महीनों के नाम संस्कृत में

Months Name in Sanskrit: नमस्कार दोस्तों, यहां पर हमने महीनों के नाम संस्कृत में, हिंदी में और अंग्रेजी में शेयर किये है। यहां पर हमने इन सभी महीनों के नाम (Mahino ke Naam Sanskrit Mein) की पीडीऍफ़ फाइल भी इस पोस्ट के अंत में संलग्न की है। आप इसे डाउनलोड करके अपने प्रोजेक्ट, वर्कशीट आदि के लिए प्रयोग में ले सकते हैं।

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार एक वर्ष में 12 महीने होते हैं, जिसकी शुरूआत चैत्र माह से होती है। हर माह में 2 पक्ष होते हैं जो शुक्ल पक्ष व कृष्ण पक्ष हैं। दोनों पक्षों में दिनों की संख्या समान नहीं रहती है, यह चन्द्रमा और सूर्य की गति के अनुसार तय होते है। फाल्गुन महिना हिन्दू कैलेंडर का अंतिम महीना होता है।

सभी हिन्दू महीने (हिन्दू कैलेंडर) विक्रमी संवत् के अनुसार होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विक्रम संवत् का आरम्भ 58 ई.पू. में हुआ था।

महीनों के नाम संस्कृत में, हिंदी में और अंग्रेजी में – Months Name in Sanskrit, Hindi and English

संस्कृत में महीनों के नाम (Months Name in Sanskrit)

यहां पर चार्ट में हिंदी महीनों के नाम के साथ संस्कृत नाम (Month Name in Sanskrit) लिखे हैं। इन महीनों को अंग्रेजी में भी लिखे है, जिनसे आपको नाम जानने मदद मिलेगी। Sanskrit Names of Months निम्न है:

क्र. सं.अंग्रेजी में नामहिंदी में नामसंस्कृत में नाम
01मार्च-अप्रैलचैत्रचैत्र:
02अप्रैल-मईवैशाखवैशाख:
03मई-जूनज्येष्ठज्येष्ठ:
04जून-जुलाईआषाढ़आषाढ़:
05जुलाई-अगस्तश्रावणश्रावण:
06अगस्त-सितम्बरभाद्रपक्षभाद्रपद:
07सितम्बर-अक्टूबरआश्विनआश्विन:
08अक्टूबर-नवम्बरकार्तिककार्तिक:
09नवम्बर-दिसम्बरमार्गशीषमार्गशीर्ष:
10दिसम्बर-जनवरीपौषपौष:
11जनवरी-फरवरीमाघमाघ:
12फरवरी-मार्चफाल्गुनफाल्गुन:
Month Name In Sanskrit And Hindi
Months Name in Sanskrit
Months Name in Sanskrit

Read Also: हिन्दू कैलेंडर 2021: हिन्दू व्रत, त्यौहार और तिथियाँ

हिंदी महीने के नाम – Months Name in Hindi

हिन्दू कैलेंडर के महीने सूर्य और चंद्रमा की गति पर निर्भर करते हैं। इसलिए अंग्रेजी महीनों के साथ उनका कोई नियत सम्बन्ध नहीं होता है। यहां पर हमने हिंदी महीनों के नाम (Hindu Months Name in Hindi Language) लिखे है, जो अंग्रेजी महीनों में पड़ते हैं।

क्र. सं.अंग्रजी महीनाहिंदी महीना
01जनवरीमाघ
02फरवरीफाल्गुन
03मार्चचैत्र या चैत
04अप्रैलवैशाख
05मईज्येष्ठ या जेठ
06जूनआषाढ़
07जुलाईश्रावण या सावन
08अगस्तभाद्रपक्ष या भादों
09सितम्बरआश्विन
10अक्टूबरकार्तिक
11नवम्बरमार्गशीष
12दिसम्बरपौष
Months in Hindi

अंग्रेजी (ग्रीक) महीने के नाम – Months Name in English

अंग्रेजी महीने में एक वर्ष में 12 महीने, एक महीने में 4 सप्ताह और एक सप्ताह में 7 दिन होते हैं। यहां पर हमने सभी अंग्रेजी महीनों के नाम (Months in English) लिखे है।

S.No.EnglishHindi
01Januaryजनवरी
02Februaryफ़रवरी
03Marchमार्च
04Aprilअप्रैल
05Mayमई
06Juneजून
07Julyजुलाई
08Augustअगस्त
09Septemberसितंबर
10Octoberअक्टूबर
11Novemberनवंबर
12Decemberदिसंबर
Months of the Year List

Months Name in Sanskrit, Hindi And English PDF

यहां पर हम आपके लिए यह पूरी जानकारी एक पीडीऍफ़ फाइल के रूप में उपलब्ध कर रहे हैं इसे आप डाउनलोड करके अपनी मदद ले सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह “महीनों के नाम संस्कृत में, हिंदी में और अंग्रेजी में (Months Name in Sanskrit, Hindi and English)” समझ आ गये होंगे, इन्हें आगे शेयर जरूर करें। यदि आपको Months in Sanskrit में कोई त्रुटी दिखती है या फिर कोई सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Read Also

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here