पृथ्वी का वजन कितना है?

जब पहली बार आपके मन में यह सवाल आया होगा कि पृथ्वी का वजन कितना है? तो आपको बड़ा बेतुका सा लग रहा होगा। मगर आपको बता दें कि यह एक गंभीर प्रश्न है, जिसमें बड़े-बड़े वैज्ञानिकों को हिला कर रख दिया था।

उसके बाद बड़े गहन अध्ययन के बाद हमें पृथ्वी का वास्तविक वजन पता चला और अलग-अलग खगोलीय पिंडों के वजन के बारे में भी पता किया गया। आज विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को इसके बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ाया जाता है मगर इस लेख के माध्यम से हम आपको सवाल का सरल शब्दों में जवाब देने का प्रयास करेंगे।

prithvi ka bhar kitna hai

आप जानते हैं कि किसी भी चीज को अपनी तरफ खींच कर रखने के लिए धरती को कितना बल लगाना पड़ रहा है। इससे उसके वजन के बारे में पता चलता है। मगर जब बात करेंगे धरती के वजन की तो, इस सवाल का जवाब पता करना मुश्किल हो जाता है पृथ्वी का वजन कितना है? इसे सरल शब्दों में समझने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

पृथ्वी का वजन कितना है?

पृथ्वी का वजन कितना है?

पृथ्वी का वजन 5.972 × 10^24 किलोग्राम है। अगर आपने कभी इस तरह के वजन के आंकड़े को नहीं पढ़ा, तो पृथ्वी का वजन 5,972,000,000,000,000,000,000 टन है।

पृथ्वी का वजन निकालने के लिए फार्मूले

पृथ्वी का वजन निकालने के लिए आइज़क न्यूटन के फार्मूले का इस्तेमाल किया गया, जिसके आधार पर यह माना गया कि हमारे चारों तरफ आकर्षण का बल है। यह केवल पृथ्वी से नहीं आता बल्कि प्रत्येक वस्तु के बीच एक आकर्षण बल होता है। जिस सिद्धांत के आधार पर अलग-अलग तरह के प्रयोग किए गए, जिसमें वैज्ञानिकों को सफलता मिली उसी सिद्धांत और फार्मूले के आधार पर यह पता लगाया गया कि पृथ्वी का वजन कितना है।

इसके बाद अल्बर्ट आइंस्टाइन जैसे बड़े बड़े वैज्ञानिक ने इस बारे में और गहन चिंतन मनन करके हमारे समक्ष अलग-अलग तरह के सिद्धांत रखें। जिसमें अपेक्षाकृत का सिद्धांत आता है, जो बताता है कि जो चीज जितनी भारी होगी वह अपने आसपास के आकर्षण बल को उतना ही अधिक खिचेंगी कि जिस वजह से उसके चारों तरफ समय धीरे चलने लगेगा।

इस तरह के सिद्धांत ने लोगों को टाइम ट्रैवल जैसे अलग अलग तरह के शब्दों से अवगत करवाया, जिसके बाद अल्बर्ट आइंस्टाइन विश्व के सबसे जाने-माने वैज्ञानिकों में से एक बन गए। हालांकि इन सभी सिद्धांतों और मुद्दों का एक निष्कर्ष निकला कि हम पृथ्वी का वजन निकाल पाए।

पृथ्वी क्या है?

पृथ्वी हमारे ब्रह्मांड का एक खूबसूरत ग्रह है, जिसके बारे में वर्तमान समय में वैज्ञानिक इतना ही जानते हैं कि यह ब्रह्मांड का एक मात्र ऐसा ग्रह है, जहां पानी और जीवन मौजूद है। इससे जुड़ी कुछ अन्य आवश्यक और रोचक जानकारियों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है, जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • पृथ्वी एक बहुत ही खूबसूरत ग्रह है, जिसे ब्रह्मांड में जाकर देखने पर नीला दिखता है। जिस वजह से इसे नीला ग्रह का नाम दिया गया है।
  • पृथ्वी सूर्य का चक्कर और अपने बिंदु पर घूमने की रफ्तार धीरे होती जा रही है, जिससे वैज्ञानिकों को यह पता चला है कि आज से 140 मिलीयन साल बाद हमारे धरती पर 1 दिन 25 घंटे का होगा।
  • आइज़क न्यूटन के अनुसार पृथ्वी ही नहीं बल्कि पूरे ब्रह्मांड में मौजूद जितनी भी चीजें हैं सब के बीच एक आकर्षण बल होता है जिस आकर्षण बल के सिद्धांत के आधार पर अल्बर्ट आइंस्टाइन ने बताया है कि जिस चीज का वजन ज्यादा होगा, उसके चारों तरफ समय धीरे चलेगा। इसे अच्छे से समझने के लिए आपको अपेक्षाकृत का सिद्धांत पढ़ना होगा।
  • पृथ्वी पर जीवन को स्थिर रखने में गुरुत्वाकर्षण बल का सबसे बड़ा योगदान है। अगर पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल विलुप्त हो जाता है, तो धरती पर मौजूद सभी चीजें आकाश में चली जाएंगी और वह लौट कर कभी नहीं आ पाएंगे।
  • हमारे धरती पर कभी ठंडी का मौसम कभी गर्मी का मौसम इसलिए आता है क्योंकि पृथ्वी 23 डिग्री झुकी हुई है और सूर्य का चक्कर काटते वक्त यह कभी सूर्य से दूर तो कभी उसके समीप पहुंच जाती है। अगर पृथ्वी इस तरह झुकी हुई ना होती तो धरती पर कभी मौसम नहीं बदलता।
  • पृथ्वी पूरे स्वरमंडल का एक मात्र ऐसा ग्रह है, जहां पर 21% ऑक्सीजन है जिस वजह से केवल इस ग्रह पर जीवन संभव हो पाया है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने पृथ्वी से जुड़ी कुछ शानदार रोचक बातें आपके समक्ष प्रस्तुत की। जिसे पढ़ने के बाद आप पृथ्वी को एक अलग नजरिए से देखेंगे। जीवन केवल पृथ्वी पर क्यों है? इस सवाल का जवाब भी आपको मिला होगा। साथ ही पृथ्वी का वजन कितना है?, इसके बारे में भी हमने आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया है।

अगर ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप पृथ्वी के वचन और पृथ्वी से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारियों को सरल शब्दों में समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। अगर इस तरह के रोचक सवाल आपके मन में आते हैं तो, उसके बारे में कमेंट करके बताएं और हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

यह भी पढ़ें :

एशिया में कितने देश है? (नाम व राजधानी)

241543903 रहस्यमयी नम्बर के पीछे की कहानी क्या है?

दुनिया के चौकाने वाले अनसुलझे रहस्य

विश्व में कितने देश हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here