पर पहचाना जाता है और लाखों लोग कुंभलगढ़ दुर्ग को और महाराणा प्रताप की जन्मस्थली को देखने पहुंचते हैं।

महाराणा प्रताप को बचपन से ही महाराणा प्रताप के नाम से ही पुकारा जाता था। महाराणा प्रताप की माता का नाम जयवंता बाई था और महाराणा प्रताप ने 1557 में महज 17 वर्ष की उम्र में शादी की थी। महाराणा प्रताप की पत्नी का नाम अजबंदे पवार था।

महाराणा प्रताप के बचपन का नाम क्या था?

हर किसी व्यक्ति का बचपन का एक अलग नाम रहता है और प्यार से सभी लोग उसी नाम से पुकारते हैं। उसी प्रकार से महाराणा प्रताप जो एक साहसी योद्धा के रूप में विश्व भर में विख्यात है, उन्हें बचपन के नाम से अक्षर पुकारा जाता था और उनका बचपन का नाम काफी लोकप्रिय भी है।

महाराणा प्रताप के बचपन के नाम के बारे में बात की जाए तो महाराणा प्रताप के बचपन का नाम किका था और उसी नाम से बचपन में महाराणा प्रताप को पुकारा जाता था। उसके बाद जैसे-जैसे महाराणा प्रताप बड़े हुए तो उसके बाद महाराणा प्रताप को उनके मुख्य नाम महाराणा प्रताप से ही पुकारा जाने लगा।

महाराणा प्रताप का पूरा नाम क्या था?

साहसी योद्धा और हल्दीघाटी व मारवाड़ के सम्राट कहे जाने वाले महाराणा प्रताप का पूरा नाम महाराणा प्रताप सिसोदिया था। महाराणा प्रताप के नाम के पीछे सिसोदिया लगता था क्योंकि यह सिसोदिया वंश से संबंध रखने वाले राजपूत वंशज और योद्धा थे और इसी वजह से इन्हें पूरे नाम के तौर पर महाराणा प्रताप सिसोदिया के रूप में पुकारा जाता था।

निष्कर्ष

महाराणा प्रताप को की लोकप्रियता आज भी पूरे राजस्थान में छाई हुई है। राजस्थान के लोग महाराणा प्रताप की पुण्यतिथि और महाराणा प्रताप की जन्म तिथि को आज भी मनाते हैं।

महाराणा प्रताप को भगवान के रूप में मारवाड़ के सभी लोग मानते हैं। क्योंकि महाराणा प्रताप की एक ऐसे साहसी योद्धा रहे थे, जिन्होंने मरना कबूल कर दिया लेकिन मुगलों के सामने झुकना कबूल नहीं किया।

आज के आर्टिकल में हमने आपको महाराणा प्रताप का पूरा नाम क्या था इसके बारे में जानकारी दी है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यह भी पढ़े

महाराणा प्रताप के हाथी का क्या नाम था?

महाराणा प्रताप को किसने मारा?

महाराणा प्रताप की पत्नियां कितनी थी?

महाराणा प्रताप की मृत्यु कब हुई?

महाराणा प्रताप की पहली पत्नी कौन थी?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।