मोबाइल टावर कैसे लगवाए?

Mobile Tower Kaise Lagwaye: वर्तमान समय में सभी लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और स्मार्ट फोन का उपयोग वर्तमान समय में बिना इंटरनेट के किसी धब्बे के समान होता है। यदि किसी व्यक्ति के स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा नहीं है या इंटरनेट की सुविधा तो है परंतु उसमें आवश्यक स्पीड हेतु नेटवर्क नहीं है, तो यह उसके लिए बहुत ही बड़ी समस्या होती है। क्या आपके साथ भी यही समस्या हो रही है, यदि हां! आप सभी लोगों के साथ यही समस्या हो रही है तो यह हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

आप सभी लोग अक्षर इंटरनेट पर अपने मोबाइल के नेटवर्क को ठीक करने के लिए अलग-अलग तरीके ढूंढते हैं और आपको सदैव इधर उधर की बातें बता कर भ्रमित किया जाता है, परंतु आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल का इंटरनेट स्पीड ठीक करवाएंगे।

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को आपका इंटरनेट स्पीड को ठीक करने के लिए आवश्यक चीज होती है, आपके आसपास नहीं मोबाइल टावर की उपस्थिति। आप सभी लोगों को यह लेख पढ़ने के बाद यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आप अपने आसपास के क्षेत्रों में या खुद के घरों के ऊपर मोबाइल टावर कैसे लगा पाएंगे। यदि आप इस विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mobile Tower Kaise Lagwaye
Image: Mobile Tower Kaise Lagwaye

आज आप सभी लोगों को इस लेख में जाने को मिलेगा कि मोबाइल टावर क्या होता है? मोबाइल टावर क्यों लगाएं? मोबाइल टावर कैसे लगाएं? (Mobile Tower Kaise Lagwaye) मोबाइल टावर लगवाने के लिए क्या करें? मोबाइल टावर लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इत्यादि के विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि आप ऐसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो हमारा जाने का के लिए बहुत ही आवश्यक है। तो चलिए शुरू करते हैं, अपना यह महत्वपूर्ण लेख और जानते हैं इस लेख के विषय में।

मोबाइल टावर कैसे लगवाए? | Mobile Tower Kaise Lagwaye

मोबाइल टावर क्या होता है?

वर्तमान समय में बहुत सी ऐसी टेलीकॉम कंपनियां हैं, जो कि अपने इंटरनेट की सुविधाएं लोगों को प्राप्त कराने के लिए जगह-जगह पर मोबाइल टावर की सुविधा प्रदान कर रही है। परंतु कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर मोबाइल टावर की सुविधा तो है, परंतु उस क्षेत्र से काफी दूरी पर ऐसे में वहां के स्थानीय लोगों को अच्छी स्पीड का इंटरनेट एवं कॉल पर बात करने तक के लिए भी अच्छे से नेटवर्क नहीं मिल पाता।

मोबाइल टावर का काम यही होता है कि प्रत्येक क्षेत्रों में टेलीकॉम कंपनियां अर्थात एयरटेल, जिओ, आइडिया, वोडाफोन इत्यादि के इंटरनेट एवं नेटवर्क को सभी लोगों के पास पहुंचाना। मोबाइल टावर भी ठीक एक प्रकार का वेब जाल ही होता है। वेब जाल ऐसे होते हैं, जिसमें एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर के साथ जोड़ा जाता है, ठीक ऐसा ही होता है, इंटरनेट जाल। इंटरनेट जाल वह होता है, जो एक दूसरे टेलीकॉम कंपनियों के माध्यम से जुड़ गए जानकारी प्राप्त करना।

लोगों को इंटरनेट एवं नेटवर्क की कोई भी समस्या ना हो इसके लिए बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स है, जहां पर ऑनलाइन आवेदन करने पर आपके संबंधित क्षेत्र में जल्द ही मोबाइल टावर की व्यवस्था कर दी जाएगी। अपने नजदीकी क्षेत्रों में मोबाइल टावर लगवाने के लिए अन्य भी कई तरीके हैं, जिनके बारे में नीचे बताया जाएगा। तो आइए बारी-बारी से सभी के विषय में जानते हैं।

क्यों लगवाएं मोबाइल टावर?

