फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है?

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है के बारे में बताएंगे। पहले हमारे देश में फ्रेंडशिप डे के बारे में कोई नहीं जानता था और ना ही इसे सेलिब्रेट किया करता था। परंतु अब धीरे-धीरे लोग फ्रेंडशिप डे मनाने लगे हैं और इसके बारे में जानना भी चाहते हैं।

अगर आप फ्रेंडशिप डे मनाना चाहते हैं और इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी जानना चाहते हैं तो इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें। इस लेख में फ्रेंडशिप डे मनाने के तरीके और इसके बारे में अन्य आवश्यक जानकारी के बारे में बताएंगे।

friendship day kyu manaya jata hai

ताकि आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में सभी आवश्यक जानकारी के बारे में पता चल सके। आप इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरुआत से अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे क्या है?

फ्रेंडशिप डे को हिंदी में मित्रता दिवस कहते हैं। फ्रेंडशिप डे सभी मित्रों के लिए काफी विशेष दिवस होता है। 2022 में फ्रेंडशिप डे अगस्त में फर्स्ट रविवार को मनाया जाएगा। फ्रेंडशिप डे को सभी मित्र एकजुट होकर इसे अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं और इस दिन को यादगार बनाते हैं।

फ्रेंडशिप डे के दिन हर एक सच्चा दोस्त वह चाहे जितना ही दूर क्यों ना हो, अपने दोस्त से मिलने के लिए आता है और उसके साथ मिलकर इस स्पेशल डे को सेलिब्रेट करता है। आप इस दिन अपने मित्रों के साथ मिलकर इंजॉय कर सकते हैं और साथ ही साथ एक दूसरे के लिए कुछ प्रण ले सकते हैं,इस दिन को स्पेशल बना सकते हैं। फ्रेंडशिप डे हमारे देश में ही नहीं अपितु विश्व भर में मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है?

फ्रेंडशिप डे मनाने का इतिहास काफी दुःख भरा इतिहास है। 1935 के करीब अमेरिका में अगस्त के पहले ही सप्ताह में किसी निर्दोष व्यक्ति को मृत्यु दंड दिया गया था और मारे गए व्यक्ति के दोस्त ने उसकी याद में सुसाइड करने का निर्देश जारी कर दिया, उसने ऐसा किया भी।

उन दोनों की सच्ची दोस्ती को यादगार बनाने के लिए और अमेरिकी सरकार ने अपनी गलती को सुधारने के लिए इस स्पेशल दिन को फ्रेंडशिप डे के नाम से घोषित कर दिया। तब से लेकर आज तक प्रत्येक वर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह में फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रचलन शुरू हुआ और यह इंटरनेशनल लेवल पर मनाने जाने लगा।

हालांकि अमेरिका की सरकार ने इस दिन को तुरंत से ही सेलिब्रेट या फिर स्पेशल घोषित नहीं किया, बल्कि इसे घोषित करने में उन्होंने करीबन 21 वर्ष का समय लिया और फिर 1958 में पहली बार इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया गया।

फ्रेंडशिप डे को अमेरिका, बांग्लादेश, मलेशिया, भारत और भी कई सारे देशों में मनाया जाता है और इस दिन को लोग अपने दोस्तों के साथ मिलकर यादगार बनाने की कोशिश करते हैं और इतना ही नहीं इस डे को फन डे के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि दोस्त मिलकर के इस दिन को मस्ती से इंजॉय करते हैं और उनके बीच में कोई भी रोक टोक या कोई भी बॉउंडेशन नहीं होती।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

दुनिया में अगर कोई सबसे प्यारा और सबसे अच्छा रिश्ता है तो वह दोस्ती का रिश्ता है। इस रिश्ते में लड़ाई, झगड़े, प्यार, नाराजगी और भी बहुत कुछ हमें देखने को मिलते हैं। परंतु इस रिश्ते की सबसे खास बात यह है कि एक सच्चा दोस्त अपने दोस्त कितना भी नाराज हो, परंतु वह मुसीबत पड़ने पर या फिर जब भी उसके दोस्त को उसकी जरूरत जरूरत हो, वह समय उसके साथ खड़ा रहता है।

फ्रेंडशिप डे को दोस्त को सम्मान देने के लिए, उसके प्रति अपने प्यार को जाहिर करने के लिए और अपने रिश्ते को और भी मजबूत बनाने के लिए मनाया जाता है। एक दोस्त की अहमियत केवल एक सच्चा दोस्त ही समझ सकता है।

आप यकीन नहीं मानेंगे जब कोई किसी के साथ खड़ा नहीं होता है और उसे उस समय किसी के सपोर्ट की सबसे ज्यादा जरूरत रहती है तब ऐसी परिस्थिति में केवल एक दोस्त ही अपने दोस्त को सपोर्ट करता है और उसे हर एक परिस्थिति में अपना सहयोग देता है।

आप खुद सोच सकते हैं कि इस पावन और इस अनोखे रिश्ते को अगर किसी स्पेशल दिन के जरिए याद रखना मनाया जाए तो आखिर इस रिश्ते का महत्व ही क्या रह जाएगा और भला क्यों कोई एक दूसरे का दोस्त बनना पसंद करेगा। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए और एक दोस्त के प्रति अपने बलिदान की कहानी को याद करते हुए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है और इसे आगे भी ऐसे ही दोस्तों द्वारा सेलिब्रेट किया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाए?

