वैवाहिक जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं?

Vaivahik Jivan ko Khushal kaise Banaye: शादीशुदा जीवन एक प्यार के धागे से बंधा होता है। शुरुआत में तो काफी प्यार होता है और लंबे समय तक खुशहाल जीवन जीने का ख्वाब देखे होते हैं लेकिन समय के साथ ऐसा होता नहीं है। क्योंकि समय के साथ परिस्थितियां बदलती है। जीवन में कई सारे बदलाव भी आते हैं। ऐसे में लंबे समय तक एक दूसरे को खुश रखना मुश्किल हो जाता है।

वैसे भी कोई भी रिश्ता कभी पूरी तरीके से परफेक्ट नहीं होता। इसीलिए अपने रिश्ते में कभी भी कड़वाहट उत्पन्न करने का मौका ना दें। यदि आपको खुशहाल वैवाहिक जीवन जीना है तो एक दूसरे की भावनाओं का कद्र करना होगा। समय और हालात के अनुसार समझौता भी करना होगा। एक दूसरे को समझना होगा तभी आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

Vaivahik-Jivan-ko-Khushal-kaise-Banaye
Image : Vaivahik Jivan ko Khushal kaise Banaye

तो यदि आप चाहते हैं कि आपका वैवाहिक जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं? तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढे क्योंकि आज के इस लेख में हम वैवाहिक जीवन को खुशहाल (Tips of happy married life in hindi) बनाने के तरीके लेकर आए हैं।

वैवाहिक जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं? | Vaivahik Jivan ko Khushal kaise Banaye

एक दूसरे को बदलने की कोशिश ना करें

शादीशुदा जीवन में कभी भी एक दूसरे को बदलने की कोशिश ना करें क्योंकि एक नए रिश्ते में बंदे होते हैं ऐसे में एक दूसरे को समझने में समय लगता है। इसीलिए आप एक दूसरे को अपने अनुसार ढालने की जल्दबाजी करने से अच्छा है कि एक दूसरे को समझने के लिए समय दें।

रिश्ते को दोस्ती की तरह निभाए

शादीशुदा जीवन में पति पत्नी दोना का एक दूसरे के प्रति कुछ उम्मीदें होती है। ऐसे में अपने वैवाहिक जीवन को एक पति-पत्नी की तरह ही नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह जिये। अपनी समस्याओं को एक दूसरे के साथ सांझा करें और उसे एक साथ मिलकर हल करने की कोशिश करें।

यहां तक कि कोई भी बात हो तो एक दूसरे से छुपाए ना क्योंकि यह रिश्ता कभी झूठ की बुनियाद पर लंबे समय तक नहीं टिकता। इसीलिए जो भी मन में हो उसे एक दूसरे को जरूर ब्यां करें। यह आपके रिश्ते को और भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

इज्जत करें

वैवाहिक जीवन को खुशहाल रखने के लिए हमेशा ही पति-पत्नी को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए। एक दूसरे के भावनाओं का कद्र करना चाहिए। कभी भी किसी चीज को लेकर एक दूसरे की उपेक्षा ना करें। इसके अतिरिक्त पति को अपनी पत्नी को भी सपनों की उड़ान भरने की पूरी आजादी देनी चाहिए। कभी भी अपने पत्नी पर किसी चीज का दबाव ना डालें।

माफ़ करना सीखें

गलतियां हर व्यक्ति से हो जाती है लेकिन जो गलतियों को माफ कर देता है वही तो सच्चा इंसान होता। गलतियां माफ कर देने से रिश्ते हमेशा सलामत रहते हैं। इसीलिए पति पत्नी आपस में कोई गलती कर दे तो दोनों का फर्ज बनता है कि वे एक दूसरे को माफ कर दे।

ज्यादातर पत्नी अपने पति के घर में आती है तो उसे ससुराल के कायदे कानून को समझने में समय लगता है। ऐसे में वह कई सारी गलतियां कर देती है लेकिन ऐसे क्षणों में पति का फर्ज है कि वह अपनी पत्नी की गलतियों पर गुस्सा होने के बजाय उसे माफ करके उसकी सहायता करें। इससे वैवाहिक जीवन में हमेशा प्यार बना रहता है।

यह भी पढ़े : तनाव मुक्त कैसे रहे?

बहस करने से अच्छा एक दुसरे को सुनने का प्रयास करें

वैवाहिक जीवन को खुशहाल रखना है तो कभी भी एक दूसरे से बहस ना करें। क्योंकि वह झगड़ा उत्पन्न कर सकता है। बहस करने से एक दूसरे के प्रति मनमुटाव की भावना आ जाती हैं इसीलिए एक दूसरे के प्रति सहानुभूति रखे, एक दूसरे को सुनें। यदि कोई चीज गलत है तो उसे समझदारी से समझाएं।

अच्छे बुरे वक्त में साथ देते रहे

‌पति पत्नी एक दूसरे की मदद करें, मुसीबतों में एक दूसरे का ढाल बनकर खड़ा रहे यही तो एक सच्चे शादीशुदा जीवन का अर्थ होता है। पति पत्नी एक दूसरे के जीवन साथी होते हैं जो जीवन भर एक दूसरे का साथ निभाते हैं। ऐसे में दोनों को एक दूसरे के सुख दुख में साथ देना चाहिए।

