उद्घाटन का विलोम शब्द

उद्घाटन का विलोम शब्द (Udghatan ka Vilom Shabd in Hindi)

उद्घाटन का विलोम शब्द -समापन

Udghatan ka Vilom Shabd – Samapan

उद्घाटन का अर्थ – किसी संस्था में अथवा सम्मेलन में यदि कोई कार्य शुरू हो रहा है तो उसकी औपचारिक शुरुआत किसी विशेष व्यक्ति द्वारा की जाती हैं। आवरण या परदे का हटना, खोलना या प्रकट करना।

समापन का अर्थ – समापन से तात्पर्य अंत या समाप्त करने की प्रक्रिया, आखिर, अंजाम है। कई दिनों से चल रहे कार्यक्रम का खत्म होना।

नीचे हम दिए गए शब्दों का वाक्य प्रयोग करेंगे और जानेंगे कि दिए गए शब्द उद्घाटन और उसके विलोम समापन शब्द का उचित स्थान पर प्रयोग कहा करना है।

उद्घाटन – इस विश्वविद्यालय का उद्धघाटन महामहिम राष्ट्रपति जी द्वारा किया जायेगा।

समापन – 9 दिनों से चल रहा विष्णु महायज्ञ आज समापन की ओर है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में। यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अकालइकहराईषत
इसकाईमानदारईर्ष्या
इधरइतिअनुमति देना

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here