हर कोई फ्रेंडशिप डे के बारे में तो बताता है, परंतु इसे सेलिब्रेट करने के अनोखे तरीकों के बारे में कोई भी बात नहीं करता और ना ही कोई सही से जानकारी देता है। इसीलिए हमने सोचा कि क्यों ना आप भी स्पेशल डे को और भी स्पेशल बना सके और इसे अच्छे से सेलिब्रेट कर सके, इसीलिए फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के कुछ यूज़फुल तरीकों के बारे में जानकारी दी है।

इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें और फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के अनोखे तरीकों के बारे में जानकारी हासिल करें।

हॉलीडे ले

आज के इस भाग दौड़ बड़े जीवन में किसी के पास किसी भी स्पेशल डे को सेलिब्रेट करने का वक्त नहीं रहता है। परंतु आपको सबसे पहले इस डे को सेलिब्रेट करने के लिए हॉलीडे लेना है। आप हर साल काम करते हैं और व्यस्त रहते हैं परंतु साल में एक दिन अपने दोस्त के लिए निकालना काफी ज्यादा जरूरी है।

तभी आपका दोस्त भी आप की वैल्यू को समझ पाएगा और उसे अपने दोस्ती पर नाज भी होगा। इसीलिए आप सबसे पहले फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए हॉलीडे ले लीजिए और उस दिन बिल्कुल फ्री रहे, कुछ भी काम उस दिन करने की जरा सी भी कोशिश ना करें। बस इस डे को अपने दोस्त के साथ मिलकर सेलिब्रेट करने के प्लान बनाए।

स्पेशल प्लान बनाएं

आपको होलीडे सबसे पहले प्लान कर लेना है और जब आपका होलीडे प्लान हो जाए तब आप फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए दोस्तों के साथ कॉल पर या फिर व्हाट्सएप पर ग्रुप के जरिए फ्रेंडशिप डे के दिन स्पेशल प्लान बनाएं।

आप कहीं घूमने के लिए जा सकते हैं या फिर आप दोस्तों का जो भी ड्रीम लोकेशन है, जहां पर आप एक साथ जाकर इंजॉय करना चाहते हैं, वहां पर जाने के लिए प्लान बनाएं और जब फ्रेंडशिप डे आए उसकी एक दो दिन पहले ही आप अपने मन पसंदीदा लोकेशन पर पहुंच जाएं।

फिर इसके बाद आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर के फ्रेंडशिप डे को अपने मन पसंदीदा लोकेशन पर जैसे चाहे वैसे सेलिब्रेट करें। यकीन मानिए आप अगर इस तरीके से फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करेंगे तो आपको तो अच्छा लगेगा ही लगेगा साथ ही साथ आपके दोस्तों को भी काफी अच्छा लगेगा।

उनके लिए आज का यह दिन काफी यादगार बन जाएगा। जिसे वे अपने जीवन में कभी भी नहीं भूलेंगे और इस दिन को याद करके अपने दोस्त पर हमेशा गौरवान्वित होंगे।

यूनिक गिफ्ट दें

किसको गिफ्ट पसंद नहीं होता है, हर कोई गिफ्ट मिलने पर खूब खुश होता है। फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए आप अपने दोस्त को यूनीक गिफ्ट दे सकते हैं। आपको सबसे पहले पता करना है कि आपके दोस्त को किस प्रकार के गिफ्ट सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।

जब आपको पता चल जाए तब आप कैसे भी करके उसके मन पसंदीदा गिफ्ट को खरीदें और उसे अच्छी तरीके से पैक करें ताकि आपके दोस्त को उसे अनपेक करने में भी काफी खुशी हो। अब आप जब भी फ्रेंडशिप डे के दिन अपने दोस्त से मिलने के लिए जाएँ, उसे गिफ्ट को दे दें और अपने सामने उसे अन पैक करने के लिए कहें।

यकीन मानो उसके मन पसंदीदा गिफ्ट को देखकर वो काफी ज्यादा खुश हो जाएगा और वह आपको उसी जगह पर गले से लगा लेगा। आप दोनों के बीच काफी ज्यादा इमोशनल मोमेंट क्रिएट हो जाएगा।

