एकतंत्र का विलोम शब्द

एकतंत्र का विलोम शब्द (Ektantra ka Vilom Shabd in Hindi)

एकतंत्र का विलोम शब्द -बहुतंत्र

Ektantra ka Vilom Shabd – Bahutantra

एकतंत्र का अर्थ – एकतंत्र से तात्पर्य ऐसी सत्ता, जिसमें किसी देश का शासन एक ही व्यक्ति (राजा) के हाथ में हो तथा वह सर्वशक्तिमान हो या राज्य की वह प्रणाली, जिसमें देश के शासन का पूरा अधिकार एक राजा अथवा अधिनायक को प्राप्त है।

बहुतंत्र का अर्थ – बहुतन्त्र का अर्थ “कई लोगों का शासन” से है। देश में एक विषय पर निर्णय लेने के लिए सभी की सहमति आवश्यक होगी।

नीचे हम दिए गए शब्दों का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि दिए गए शब्द एकतंत्र और उसके विलोम बहुतंत्र शब्द का उचित स्थान पर प्रयोग कहा करना है।

एकतंत्र का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

एकतंत्र-एकतंत्र देश और देशवासियों के लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि एक ही व्यक्ति पर सारा भार होगा, जिससे विकास की गति धीमी हो जायेगी।

बहुतंत्र – हमारे देश ने बहुतंत्र शासन है, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राष्ट्रपति सभी मिलकर देश को चलाते हैं।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में। यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

उपस्थितअतिथिअश्रु
इच्छितआलोकअज्ञ
ऊर्ध्वआगमईश

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here