अब तक हम सभी लोगों ने यह जाना कि मोबाइल टावर क्या होता है और इसके बाद सवाल यह उठता है कि आखिर मोबाइल टावर क्यों लगाया जाए? हम आपकी इस समस्या का भी समाधान कर देना चाहते हैं। आप सभी लोगों में से कोई ना कोई व्यक्ति तो ऐसा अवश्य ही होगा, जिसके आसपास के क्षेत्रों में मोबाइल टावर नहीं होंगे और उनके उनके स्मार्टफोन में अच्छी स्पीड भी नहीं आती होगी और कुछ क्षेत्र तो ऐसे होंगे जहां पर आपके छोटे से मोबाइल फोन में भी अच्छी नेटवर्क नहीं होती होगी।

ऐसी स्थिति में यदि आपको आवश्यकता पड़ जाए और आप कहीं कॉल भी ना लगा पाए तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह समय आपके लिए कैसा होगा। इसी कठिनाई को दूर करने के लिए आप सभी लोगों को अपने आसपास के क्षेत्रों में आवश्यक रूप से मोबाइल टावर लगवाना ही चाहिए। आप सभी लोगों को अपने आसपास के क्षेत्रों में मोबाइल टावर लगवाने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, आप सभी लोग अपने घर बैठे ही मोबाइल फोन से मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल टावर लगवाने के बाद आप सभी लोग बड़ी ही आसानी से और बहुत ही अच्छी इंटरनेट स्पीड के साथ अपने सभी काम को कर पाएंगे। आप सभी लोगों को छोटे से सेल फोन में भी अच्छी नेटवर्क मिलेगी जिससे आप कभी भी किसी को भी कॉल लगा सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार उनसे बातें कर सकते हैं और मदद भी मांग सकते हैं।

हमारी तो यही सलाह होगी कि यदि आपके आसपास के क्षेत्रों में मोबाइल टावर नहीं है, तो आप उसे अपने आसपास के क्षेत्रों में अवश्य लगवाएं। परंतु याद रहे आप सभी लोगों को मोबाइल टावर उन्हीं क्षेत्रों पर लगवाना है, जहां पूरी तरह से खाली हो या आप चाहे तो अपने घर के ऊपरी हिस्से पर लंबे खंभों के माध्यम से मोबाइल टावर लगवा सकते हैं। परंतु आपको ख़ासकर उन्हीं जगह का चयन करना चाहिए, जहां पर आसपास का एरिया खाली हो क्योंकि इससे हाई रेडिएशन निकलता है, जिससे आप को तो नहीं बल्कि आपके घर में रह रहे छोटे बच्चे और जानवरों को काफी नुकसान हो सकता है।

मोबाइल टावर लगवाना हो गया है बहुत ही आसान

लखनऊ विकास प्राधिकरण के अनुसार मोबाइल टावर लगवाने के लिए जो भी नियम एवं शर्तों को ध्यान में रखा जाता है, उन सभी नियमों को बहुत ही सरल एवं सुविधाजनक बना दिया गया है। लखनऊ विकास प्राधिकरण के अनुसार ग्रुप हाउसिंग एवं आवासीय भवनों के छात्रों पर अब कोई भी रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन का अनापत्ति प्रमाण पत्र लगाना आवश्यक नहीं है।

पहले ऐसा होता था कि इस प्रमाण पत्र के बिना कोई भी मोबाइल टावर अपने घरों के छत के ऊपर नहीं लगा सकते थे। लखनऊ विकास प्राधिकरण नियमों में संशोधन किया और संशोधन के बाद इस सिस्टम को पूरी तरह से खत्म किया जा चुका है। वर्तमान समय में यदि आप टावर लगवाने के लिए केवल प्राधिकरण बोर्ड की अनुमति चाहिए, अनुमति मिलते ही आप सभी लोग अपने घर के छात्रों के ऊपर बड़ी आसानी से मोबाइल टावर लगवा सकते हैं और हाई स्पीड इंटरनेट का लुफ्त उठा सकते हैं।

इतना ही नहीं आप सभी लोगों को कुछ ऐसी कंपनियां में मिल जाएंगे, जो आपके घरों के ऊपर टावर लगाने के लिए आपको आवेदन करने के फलस्वरूप महीने की सैलरी के आधार पर कुछ पैसे भी देती हैं। हम सभी लोग इसे एक बिजनेस भी कह सकते हैं। यह सभी कंपनियां आप सभी लोगों को बिजनेस के आधार पर ही इंटरनेट की सुविधाएं प्रदान करती हैं, इससे आपको लाभ भी होता है और कंपनियों का प्रचार।

यह भी पढ़े: रोज पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल टावर कैसे लगवाएं?

यदि आप सभी लोग मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं का पालन करना होगा तो आइए जानते हैं, यह महत्वपूर्ण प्रक्रिया में कौन-कौन सी है और जानते हैं प्रक्रियाएं:

  • यदि आप मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको उस कंपनी से कांटेक्ट करना है, जिस कंपनी का आपके क्षेत्र में इंटरनेट अच्छा ना हो या आप जो सिम कार्ड यूज करते हो।
  • कंपनी से कांटेक्ट करने के बाद आप सभी लोगों को एक आवेदन पत्र भरना होगा परंतु याद रहे आवेदन पत्र भरते समय सभी दस्तावेजों और सिग्नेचर को करने से पहले सभी प्राइवेसी पॉलिसी इत्यादि को अच्छे से पढ़ ले।
  • आवेदन भरने के बाद कंपनी की तरफ से आपको फोन किया जाएगा और आपसे कुछ चीजों की पुष्टि की जाएगी जैसे कि आप टावर कहां लगवाना चाहते हैं इत्यादि।
  • आप सभी लोगों को टावर जहां पर भी लगवाना है, उन स्थानों का सुझाव देना है और कंपनी वाले वहां पर आएंगे उन स्थानों को अच्छे से चेक करेंगे, यदि वह स्थान टावर लगाने के योग्य होता है तो वह वहां पर टावर अवश्य लगाएंगे।

घरों के छत के ऊपर मोबाइल टावर लगवाने के लिए क्या करें?