आपके दोस्तों को काफी ज्यादा अच्छा लगेगा और आपको भी उन्हें एक पल खुशी देकर काफी अच्छा फील होगा और आप इस तरीके से भी अपने फ्रेंडशिप डे को आसानी से सेलिब्रेट कर सकते हैं और इस दिन को यादगार बना सकते हैं।

सरप्राइस प्लान करें 

आपने कभी सुना है कि कोई दोस्त अपने दोस्त को कभी कोई सरप्राइज देता है, ऐसा बहुत कम ही होता है। पर आपको इस बार अपने दोस्त को सरप्राइस देना है। अब आप सोच रहे होंगे कि अपने दोस्त को आखिरकार क्या सरप्राइस दे कि उसे खुशी है और उसे काफी अच्छा भी लगे। तो हम आपको बता दें कि अपने दोस्त को सरप्राइस देने के लिए आप उसके लिए एक्सपेंसिव गिफ्ट ले सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी मन पसंदीदा मूवी को एक साथ देखने के लिए सिनेमा हॉल की टिकट ले सकते हैं या फिर आप चाहे तो अपने दोस्त के साथ कहीं पर घूमने का भी प्लान बना सकते हैं। इन तरीकों में से कोई भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने दोस्त को सरप्राइज दे सकते हैं।

आप जो चाहे वह सरप्राइस के तौर पर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त को अच्छा लगे और इस प्रकार से आप अपने दोस्त को अपने अनुसार मनचाहा सरप्राइस दे कर के खुशी दे सकते हैं और आप इस बार फ्रेंडशिप डे को कुछ यूनिक तरीके से सेलिब्रेट कर सकते हैं।

डिनर पर जाएं

आप फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए अपने दोस्तों के साथ डिनर पर जा सकते हैं। आप सबसे पहले अपने दोस्तों को कांटेक्ट करें और फ्रेंडशिप डे के दिन नाइट डिनर के प्लान के बारे में बताएं और सब से बोले कि इस दिन वह कोई भी बहाने ना करें और एक साथ एकजुट होकर के डिनर पर जरूर आएं।

अगर आप अपने तरफ से बाहर किसी अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में अपने दोस्तों को नाइट डिनर देंगे तो उन्हें काफी अच्छा लगेगा और डिनर करते करते आप अपनी पुरानी यादगार मोमेंट को भी याद कर सकते हैं।

जब आप ऐसा करेंगे तो उन्हें बहुत अच्छा लगेगा और उन्हें ऐसा लगेगा कि बहुत समय बाद कोई ऐसा मोमेंट बना है, जो पुरानी यादों को ताजा कर रहा है। इस प्रकार से आप बड़े ही यूनिक तरीके से फ्रेंडशिप डे को आसानी से सेलिब्रेट कर सकते हैं और इस दिन को यादगार बना सकते हैं।

फ्रेंडशिप हैंडमेड ग्रीटिंग कार्ड बनाएं

फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए आप इस दिन अपने दोस्त को फ्रेंडशिप डे विश करने के लिए अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड बनाएं और हो सके तो आप इसमें फोटो कोलाज भी बनाएं। इससे आपका फ्रेंडशिप विशिंग ग्रीटिंग कार्ड कॉपी यूनिक बन जाएगा और आप इस दिन को अपने दोस्त से जब भी मिले आप उसे प्यारा सा अपने द्वारा बनाए गए ग्रीटिंग कार्ड को जरूर दें और इसमें प्यारे प्यारे शब्दों से फ्रेंडशिप डे विश करें।

अगर आप इस दिन को अपने दोस्त को इस प्रकार से ग्रीटिंग कार्ड के जरिए फ्रेंडशिप डे विश करेंगे तो उसे काफी अच्छा लगेगा और उसके लिए यह पल काफी यादगार भी बन जाएगा। आपको भी काफी अच्छा लगेगा और आप इस तरीके से कुछ यूनिक अंदाज में फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

फ्रेंडशिप बैंड पहना करके

बहुत सारे लोग फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट करने के लिए इस दिन अपने दोस्त को फ्रेंडशिप बैंड पहनाते हैं और आप भी कुछ इसी तरीके से फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट कर सकते है बस आपको ही दिन अपने दोस्त से मिलना है और कोई अच्छा सा फ्रेंडशिप बैंड अपने साथ मिलने के दौरान ले जाना है।

अब आप जब भी फ्रेंडशिप डे के दिन अपने दोस्त से मिलें, उसे फ्रेंडशिप बैंड जरूर पहनाएँ, उसे बहुत अच्छा लगेगा और साथ ही साथ आपको भी काफी अच्छा लगेगा। इस प्रकार से हम अपने दोस्त के लिए थोड़ा सा वक्त निकाल कर के अगर उसे अपने हाथों से फ्रेंडशिप बैंड पहन आएंगे तो यह दिन काफी यादगार दिन बन जाएगा और आप इस प्रकार से आसानी से फ्रेंडशिप डे को सेलिब्रेट कर पाएंगे।

