हॉकी टीम में कितने प्लेयर होते हैं?

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। इस खेल को क्रिकेट मैच की तरह दो टीमों से खेला जाता है। दोनों टीमों में बराबर खिलाड़ी होते हैं। वर्तमान समय में हॉकी एक प्रसिद्ध खेल बन चुका है। लेकिन पहले इसे कोई नहीं जानता था। आज के समय में हॉकी भारत के राष्ट्रीय खेल के रूप में दुनिया भर में प्रचलित हैं।

वर्तमान समय में हम देश और दुनिया के बीच हॉकी के मैच देख सकते हैं। हर वर्ष अनेक तरह के हॉकी के मैच आयोजित करवाए जाते हैं। एशियन खेलों में दो बार भारतीय हॉकी टीम विजेता रह चुकी है। हॉकी हमारे भारत का राष्ट्रीय खेल है। इसलिए हमें इस खेल के बारे में महत्वपूर्ण एवं सभी छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त जरूर कर लेनी चाहिए।

Hockey Mein Kitne Player Hote Hain

बता दें कि आज के समय में राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हॉकी के मैच होते हैं। जितने वाली टीम को क्रिकेट मैच की तरह ट्रॉफी दी जाती है और उन्हें भी इसी तरह का सम्मान मिलता है। दो टीमों के बीच हॉकी गेम को खेला जाता है। क्रिकेट मैच की तरह इस खेल में बल्ले की जगह लकड़ी की स्टिक होती हैं, जिससे हॉकी खेलते हैं।

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है, जिसे वर्तमान समय में इंटरनेशनल स्तर पर भी खेला जा रहा है। संपूर्ण दुनिया के लोग आज के समय में हॉकी खेल को पसंद करते हैं। लेकिन पहले इस खेल को कोई नहीं जानता था। बता दें कि हॉकी खेल की शुरुआत भारत में ही हुई है। सबसे पहले इस खेल को भारत ने खेला गया है, जिसके बाद यह भारत की पहचान बन गया है।

इस खेल के अंतर्गत दोनों ही टीम एक दूसरे के गोल में पोस्ट करते हैं। इस तरह से ज्यादा पॉइंट मिलने वाली टीम विजेता हो जाती है। भारत में हॉकी खेल की शुरुआत 19वीं शताब्दी के दौरान बताई जाती हैं। भारत में हॉकी खेल प्रसिद्ध होने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओलंपिक खेल के अंतर्गत भारत ने नीदरलैंड को हराकर पहला गोल्ड मेडल जीता था।

बता दें कि भारत ने अब तक हॉकी खेल के जरिए कुल आठ गोल्ड मेडल जीत लिए हैं। भारत ने सन 1975 में हॉकी का विश्व कप भी जीता था। आखिरी बार सन 1980 में मास्को में आयोजित ओलंपिक खेल में भारत में गोल्ड मेडल जीता था।

हॉकी में कितने प्लेयर होते हैं?

हमारे भारतीय राष्ट्रीय खेल हॉकी में कुल 11 प्लेयर होते हैं। दो टीमों के बीच में यहां मैच खेला जाता है। एक खिलाड़ी गोलकीपर होता है, जबकि बाकी के 10 खिलाड़ी उसके आगे खेलते हैं। दोनों तरह इसी प्रकार से खेला जाता है। दोनों ही टीमें प्रयास करती हैं कि वह सामने वाली टीम के हिस्से में ज्यादा से ज्यादा गोल करें ताकि उन्हें ज्यादा पॉइंट मिले और जीत दर्ज कर लें। इस तरह से इस खेल को खेला जाता है।

हॉकी का जादूगर किसे कहते हैं?

भारतीय खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर कहा जाता है। क्योंकि वह हॉकी के वास्तव में जादूगरी थे तभी तो उन्होंने अकेले एक हॉकी मैच में 18 गोल किए थें। यह आज तक का विश्व रिकॉर्ड है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेजर ध्यानचंद को हॉकी गेम का अत्यधिक शौक था। इसलिए वे कई बार रात के समय में भी प्रैक्टिस करते थे। मेजर ध्यानचंद हमारे भारतीय हॉकी टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान थे।

निष्कर्ष

हॉकी हमारे भारत का राष्ट्रीय खेल है, जो वर्तमान समय में संपूर्ण दुनिया में प्रसिद्ध हो रहा है। हमारे भारतीय हॉकी टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान मेजर ध्यानचंद ने एक ही मैच में 18 गोल अकेले करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जो वर्तमान समय में एक विश्व रिकॉर्ड है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से हॉकी टीम के बारे में बताया है, जिसमें हॉकी में कितने प्लेयर होते हैं? इस बारे में जानकारी दी गई है। हम उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

भारत के महत्वपूर्ण दिवस (जनवरी से दिसंबर तक)

विश्व के 7 महाद्वीप संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी और नाम

भारत के रक्षा मन्त्री कौन है? (1947 से 2022 तक सूची)

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here