बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा?

Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega: नमस्कार दोस्तों आज हम आप सभी लोगों के सामने एक ऐसी रेसिपी को लेकर आए हैं, जो साउथ इंडियन लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और ना केवल साउथ इंडियन बल्कि भारत के हर क्षेत्रों में इसे पसंद किया जाने लगा है। यह कुछ और नहीं बल्कि सांभर है। इंटरनेट पर बहुत ही ज्यादा सर्च किया जा रहा है, कि बिना इटली के सांभर कैसे बनेगा? तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं।

Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega
Image: Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega

सांभर को बनाने के लिए साउथ इंडिया की तरफ इमली का प्रयोग किया जाता है और कुछ लोग इमली ना डालकर भी सांभर बनाते हैं और आज हम आपको इसी तरीके के विषय में बताने वाले हैं, जिससे आप बिना इमली का यूज किए सांभर बना पाएंगे। चलिए अपने लेख की तरफ आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि बिना इमली की सांभर कैसे बनेगा?

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा? | Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega

सांभर क्या है?

सांभर एक साउथ इंडियन रेसिपी है, जिसे साउथ इंडिया में अर्थात दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। दक्षिण भारत में बनाया जाने वाला सांभर एक प्रकार की सब्जी होती है, जो अनेकों प्रकार की सब्जियां और दाल को मिक्स करके बनाया जाता है। सांभर को अक्सर इडली, डोसा, वड़ा इत्यादि के साथ परोसा जाता है और लोग इसे बहुत ही चाव से खाते हैं।

अब आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि आखिर यदि सांभर सब्जी है, तो इसमें इमली का यूज कहां होता है? तब आपको बता देना चाहेंगे सांभर बनाते समय इस में खटास लाने के लिए इमली का प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

कई लोगों को खट्टी चीजें पसंद नहीं होती परंतु उनका मन सांभर खाने का होता है, तो वह लोग भी सांभर बना सकते हैं और जो लोग इमली ना डालकर इमली के जगह कोई और चीज डालना चाहते हैं, उनके लिए भी हमारा यह लेख बेहद आवश्यक होने वाला है। यहां पर आप सभी लोगों को बिना इमली के सांभर बनाने की पूरी विधि स्टेप बाय स्टेप बताई जाएगी।

सांभर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

अब बात आती है, कि सांभर बनाने के लिए कौन-कौन सी सब्जियां चाहिए और इसके साथ-साथ हमें आवश्यक सामग्री के रूप में क्या-क्या चाहिए होगा। अब हम नीचे आपको सांभर बनाने के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों की लिस्ट बताने जा रहे हैं;

सामग्रीक्वांटिटी
अरहर की दाल (तुअर दाल)250 gm
लौकीआधा कप (कटा हुआ)
कच्चा केलाआधा कप (कटा हुआ)
भिंडीआधा कप (कटा हुआ)
कद्दूआधा कप (कटा हुआ)
आलूआधा कप (कटा हुआ)
गाजरआधा कप (कटा हुआ)
टमाटर1 या 2 (स्वाद अनुसार)
अदरकएक बड़ी चम्मच
मिर्च3 या 4
प्याज1 बारीक कटा हुआ
नमकएक बड़ी चम्मच
तेल4 बड़ी चम्मच
हल्दीएक छोटी चम्मच
राई के दानेएक छोटी चम्मच
हींगएक चौथाई छोटी चम्मच
सांभर मसालाएक बड़ी चम्मच
कड़ी पत्ता10 या 15 (स्वाद अनुसार)
सुखी मिर्च4

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा?

अब हम आप सभी लोगों को बताने जा रहे हैं, कि बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा? आइए हम स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

Step 1

सबसे पहले आप सभी लोगों को अरहर दाल लेकर के उसे तीन से चार बार साफ पानी में अच्छे से धो लेना है।

Step 2

अब आप सभी लोगों को ऊपर बताए गए सब्जियों को उनकी क्वांटिटी के अनुसार मीडियम साइज में कट करके रख लेना है।

Step 3

हम आप सभी लोगों को दाल सभी कटी हुई सब्जियों को एक कुकर में डाल लेना है। आप सभी लोगों को स्वाद के अनुसार टमाटर को भी डाल लेना है क्योंकि टमाटर की वजह से आपके सांभर में थोड़ा सा खट्टापन आ सकेगा। हो सके तो आप सभी लोग देसी टमाटर का उपयोग करें क्योंकि वह अन्य टमाटर के मुकाबले ज्यादा खट्टा होता है।

Step 4

आपको उसी कुकर में ऊपर बताए गए अन्य सामग्री जैसे कि हरी मिर्च, अदरक, प्याज इत्यादि को डाल देना है।

Step 5

अब आप सभी लोगों को लगभग 6 से 7 कप पानी कुकर में डाल देना है और उसी में हल्दी और नमक अपने स्वाद अनुसार डाल लेना है।

Step 6

ऐसा करने के बाद आप सभी लोगों को इसे अच्छे तरीके से मिक्स करना है।

Step 7

मिक्स करने के बाद आप सभी लोगों को गैस चालू करके कुकर को उस पर रखकर हाईफ्लैम पर लगभग 3 सीटी आने तक पकाना है।

Step 8

अब आपको उस कुकर को तब तक के लिए रख देना है, जब तक कि उसका सारा प्रेशर नहीं निकल जाए।

Step 9

अब इसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण काम आता है वह सांभर को तड़का देने का होता है, जिसके लिए आप सभी लोगों को गैस चालू करके उस पर कढ़ाई रख देनी है और उसमें तीन से चार बड़ी चम्मच कुकिंग ऑयल को डाल देना है।

Step 10

जब तेल गरम हो जाए तो आप सभी लोगों को इस में राई के दाने, हींग, कड़ी पत्ता, सुखी मिर्च इत्यादि डालकर 20 सेकेंड के लिए पकाना है।

Step 11

अब आप सभी लोगों को इसमें बारीक कटी हुई थोड़ी सी प्यास डालनी है और इसे थोड़ा पकाना है और फिर सांभर मसाला डालकर के इसे पकने के लिए रख देना है, जब तक कि यह भूरा ना हो जाए।

Step 12

अब आप सभी लोगों को इसमें आपको बनाए गए सब्जी को इसमें डाल देना है और इसे तब तक पकाते रहना है जब तक कि इसमें उबालना आ जाए।

Step 13

जब यह उबलने लगे तो आप सभी लोग इसमें आमचूर पाउडर भी डाल सकते हैं। (अमचूर पाउडर तभी डाले जब आपका टमाटर ज्यादा खट्टा ना हो)

Step 14

अब आप इसे एक बार चख ले और यदि नमक कम हो, तो स्वाद के अनुसार नमक डालकर इसे लगभग 3 से 4 मिनट तक के लिए पकाएं।

Step 15

अब आप सभी लोगों का सांभर बनकर तैयार हो जाता है और आप इसे इडली, वाड़ा, ढोसा या फिर चावल के साथ परोस सकते हैं।

निष्कर्ष

हम आप सभी लोगों से उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया महत्वपूर्ण और स्वादिष्ट रेसिपी का यह आर्टिकल बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा?( Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega) पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल वास्तव में पसंद आया हो, तो कृपया इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले और किसी भी सुझाव के लिए हमें अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें :

एकादशी व्रत किसको करना चाहिए?

30+ प्रसिद्ध भारतीय मिठाइयों के नाम

वैवाहिक जीवन को खुशहाल कैसे बनाएं?

जन्म कुंडली कैसे देखें? कुंडली देखने का तरीका