फ्रेंडशिप बुके बनाएं

आप अपने दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे को मनाने के लिए उसे इस स्पेशल दिन पर बुके लेकर जाएं और जब भी आप इसे मिले तब फ्रेंडशिप डे विश करने के दौरान आप उसे बुके भी दें।

अगर आप इस दिन अपने दोस्त को कुछ इस प्रकार से फ्रेंडशिप डे के दिन फ्रेंडशिप डे विश करते हैं तो उसे काफी अच्छा लगता है और उसके लिए यह पल काफी हसीन और यादगार पर बन जाता है। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से फ्रेंडशिप डे को अपने दोस्त के साथ मिलकर के सेलिब्रेट कर सकते हैं।

जरूरत पड़ने पर उसकी हेल्प करें

अगर आप अपने दोस्त दूर रहते हैं पर आप दोनों के बीच बातचीत होती रहती है तब आप अपने दोस्ती के फर्ज को निभाने के लिए उसे जब भी किसी भी प्रकार की कोई हेल्प की आवश्यकता हो, आप उसे हेल्प करें।

जरूरी नहीं है कि आप अपने दोस्त की हेल्प केवल फ्रेंडशिप डे के दिन ही करें, आप उसे जब भी जिस भी वक्त हेल्थ की आवश्यकता है, उसे हेल्प करें और आप इस तरीके से भी अपने दोस्त के लिए फ्रेंडशिप डे स्पेशल बना सकते हैं।

यकीन मानिए अगर आप अपने दोस्त की हेल्प जरूरत पड़ने पर करेंगे तो उसे बहुत अच्छा लगेगा और कुछ इसी प्रकार से आप अपने दोस्ती के फर्ज को निभा करके फ्रेंडशिप डे को भी सेलिब्रेट कर सकते हैं।

फ्रेंडशिप डे की महत्वता

चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख में फ्रेंडशिप डे की कुछ महत्वता के बारे में भी जानकारी देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार के लिए तो जरूर पढ़ें।

  • दोस्ती का रिश्ता ही एक मात्र ऐसा रिश्ता है, जो हमें हर एक परिस्थिति में हंसाता है और खुश रखने की कोशिश करता है।
  • जब कोई भी साथ नहीं देता तब उस समय केवल दोस्त ही अपने दोस्त का सहारा बनता है और उसे हर परिस्थिति में अपना सहयोग प्रदान करता है।
  • दोस्त ही एक ऐसे लोग होते हैं, जिनके साथ हम उसको काफी सहज महसूस करते हैं और जो चाहे वह खुलकर बातें कर सकते हैं।
  • दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है, जो भगवान से हमारे बारे में हमेशा अच्छा ही मांगते हैं और हमारे लिए शुभकामनाएं करते हैं।
  • आपने देखा और सुना होगा बड़ी-बड़ी कंपनी या फिर बड़े-बड़े बिजनेस आईडियाज को अगर कोई व्यक्ति इसी के साथ पार्टनरशिप में करता है तो वह केवल अपने दोस्त के साथ ही करना पड़ता है। क्योंकि एक दोस्त दूसरे दोस्त की फीलिंग को अच्छी तरीके से समझता है और उस पर विश्वास करके उसके साथ काम करता है। शायद इसीलिए बड़े बड़े बिजनेस में कई सारे दोस्त सफल हैं और आज उनका नाम सफल बिजनेसमैन में गिना जाता है। जैसे कि फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग और आदि ऐसी मिसाल हैं, जिन्होंने अपने बिजनेस को दोस्तों के साथ मिलकर शुरू किया।
  • दोस्त ही एक ऐसा जरिया होता है, इससे हमारा परिचय नए लोगों से होता है और हम नए लोगों से मिलने जुलने लगते।
  • दोस्ती का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता है, जो हमें इमोशनली और फाइनेंशली आवश्यकता पड़ने पर सपोर्ट करने के लिए तैयार रहता है।

FAQ

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

2022 में फ्रेंडशिप डे अगस्त में फर्स्ट रविवार को मनाया जाएगा।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे को दोस्त को सम्मान देने के लिए, उसके प्रति अपने प्यार को जाहिर करने के लिए और अपने रिश्ते को और भी मजबूत बनाने के लिए मनाया जाता है।

निष्कर्ष

हमने यहाँ पर दोस्ती के महत्व को बताते हुए फ्रेंडशिप डे के बारे में जानकारी शेयर की है। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

फ्रेंडशिप पर कोट्स व शायरी

फ्रेंडशिप डे कविता

फ्रेंडशिप डे पर शायरी

फ्रेंडशिप पर कविताएँ

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here