यदि आप सभी लोग अपने घर के छत के ऊपर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना है, इन सभी बातो का ध्यान रखते हुए आपको बताई जा रही प्रक्रियाओं पर भी अमल करना है। जिनके बारे में नीचे नहीं लिखित रूप से बताया गया है:

  • यदि आपने छत के ऊपर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको एंटीने वाले ही टावर लगवाने चाहिए।
  • यदि आप अपने घरों के ऊपर एंटीने वाले टावर लगवाते हैं तो इससे निकलने वाले सभी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स की मात्रा बड़े मोबाइल टावरों की अपेक्षा बहुत ही कम होते हैं और इसका साइड इफेक्ट आपके घर में रह रहे लोगों पर नहीं पड़ता।
  • आप अपने छात्रों के ऊपर बड़ी ही आसानी से मोबाइल टावर लगवा सकते हैं, क्योंकि मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपके छत की चौड़ाई कम से कम 5 मीटर तो होनी ही चाहिए। यह आवश्यक जमीन का पूरा क्षेत्रफल है और किसी भी व्यक्ति के छत की चौड़ाई 5 मीटर से अधिक ही होती है।
  • मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपके भवन की छत लगभग पांच मंजिला तक होनी चाहिए, तभी आप अपने छत पर मोबाइल टावर लगवा पाएंगे अन्यथा नहीं।
  • मोबाइल टावर लगवाने के लिए 5 मंजिला भवन हो ना इसलिए निर्धारित किया गया है, क्योंकि मोबाइल टावर से निकलने वाले खतरनाक रेडिएशन का प्रभाव लोगों पर काफी बुरा पड़ता है, इसलिए यदि एंटीना ऊपर होगा तो लोग उसके प्रभाव से बच सकेंगे।

अलग-अलग वेबसाइटों के माध्यम से मोबाइल टावर लगवाने के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

जैसा हमने आपको ऊपर बताया कि आप सभी लोगों को अपने आसपास के एरिया में मोबाइल टावर लगवाने के लिए कंपनी में कॉल करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करना होता है। अतः आप सभी लोग आवेदन करने के लिए अनेकों प्रकार की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। इन साइटों का उपयोग करके आप बड़ी आसानी से मोबाइल टावर लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको ऊपर बताई गई प्रक्रियाओं को पूरा करना है और आपका बड़ी आसानी से आवेदन संपूर्ण हो जाएगा और कुछ ही दिनों में आपके आवासीय क्षेत्र में मोबाइल टावर लगा दिया जाएगा। आइए जानते हैं, यह वेबसाइट कौन-कौन सी हैं और डायरेक्ट वेबसाइट तक पहुंचने के लिए जब साइट्स के लिंक:

  1. Industower: आप सभी लोग इस वेबसाइट के माध्यम से किसी भी कंपनी के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। केसर का उपयोग करके आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी है और सबमिट कर देना है। इस वेबसाइट के होमपेज तक पहुंचने के लिए आपको गूगल पर Industower.com सर्च कर देना है।
  1. Atctower: यह एक अमेरिकन पावर कॉरपोरेशन कंपनी है। आप सभी लोग इस वेबसाइट के माध्यम से अपने छत पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं और बड़ी आसानी से अच्छी इंटरनेट सुविधा तो प्राप्त कर ही सकते हैं, इसके साथ-साथ आप महीने के ₹20000 से ₹25000 तक कमा भी सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है, कि आप इसकी मदद से किसी भी कंपनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  1. Bhartiinfratel: इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1976 ईस्वी में सुनील भारती मित्तल ने अपने दो भाइयों के साथ मिलकर शुरू किया था। आप सभी लोग बड़ी ही आसानी से इस वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और मात्र कुछ ही दिनों के अंदर आपके घरों के ऊपर मोबाइल टावर लगाए जायेंगे। इसे Airtel और बिटेल के नाम से संपूर्ण विश्व में जाना जाता है। इसके इंटरनेट स्पीड और कार्यप्रणाली के लिए संपूर्ण विश्व में इसे 5 वी रैंक दी गई है।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख “मोबाइल टावर कैसे लगवाए? (Mobile Tower Kaise Lagwaye)” अवश्य ही पसंद आया होगा। यदि आप सभी लोगों को वाकई में हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे अवश्य शेयर करें। यदि आपके मन में इसलिए को लेकर किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here