जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

समोसा, जलेबी, कचोरी, पानीपुरी, कुछ ऐसे नाम है, जिनका हम लगभग रोजाना इस्तेमाल करते है और यह सभी व्यंजन हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुके है। मगर यह सवाल हर किसी के मन में आता है कि जब इस तरह के खाने का नाम हमें अपने इलाके के अलावा कहीं लेना होगा तो इन सब को अंग्रेजी में क्या कहेंगे?

अगर जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? के बारे में अब जानकारी ढूंढ रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है। हमने उत्तर भारत के प्रचलित स्नेक जलेबी के इंग्लिश नाम की जानकारी के साथ साथ कुछ अन्य प्रचलित स्नेक के अंग्रेजी नाम की जानकारी भी दी है। 

Jalebi ko English mein kya bolte Hain

जलेबी उत्तर भारत में खाई जाने वाली एक साधारण मगर प्रचलित स्नैक्स है। अगर आप जलेबी को इंग्लिश में क्या बोलते है? के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो, यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इस तरह के व्यंजन के अंग्रेजी शब्द के बारे में हर कोई जानना चाहता है ताकि वह लोगों को अपने अंग्रेजी ज्ञान से प्रभावित कर सके, जिसका समाधान आपको आज के लेख में मिलेगा।

जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

जलेबी क्या है?

जलेबी मुख्य रूप से भारत के उत्तर क्षेत्र में प्रचलित एक मीठा स्नेक्स है जिसे खाना खाने के बाद या शाम के वक्त खाया जाता है। जलेबी को उत्तर भारत में यह सबसे प्रचलित व्यंजन में से एक माना जाता है।भारत के राष्ट्रीय भोजन की बात करें तो जलेबी का नाम आता है।

भारत के सबसे पुराने व्यंजन में से एक जलेबी है, जो काफी स्वादिष्ट लगती है। यह एक मीठा व्यंजन है, जो मैदा के गोल से तैयार किया जाता है। जब मैदा के घोल को तेल में एक सुंदर गोलाकार देकर छाना जाता है ,तो जलेबी बनता है। उसके बाद उसे चीनी के चासनी में कुछ देर के लिए डाल दिया जाता है।

जब तेल में तले हुए इस सुंदर और स्वादिष्ट व्यंजन को कुछ देर चासनी में रखा जाता है तो यह मीठा और पूरी तरह से चिपचिपा हो जाता है, जो इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है।

अगर हम इस व्यंजन के इतिहास की बात करें तो जलेबी भारत के सबसे पुराने व्यंजन में से एक माना जाता है। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि जलेबी भारत का खाना नहीं है। मुख्य रूप से इसे एशिया और मध्य एशिया से कई साल पहले लाया गया था।

यह सबसे पहले इस्लाम धर्म में खाया जाता था, जहां मैदा के घोल में मांस डाला जाता था और उसे तेल में तलकर खाया जाता था। भारत में इस व्यंजन के साथ थोड़ा सा फेरबदल किया गया और इसे एक मीठा स्नेक्स बना दिया गया।

जलेबी को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?

जलेबी एक बहुत ही प्रचलित व्यंजन है, जिसे अंग्रेजी में Rounded Sweet या Funnel Cake कहा जाता है। इसके अलावा कुछ जगहों पर रिसर्च के दौरान यह भी पता चला है कि जलेबी को Sweet Syrup Filled Ring या Sweetmeat भी कहा जाता है। 

इस व्यंजन के इस तरह के नाम इसलिए पड़े हैं क्योंकि जलेबी गोल होता है और इसमें मीठा चीनी का रस भरा हुआ होता है और खाने में काफी मुलायम लगता है। इसलिए इसके नाम को इसके स्वाद और बनावट से मिलता-जुलता रखा गया है। जलेबी भारत के सबसे पुराने व्यंजन में से एक मानी जाती है। 

समोसा और कचोरी को अंग्रेजी में क्या बोलते है

जब हम स्नेक्स की बात करते हैं और हमारे मुंह से जलेबी शब्द निकलता है, तो आपको याद आता होगा समोसा और कचोरी का क्योंकि यह मीठा खाना समोसा और कचोरी जैसे तीखे व्यंजन के बाद खाया जाता है।

समोसा और कचोरी को आमतौर पर तो समोसा और कचोरी ही कहते हैं चाहे वह कोई भी भाषा हो। भाषा का मकसद होता है बात को समझा ना। हम व्यंजन के नाम में अगर परिवर्तन कर देंगे, तो सामने वाला व्यक्ति नहीं समझ पाएगा। इस वजह से अंग्रेजी में खाने के व्यंजन को उसी नाम से बुलाया जाता है।

मगर हम प्रमुख अंग्रेजी की बात करें और इसके सटीक अंग्रेजी शब्द को जानने का प्रयास करें तो, पाएंगे की Rissole का मतलब समोसा या कचोरी होता है।

बहुत सारे जगहों पर समोसा और कचोरी को Pie भी कहा जाता है। असल में Pie उस व्यंजन को कहा जाता है, जिसमें कुछ भरकर बनाया गया हो, जैसे समोसे में आलू को भरा जाता है और उसके बाद तलकर खाया जाता है। उसी वजह से कुछ अंग्रेजी क्षेत्रों में Pie शब्द से संबोधित किया जाता है।

पानीपुरी को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है?

बात लड़की की हो या लड़के की अगर चटपटा खाने का मन करता है तो, सबसे पहले हमारे मन में पानी पुरी का ख्याल आता है। यह एक बहुत ही प्रचलित खाना है, जिसे भारत के हर एक कोने में खाया जाता है। यह भारत का इतना प्रचलित स्नेक्स है कि आज इसे विश्व के प्रचलित होटल में भी दिया जाता है।

पानी पुरी के हिंदी नाम से ही आप इसके अंग्रेजी नाम का अंदाजा लगा सकते हैं। इसे इमली पानी के साथ खाया जाता है और गोल-गोल गेंद की तरह इसे तैयार किया जाता है ,जिस वजह से अंग्रेजी में इसे water balls के नाम से जानते है।

हमने आपको ऊपर उत्तर भारत के सबसे प्रचलित व्यंजन के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है जिसमें हमने आपको बताया कि जलेबी को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं? और समोसा कचोरी या पानी पूरी जैसी चीजों को आप अंग्रेजी में किस तरह बोल सकते हैं?

इसके अलावा और भी अलग-अलग तरह के व्यंजन है। मगर आपको यह जानना चाहिए, इस साधारण बोलचाल की भाषा में हम व्यंजन के नाम को नहीं बदलते ताकि बात करने में आसानी हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? के बारे में जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को यह जानकारी काफी ज्यादा पसंद भी आई होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़ें :

Hmm का मतबल और फुल फॉर्म क्या है?

Murshid शब्द का अर्थ और मतलब

क्रश का मतलब और अर्थ

Khwahish का अर्थ और मतलब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here