एक लाख में कितना जीरो होते है?

गणित में अलग-अलग तरह के संख्या के मेल से गिनती प्रणाली बनाई गई है। मुख्य रूप से इसे दो भागों में विभाजित किया गया है, हिंदी गिनती प्रणाली और अंग्रेजी गिनती प्रणाली। जब आप गणित के संख्या की गिनती हिंदी में करते हैं, तो आप लाख शब्द से अवगत होते हैं और मन में यह सवाल आता है कि 1 लाख में कितने जीरो आते है?

Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

यह एक साधारण सवाल है जिसके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इस तरह के कुछ साधारण सवाल की जानकारी सरल शब्दों में चाहिए तो हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

एक लाख में कितना जीरो होते है?

1 लाख में कितने जीरो आते है?

एक लाख में कितना जीरो होता है? या फिर हिंदी के अलग-अलग गिनती प्रणाली में कितना जीरो होता है? यह कुछ ऐसे साधारण सवाल है जिसके बारे में हर किसी को मालूम होना चाहिए। अगर आप इस तरह के कुछ साधारण सवाल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो नीचे बताई गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1 लाख में कितने जीरो आते है?

1 लाख में 5 जीरो होता है।

यह एक बहुत ही साधारण सवाल है जिस तरह हम एक से गिनती शुरू करते है, यह गिनती धीरे-धीरे आगे बढ़ती जाती है और संख्या का स्तर बढ़ता जाता है और अलग-अलग गिनती के बारे में हर किसी को मालूम होना चाहिए। साथ ही आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि की संख्या में कितने शून्य होते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया हिंदी गिनती प्रणाली और अंग्रेजी गिनती प्रणाली के रूप में गणित के संख्याओं को विभाजित किया गया है। बात अगर हिंदी गिनती प्रणाली की करें तो हिंदी में एक या इकाई से गिनती की शुरुआत होती है, जिसके बाद दहाई आता है जो 10 को कहा जाता है। जिसके बाद सैकड़ा जो 100 को दर्शाता है और उसके बाद हजार आता है। हजार आगे बढ़ते हुए दस हजार से 1 लाख तक जाता है।

मगर आपको यह भी पता होना चाहिए कि अंग्रेजी गिनती प्रणाली में ऐसा नहीं होता। उसमें हजार के बाद लाख नहीं आता। जहां हम हिंदी में 100 हजार को एक लाख कहते है, वहीं अंग्रेजी गिनती प्रणाली में 100 हजार ही बोला जाता है और ऐसा 900 हजार तक चलता है। जिसके बाद एक मिलियन आता है, जिसे हिंदी में 10 लाख कहा जाता है।

अंग्रेजी में गिनती गिनते वक्त लाख क्यों नहीं आता?

जब आप अंग्रेजी में गिनती गिनते है तो, जीरो से गिनती की शुरुआत करते है। अंग्रेजी में टेंस, हंड्रेड, थाउसैंड, टेन थाउसैंड, मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन आता है। हिंदी में हम जहां एक लाख कहते है, वहां अंग्रेज़ी में 100 हज़ार कहा जाता है।

अंग्रेजी गिनती प्रणाली में लाख का कोई मतलब नहीं होता। उसमें मिलियन बिलियन जैसे शब्द आते हैं, जिस वजह से आपको अंग्रेजी में गिनती करते वक्त कहीं भी लाख नहीं दिखाई देगा। केवल इतनी सी बात है कि जब आप थाउजेंड बोलकर 1000 के आगे गिनती गिनना शुरू करेंगे, आपको एक लाख नहीं बल्कि 10 लाख के पूरा होने पर एक मिलियन कहना है।

FAQ

1 लाख में कितना जीरो होता है?

एक लाख में 5 जीरो होता है।

एक लाख में कुल कितनी संख्या होती है?

एक लाख में कुल 6 संख्या होती है। पहली संख्या एक होती है, उसके बाद 5 शुन्य होते है। जिस वजह से एक लाख को सिक्स फिगर भी कहा जाता है।

अंग्रेजी में एक लाख को क्या बोलते हैं?

अंग्रेजी में एक लाख को 100 हज़ार बोलते है।

एक करोड़ में कितने शून्य होते हैं?

एक करोड़ में 7 शुन्य होते हैं।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि 1 लाख में कितने जीरो आते है? और अंग्रेजी गिनती प्रणाली और हिंदी गिनती प्रणाली कैसे करते थे? उसके बाद इस महत्वपूर्ण सवाल से जुड़े कुछ आवश्यक अन्य सवालों का भी सरल शब्दों में उत्तर देने का प्रयास किया गया।

अगर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद अब 1 लाख में कितना जीरो होता है? इसके बारे में समझ गए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें। साथ ही इस तरह के कुछ अन्य प्रश्न अगर आपके दिमाग में आते हैं तो, उसके बारे में कमेंट करके बताना ना भूले।

यह भी पढ़ें :

1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है?

एक सेब में कितनी कैलोरी होती है?

एक साल में कितने सप्ताह होते हैं?

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स किसके हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here