कोई मुश्किल का क्षण हो या दोनों में से कोई बीमार पड़ जाए तो दोनों को एक दूसरे की सेवा करनी चाहिए। पति पत्नी दोनों जीवन के गाड़ी के दो पहिए की तरह होते हैं इसीलिए दोनों को जीवन में कदम से कदम मिलाकर चलना चाहिए तभी जीवन की गाड़ी सही से चलती रहती है।

काम में एक दूसरे का हाथ बटाएं

एक औरत दिनभर घर में रहकर घर के हर प्रकार के काम को करती है। खाना बनाना, बच्चों का देखभाल करना, घर की सफाई करना यंहा तक कि पति के काम को भी वह करती है। लेकिन कई बार देखते हैं कि पति अपने काम को पत्नी के काम से ऊपर बताता है और वह कई बार गुस्से में अपनी पत्नी को यह भी कह देता है कि वह दिन भर घर पर रहकर बस आराम करती है मेहनत तो केवल वही करता है।

पति के ऐसे विचार से पत्नी के दिल को ठेस पहुंचता है। इसीलिए एक खुशहाल वैवाहिक जीवन में पति को इस प्रकार की सोच कभी भी नहीं रखनी चाहिए। यदि पति पत्नी अपने परिवार से अलग कहीं अकेले रहते हो तो ऐसे में पति का फर्ज है कि अवकाश के दिन अपने पत्नी के घर के काम में भी हाथ बटाएं । घर का सारा काम केवल पत्नी करें यह जरूरी नहीं होता।

समय-समय पर अपने प्यार को ब्यां करें

वैवाहिक जीवन को तभी खुशहाल रखा जा सकता है जब इस रिश्ते में ढेर सारा प्यार हो। इस रिश्ते में पति पत्नी दोनों को एक दूसरे से प्यार की अपेक्षा रहती है इसीलिए समय समय पर अपने प्यार को एक दूसरे से बयां करें, जो आपके रिश्ते में मिठास घोलेगा और आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा।

सोने से पहले हर झगड़े को खत्म करने का नियम बनाएं

पति-पत्नी के जीवन में छोटे मोटे झगड़े तो होते ही रहते हैं लेकिन यदि उन झगड़े को सही समय पर खत्म ना किया जाए तो वह रिश्ते में कड़वाहट ला सकता है इसीलिए किसी भी झगड़े पर लंबे समय तक मुंह फुला कर बैठने से अच्छा है कि आप उसे  रात में सोने से पहले सुलझाने की कोशिश करें।

झगड़े को सोने से पहले यदि नहीं खत्म करते तो रात भर वह आपके मस्तिष्क पर छाप छोड़ देता है जिसके कारण एक दूसरे के मन में कड़वाहट की बीज उत्पन्न हो जाती है, जो शादीशुदा जीवन में अशांति उत्पन्न कर सकता है। इसीलिए किसी भी प्रकार के झगड़े हो तो उसे समझदारी से सुलझाएं।

एक दुसरे के परिवार का सम्मान करें

पति-पत्नी के आपसी झगड़े में कई बार वे एक दूसरे के परिवार के बारे में उल्टा सीधा बोलते हैं लेकिन पति पति को समझना चाहिए कि पत्नी का परिवार उसके परिवार की तरह है और पत्नी को भी समझना चाहिए कि उसके पति का परिवार उसके खुद के परिवार की तरह है। इसीलिए दोनों को एक दूसरे के परिवार का सम्मान करना चाहिए और किसी भी प्रकार के झगड़े में परिवार के ऊपर कोई भी दोष नहीं लगाना चाहिए।

जैसा भी माहौल हो, उसके अनुरूप ढल जाएँ

शादी के बंधन में बंधने के बाद एक औरत अपने घर को छोड़कर अपने पति के घर आती है जहां पर उसके लिए हर चीज नया होता है, नया माहौल होता है हर व्यक्ति नया होता है। उसे उन सबके बीच में और उस माहौल में रहने की आदत डालनी पड़ती है।

ऐसे में औरत को चाहिए कि वह समझौता करते हुए अपने ससुराल के माहौल में जल्दी से ढलने की कोशिश करें और पति को भी चाहिए कि वह अपनी पत्नी का सम्मान करें क्योंकि उसे नई चीजों को समझने में समय लगेगा आखिर वह अपने परिवार को छोड़कर नए घर में आई हैं इसीलिए पति का भी फर्ज है कि वह अपनी पत्नी को नए माहौल में ढलने में मदद करें।

यह भी पढ़े : जीवन क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

ज्यादा गुस्से ना करें

गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है और गुस्सा रिश्ते में तनाव लाता है। यदि गुस्सा दोनों तरफ बराबर हो तो रिश्ते में तबाही के अलावा कुछ कुछ नहीं आता। इसीलिए पति पत्नी किसी बात को लेकर गुस्सा हो जाए तो दोनों को समझदारी दिखानी चाहिए। यदि एक बहुत ज्यादा गुस्से में है तो सामने वाले को चाहिए कि वह अनाप-शनाप बोलना बंद करें और वहां से हट जाए।

