उत्तरायण का विलोम शब्द

उत्तरायण का विलोम शब्द (Uttarayan ka Vilom Shabd in Hindi)

उत्तरायण का विलोम शब्द – दक्षिणायन

Uttarayan ka Vilom Shabd – Dakshinayan

उत्तरायण का अर्थ – उत्तरायण का समय वह समय होता है जब सूर्य का मकर रेखा से उत्तर की ओर जाता है। छह माह की वह अवधि जब सूर्य की गति कर्क रेखा की ओर रहती है। यह सूर्य की एक दशा है, जिसमें उत्तरायण (उत्तर + अयन) का शाब्दिक अर्थ है – ‘उत्तर में गमन’।

उत्तरायण को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। जबकि दक्षिणायन का अर्थ – जब सूर्य कर्क राशि से धनु राशि तक भ्रमण करता है तब इस समय को दक्षिणायन कहते हैं। दक्षिणायन को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है।

नीचे हम उत्तरायण शब्द और उसके विलोम दक्षिणायन शब्द का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि इसको सही सही कैसे प्रयोग करते हैं?

उत्तरायण का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

उत्तरायण – मोदी जी ने पोंगल, उत्तरायण और मकर संक्रांति पर बधाई दी।

दक्षिणायन – दक्षिणायन में सूर्य की कर्क राशि से धनु राशि तक भ्रमण करता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में। यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है, इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अच्छाआग्रहीआतुर
अतिवृष्टिएकत्रउन्मुख
उद्घाटनएकतंत्रअंतिम

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here