German Shepherd Dog की कीमत और खासियत

German Shepherd Dog Information in Hindi: नमस्कार दोस्तों, हमने यहां पर German Shepherd Dog के बारे में विस्तार से जानकारी शेयर की है। यदि आप German Shepherd Dog के बारे में जानना चाहते है और यह Dog आपका पसंदीदा है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

German Shepherd Dog Information in Hindi
German Shepherd Dog Information in Hindi

आज के समय में बहुत से लोग कुत्ते पालने का शौक रखते हैं। कुछ लोग देशी कुत्ते तो कुछ विदेशी कुत्ते के पालने का शौक रखते हैं। German Shepherd Dog की बात करें तो यह देखने में बहुत खूंखार और डरावने किस्म के लगते हैं। पर जितने यह खूंखार और डरावने दिखते हैं, उससे कहीं ज्यादा ये वफादार और दयालु प्रवत्ति के होते हैं।

Jarman Safed Dog का इतिहास

Jarman Safed Dog के इतिहास की बात करें तो इस नस्ल के कुत्ते सन 1800 के दशक में यूरोप में विकसित हुए थे। यूरोप में उस समय इस नस्ल के कुत्ते तीन तरह के थे। बेल्जियम शेफर्ड, जर्मन शेफर्ड और डच शेफर्ड पाए जाते है। उस समय इनका प्रयोग लोग अपने घरों की रक्षा करने के लिए किया करते थे। लंबे समय बाद लोगों ने इस कुत्ते की गति, बुद्धि, बल आदि को पहचाना और इसे अन्य उपयोग में लाने लगें।

German Shapherd Dog के नाम की बात करें तो सबसे पहले इसका नाम Waun Stifnitz ने Deutscher Schaferhund रखा और वहीं से इसका नाम German Shepherd Dog पड़ा, जिसे हम इसका शाब्दिक अर्थ भी कह सकते हैं। कहा जाता है कि 1921 ई में Adolf Hitler ने prinz नाम के German Shepherd Dog को पाला और इस नस्ल के कुत्तों के वफादारी को वो बहुत पसन्द करता था, जिस वजह से यह कुत्तें दुनियाभर में अपनी एक अनूठी छाप छोड़ने लगे।

यूनाइटेड किंगडम में इस नस्ल के कुत्ते की बहुत ज्यादा मांग है। अगर हम वहां की हिस्ट्री की बात करें तो वहां पर इन कुत्तों को अलसैटियन के नाम से जाना जाता है। jarman Safed Dog जब प्रथम विश्व युद्ध से लौट रहे तो इन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका को सौंप दिया गया और यह द्वितीय विश्व युद्ध तक वहां की सेना के दल में शामिल रहे।

यह पहले ऐसे कुत्ते थे, जिन्हें गाइड किया गया था। अमेरिका में यह सबसे पॉपुलर हैं। अभी हाल ही में American Canel Club की top 50 List में German Shepherd Dog 3rd position पर आए हैं।

German Shepherd Dog अपने तेज दिमाग, अपनी गति और साहस के लिए मशहूर है। आपको बताते चले कि इसे भारतीय सेना में भी विशेष दर्जा प्राप्त है। भारतीय सेना के साथ ही साथ पुलिस, खुफिया एजेंसी, सुप्रीम गॉर्ड डॉग में भी इनके लिए गाइड डॉग बनाती है।

German Shepherd Dog की कीमत और खासियत

German Shepherd Dog बहुत ही बड़े आकार के होते हैं, इनका जन्म स्थल जर्मनी है तो इसी कारण इन नस्ल के कुत्तों को जर्मन शेफर्ड नाम दिया गया है। अगर आप इस नस्ल के कुत्ते को पालना चाहते हैं तो आपको विशेष बातों का ध्यान देना पड़ेगा। आपको German Shepherd Dogs के डाइट से लेकर उसकी ट्रेनिंग में पूरा समय देना पड़ेगा। German Shepherd Dogs market में 20 हज़ार तक की क़ीमत में मिलते हैं।

German Shepherd Dogs के महत्वपूर्ण बिंदु पर हम पॉइंटवाइज बात करते हैं, जो निम्न प्रकार हैं:

  • Jarman Safed Dog के अन्य नाम की बात करें तो Alsatian Wolf dog, Berger Allemand आदि नामों से भी जानते हैं।
  • Jarman Safed Dog की ऊंचाई male dog में 24 इंच से 26 इंच होती है और female dog में 22 से 24 इंच होती है।
  • jarman Safed dog का भार नर जर्मन शेफर्ड में 30kg से 40kg तक होता है और मादा जर्मन शेफर्ड में 20 kg से 35 kg तक होता है।
  • German Shepherd dog के कलर की बात करें तो यह दो मिक्स (मिले-जुले) रंग के होते हैं।
  • Jaraman Safed Dog का जीवन काल 9 वर्ष – 13 वर्ष तक का होता है।
  • एक Female Germann Shepherd Dog 4 से 9 पिल्लों तक को जन्म देती है।

अब बात करते हैं कि हमें अपने घर के लिए कौन सी नस्ल के कुत्ते को लेना चाहिए। तो लोग अधिकतर Jarman Safed Dog को ही ऑप्शन में रखते हैं। इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि इसके अंदर बहुत से गुण होते हैं, जिस वजह से यह सबको लुभा जाता है। इनके अंदर सीखने की पावर, हौसला, वफादारी, आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा होता है।

अगर आप इसे पालते हैं तो आपको यह जरूर ध्यान रखना है कि इस नस्ल के कुत्तों के आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए German Shepherd Dogs की नियमित रूप से देखभाल करें और समय-समय पर इनका टीकाकरण करवाते रहना है। अपने आस-पास के पालतू जानवरों से इस नस्ल के कुत्तों को काफी सावधानी पूर्वक बचाकर रखना है। उसे इन सब चीजों की ट्रेनिंग देनी है, आपको हेल्थ का भी विशेष रूप से ध्यान देना है।

आपको Jarman Safed Dog की personality के बारे में बताये तो यह बाकी सभी नस्लों की अपेक्षा स्मार्ट माना जाता है। यह लोगों को बहुत अच्छे से समझता है और आप सभी के साथ बहुत कम समय मे ही घुल मिल जाता है।

यदि आप इसे खरीदे तो बहुत सावधानी रखें। क्योंकि अगर आपने गलत ब्रीड के jarman safed dog को चुन लिया तो खराब नस्ल के कुत्तों में नर्वस होने की संभावना अधिक होती है।

स्वास्थ्य संबधित जानकारी

  • इस नस्ल के कुत्तों में लंगडेपन की अधिक समस्या देखी जाती है। उसका कारण यह भी है कि लोग उसके खान-पान में लापरवाही करते हैं।
  • इस नस्ल के कुत्तों में dysplasia की समस्या देखी जाती है, जिस वजह से कुत्तों के कुहलो और कोहनी की समस्या हो जाती है।
  • इनका जीवन काल 11 वर्ष तक होता है, यह ब्रिटेन के एक सर्वेक्षण के अनुसार पाया गया है।
  • मादा जर्मन 4 से 9 पिल्लों तक को जन्म देती है।
  • इनके सूंघने की शक्ति सबसे अधिक होती है। यह आसानी से विस्फोटक पदार्थों, नशीले पदार्थ का पता लगा लेते हैं।

हमने यहां पर German Shepherd Dog Information in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की है। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इस जानकारी को आगे शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here