क्योंकि ऐसे समय में यदि दोनों ही समान रूप से गुस्सा करेंगे तो रिश्ता बिगड़ सकता है इसीलिए समझदारी दिखाएं और एक दूसरे को शांत करने की कोशिश करें। यहां तक कि उन्हें अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए क्योंकि गुस्से में इंसान क्या बोलता है उसे इस बात का एहसास नहीं होता है। ऐसे में कई बार गुस्से में आकर उल्टा सीधा बोल कर सामने वाले के आत्म विश्वास को ठेस पहुंचा देता है। इसीलिए अपने गुस्से पर काबू रखना सीखें।

आपस में Gifts और Surprises देते रहें

उपहार, सरप्राइजेस किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान ले आता है इसलिए अपने जीवन में एक दूसरे को समय-समय पर गिफ्ट देते रहे ताकि रिश्ते में प्रेम बड़े और रिश्ता मजबूत बने। जरूरी नहीं कि आप हमेशा कोई महंगा तोहफा ही दें। पति चाहे तो एक गुलाब का फूल भी अपनी पत्नी को देकर खुश कर सकता है।

एक दूसरे के लिए समय निकालें

खुशहाल वैवाहिक जीवन जीने के लिए पति-पत्नी को एक-दूसरे के लिए समय निकालना चाहिए। अक्सर ऐसा होता है कि पत्नी दिन भर अपने घर के कामों में व्यस्त रहती है और पति अपने ऑफिस के काम में व्यस्त रहता है। दिन भर काम करके थक जाने के बाद घर आकर सो जाता है।

पति जरा भी समय अपनी पत्नी के साथ नहीं बिताता जिसके कारण रिश्ते में काफी तनाव और बोरियत आ जाती है। लेकिन एक खुशहाल वैवाहिक जीवन में रोमांस का रंग होना भी बहुत जरूरी है इसके लिए अपने काम से समय निकाल कर एक दूसरे के साथ थोड़ा समय बताएं।

भरोसा करना सीखें

शादी शुदा जिंदगी प्यार और पवित्र रिश्ते से बंधा होता है और विश्वास इस रिश्ते का बुनियाद होता है। इसीलिए शादीशुदा जिंदगी में एक दूसरे पर भरोसा रखना बहुत जरूरी होता है। यदि यह भरोसा टूट गया तो रिश्ते में शक की गुंजाइश पैदा हो जाती है जो आप के रिश्ते में दरार पैदा कर देता है।

एक बार विश्वास टूट गया तो दोबारा उस विश्वास को बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसीलिए यदि सुखी वैवाहिक जीवन जीना चाहते हैं तो कभी भी ऐसा कोई काम ना करें या ऐसा कोई मौका अपने पार्टनर को ना दें जिससे वह आपके ईमानदारी पर शक करें।

बाहर घूमने जाएँ

 शादीशुदा जीवन में प्यार के रंग हमेशा ही रहने चाहिए क्योंकि यह रंग आपके शादीशुदा जीवन को आनंद से भर देता है। इसलिए समय-समय पर अपने शादीशुदा जीवन को रंगीन बनाते रहिए। इसके लिए आप अपने पार्टनर के साथ कही अच्छे जगह पर बाहर घूमने जा सकते हैं, कभी सिनेमा देखने जा सकते हैं, कभी किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए जा सकते हैं।

ऐसे भी व्यक्ति हमेशा व्यस्त रहता है और जीवन में काम तो करना ही है लेकिन कुछ ऐसे अच्छे पल जीवन की बोरियत को खत्म कर देते हैं और शादीशुदा जिंदगी में एक नई ऊर्जा भर देते हैं। इसीलिए घर के कार्यों से दिमाग को निकालकर अपने पार्टनर के साथ अच्छे जगह पर घूमने कभी कबर जाया करें जिससे आपका माइंड भी फ्रेश होगा ।

निष्कर्ष

भारत जैसे देशों में ज्यादातर लोग अरेंज मैरिज करते हैं जिसके कारण कई लोगों को अपने वैवाहिक जीवन से परेशानी होती है। उन्हें लगता है कि उनका पार्टनर उनके अनुसार नहीं मिला है उन्हें हमेशा इस बात का अफ़सोस रहता है कि उन्हें इन से अच्छा लाइक पार्टनर मिल सकता था लेकिन यह सोच बहुत खराब है क्योंकि जोड़ी हमेशा ऊपर वाला ही बनाता है।

इसीलिए दोष देने के बजाय एक दूसरे को समझने की कोशिश करें और एक दूसरे से ताल बिठाकर अपने जीवन को आगे बढ़ाएं तभी आप खुश रह सकते है। तो हमें उम्मीद है कि यह लेख वैवाहिक जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं?( Vaivahik Jivan ko Khushal kaise Banaye) आपके वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने में मदद करेगा। यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े

चेतन और अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है?

पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस कैसे करें?

जिन्दगी को खुश करने के बेहतरीन तरीके

एक अच्छा लीडर कैसा होना चाहिए?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here