माध्य किसे कहते है?, (परिभाषा, सूत्र और उदाहरण)

गणित में बहुत ही महत्वपूर्ण अध्याय सांख्यिकी का इस्तेमाल गणित में संख्याओं के अनुमानित गणना करने के लिए किया जाता है। अगर किसी जगह पर बहुत सारे आंकड़े दिए गए है, तो किसी अनुमानित आंकड़ों के निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए हमें इस अध्याय के अलग-अलग भाग की आवश्यकता पड़ती है।

सांख्यिकी के विभिन्न भाग में एक महत्वपूर्ण भाग माध्य है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न संख्या के आंकड़ों के मध्य बिंदु तक पहुंचने के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से इस अध्याय का अध्ययन कक्षा 6 से 10 में करवाया जाता है और इससे विभिन्न प्रकार के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जाते है। इसके अलावा माध्य से जुड़े सवाल आप उच्च शिक्षा के दौरान या किसी सरकारी नौकरी के प्रतियोगिक परीक्षा के दौरान पूछे जाते है।

Madhya Kise Kahate Hain

हम इसके महत्व को समझते है जिसके लिए माध्य किसे कहते है?, माध्य की परिभाषा, सूत्र और उदाहरण को आज के लेख में विस्तारपूर्वक बताने का प्रयास किया गया है। 

माध्य किसे कहते है?, (परिभाषा, सूत्र और उदाहरण)

माध्य की परिभाषा

माध्य अंकगणित का एक महत्वपूर्ण अध्याय है, जहां हमें किसी आंकड़े या संख्या के मध्य बिंदु की जानकारी मिलती है। हम यह कह सकते है कि माध्य वह संख्या है, जो बहुत सारे आंकड़ों का प्रतिनिधित्व करता है।

बहुत सारे आंकड़े या संख्या का माध्य निकालने के लिए आपको उसका अनुपात निकालना चाहिए। बहुत सारी संख्या के अनुपात को माध्य कहा जा सकता है। मगर अपने कक्षा की परीक्षा में आप अनुपात के जरिए मध्य नहीं प्राप्त कर सकते हैं। वहां आपको फार्मूला का इस्तेमाल करना होगा और मुल का इस्तेमाल करके माध्य प्राप्त करना होगा। इस वजह से माध्य के कुछ फॉर्मूले आज के लेख में दिए गए। 

माध्य के फार्मूले

आप किस प्रकार बड़ी आसानी से माध्य निकाल सकते हैं। इसे समझाते हुए माध्य का फार्मूला नीचे सूचीबद्ध किया गया है। उन सभी फार्मूले को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

  • सरल वितरण के लिए फार्मूला

माध्य निकालने का यह एक प्रचलित फार्मूला है, जिसका इस्तेमाल करके अब बड़ी आसानी से किसी भी आंकड़ों के समूह का माध्य प्राप्त कर सकते है। इसमें आपको सभी आंकड़ों को जोड़ना है और उनकी संख्या से भाग देना है। 

अगर कोई संख्या = x1 + x2 + x3 + x4 + ………. xn हो, तो

माध्य = ∑x / n होता है.

उदाहरण – अगर आपके समक्ष आंकड़ों के रूप में 2, 5, 6, 7 रखे गए हैं तो इनका माध्य क्या होगा?

ऊपर बताए गए आंकड़ों को अगर हम सरल वितरण के फार्मूला से माध्य निकालने का प्रयास करे तो – 

माथे = (2 + 5 + 6 + 7) / 4 = 20/4 = 5 

उत्तर –  इसका मध्य 5 हुआ 

  • आँकड़ों की पुनरावृति से 

ऐसे बहुत सारे आंकड़े होते हैं, जहां आपको आंकड़ों की पुनरावृति दी रहती है। अगर बहुत सारे आंकड़ों और उनकी पुनरावृति दी हुई है, तो इसका माध्य निकालने के लिए पुनरावृति को जोड़कर आंकड़ों की संख्या से भाग दिया जाता है। 

वर्ग-चिन्ह – X1, X2, X3, X4

बारंबारता – Y1, Y2, Y3, Y4 

माध्य = (Y1 + Y2 + Y3 + Y4) / 4

FAQ

माध्य किसे कहते है?

माध्य वह संख्या है, जो बहुत सारे आंकड़ों का प्रतिनिधित्व करती है। हम कह सकते हैं कि बहुत सारे संख्या और आंकड़ों के मध्य बिंदु को मध्य कहा जाता है। 

माध्य का इस्तेमाल कहां किया जाता है?

बहुत सारे आंकड़ों के जरिए एक अनुमानित निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए और आंकड़ों का प्रतिनिधित्व करने वाली संख्या प्राप्त करने के लिए माध्य का इस्तेमाल किया जाता है।

माध्य का सूत्र क्या है?

तुरंत किसी सवाल को हल करने के लिए आप माध्य का सूत्र = सभी आंकड़ों का योग / आंकड़ों की संख्या 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को माध्य किसे कहते है?, (परिभाषा, सूत्र और उदाहरण) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपको टेक्नोमेट्री का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए आने लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही मैथमेटिकल और टेक्नोमेट्री से संबंधित महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

यह भी पढ़े :

वर्ग किसे कहते है? (परिभाषा, परिमाप, क्षेत्रफल, सूत्र और उदाहरण)

प्राकृतिक संख्या किसे कहते हैं? (परिभाषा, सूत्र और गुणधर्म)

त्रिकोणमिति किसे कहते हैं? (परिभाषा, सूत्र और उदाहरण)

प्रतिशत कैसे निकाले? (सूत्र एवं आसान तरीका)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here