Oats का अर्थ और मतलब

Oats Meaning In Hindi: अनाज कई प्रकार के होते हैं और इन अनाज से अलग-अलग प्रकार के टेस्टी पकवान बनाए जाते हैं। कई बार लोगों को टेस्टी पकवान की बजाय हल्के-फुल्के पकवान की जरूरत पड़ती है। बीमार हो जाने पर दलिया लेने की सलाह डॉक्टर भी देता है।

आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हम जेई के दलिया के बारे में बात करने वाले हैं। Oats Meaning In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में आपको उपलब्ध करवाई जाएगी।

Oats Meaning In Hindi
इमेज: Oats Meaning In Hindi

Oats Meaning In Hindi

हर वस्तु एवं पदार्थ का हिंदी और अंग्रेजी दोनों नाम होते हैं। लेकिन कई बार हिंदी की बजाय अंग्रेजी नाम काफी लोकप्रिय होता है। जिस प्रकार से Otas जो कि अंग्रेजी नाम है और यह काफी लोकप्रिय है। इसका हिंदी अर्थ कई लोगों को नहीं पता है। लेकिन आज में यदि इस शब्द के हिंदी अर्थ की बात करूं तो Oats का हिंदी अर्थ जई होता है। यह एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है।

इस खाद्य पदार्थ में बहुत सारे अनाज का मिश्रण करके दलिया बनाया जाता है। ओट्स बहुत ही लाइट और टेस्टी खाना है। साथ ही साथ यह शरीर के लिए Healthy फूड भी माना जाता है। उसके बहुत सारे फायदे हैं जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

Oats के फायदे

ओट्स के बहुत सारे फायदे हैं और डॉक्टर भी बूढ़े बुजुर्ग लोगों को ओट्स का सेवन रोजाना करने की सलाह देता है। निरंतर इस पदार्थ का सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है और शरीर हष्ट पुष्ट और तंदुरुस्त रहता है। ओट्स के फायदे कुछ इस प्रकार से हैंः

  1. Oats के नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। जिन लोगों में बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल की उच्च मात्रा है। उन लोगों के लिए यह उस लेवल को कम करता है।
  2. ओट्स के सेवन करने से हृदय संबंधित कई प्रकार की बीमारियां दूर होती हैं। साथ ही साथ ओट्स में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जिसकी वजह से पेट संबंधित कई प्रकार की बीमारियां दूर होती है और पाचन तंत्र संतुलित रहता है साथ ही साथ कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।
  3. ओट्स के नियमित रूप से सेवन करने से मोटापा से छुटकारा मिलता है। मोटे लोगों को वजन कम करने के लिए इसका निरंतर सेवन करना चाहिए।
  4. Oats के सेवन करने से व्यक्ति की मेमोरी बढ़ती है और इस से संबंधित कई प्रकार के फायदे Oats के नियमित सेवन से देखने को मिलते हैं। माना जाता है, कि इसका निरंतर सेवन करने से चेहरे की त्वचा पर निखार आता है।
  5. ओट्स का रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

Oats के प्रकार

जई का दलिया कई प्रकार का होता है। जिसे Oats के नाम से जाना जाता है। Oats की शुरूआत की बात की जाए तो आज से 3000 साल पहले पूर्वी यूरोप में कई प्रकार के मुख्य अनाज को मिलाकर बनाया गया था। Oats कई प्रकार का होता है।

  • Oat groats
  • Oat Bran
  • Irish Oats
  • Rolled Oats
  • Quick Oats
  • Instant Oats
  • Oat flour

ओट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व

Oats बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। Oats फाइबर के अलावा भी कई तत्व है। जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

  • फाइबर (Fiber)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • फास्फोरस (Phosphorus)
  • पोटैशियम (potassium)

निष्कर्ष

भोजन अलग-अलग प्रकार का होता है लेकिन कई प्रकार के भोजन जिनका सेवन करने से शरीर काफी स्वस्थ रहता है। जिस प्रकार से आज हमने इस आर्टिकल में Oats Meaning In Hindi के बारे में बात की है। इस आर्टिकल में आपको जानकारी मिली होगी की Oats में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और शरीर के लिए यह किस प्रकार से फायदेमंद है।

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here