1 तोला सोना कितने ग्राम का होता है?

सोना किलो की बजाय तोला में तोला जाता है क्योंकि यह एक अत्यंत महंगी धातु है, जिसे शायद ही कोई दूसरी वस्तुओं के समान आधा किलो, 1 किलो, 5 किलो, इस तरह से लेता होगा। बल्कि सोने को आमतौर पर एक तोला, आधा तोला, 2 तोला, 5 तोला, 10 तोला, इस प्रकार से तोला जाता है। लोगों को सोना खरीदते हुए हमने यही सुना है कि एक तोले का यह आभूषण लिया है या आधे तोले का यह आभूषण खरीदा है।

1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai

आज हम इस आर्टिकल में आपको 1 तोला सोना कितने ग्राम का होता है? इसके बारे में विस्तारपूर्वक माहिति प्रदान करेंगे तो इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहिये।

1 तोला सोना कितने ग्राम का होता है?

तोले की महत्वता

तब हमारे मन में यह सवाल आता है कि आखिर यह एक तोला सोना कितने ग्राम का होता है? या फिर यदि हम सुनार के पास जाते हैं या ज्वेलरी की दुकान पर कोई आभूषण लेने के लिए जाते हैं, तब भी हम यही पूछते हैं कि यह आभूषण कितने तोले का है? या सोनार भी हमें यही कहता है कि यह आभूषण इतने तोले का है। तोले में भार मापने की इकाई को बयां करता है।

इसीलिए यदि आप सोना खरीदने के लिए जाने वाले हैं या आपको इस बारे में जानकारी प्राप्त करनी है, तो पहले ही आपको इस बारे में पता कर लेना चाहिए, कि एक तोला सोना में कितने ग्राम होते हैं? ताकि जब भी आप सोना खरीदने के लिए जाएं तो आपको इस बारे में पूरी जानकारी पता हो, जिससे आपको कोई हानि ना सकें।

महंगी और अत्यंत कीमती चीजों को मापने की प्रक्रिया प्राचीन समय से ही इसी तरह से चली आ रही है। प्राचीन समय में एक तोले का बना हुआ छोटा सा एक सिक्का होता था, उससे कीमती वस्तुओं को तोले के हिसाब से तोला जाता था। परंतु अब जमाना बदल चुका है। इसीलिए अब तोले के बांट आते हैं तथा इलेक्ट्रॉनिक कांटों से भी तोला जाता है। इसीलिए हमारे लिए एक तोले की इकाई जाना अत्यंत आवश्यक है। तो आइए जान लेते हैं।

तोला क्या होता है?

तोला शब्द तो हम सभी ने जरूर सुना है। आमतौर पर सोना चांदी या इस तरह की कोई बेहद कीमती वस्तुओं का जिक्र होता है, तब तोले का भी जिक्र होता है क्योंकि इन सभी कीमती चीजों को तोले के हिसाब से ही मापा जाता है। जैसे एक तोला, 2 तोला, आमतौर पर हमें ज्वेलरी के बारे में सुनने को मिलता है।

आभूषण के बारे में यह सुनने को मिलता है कि आभूषण एक तोले का है, 2 तोले का है, आधा तोले का है। इस प्रकार से तो हम आपको बता देते हैं कि तोला एक भार मापने की इकाई है, जिससे किसी भी वस्तु को मापा जाता है। तोला का उपयोग सबसे महंगी वस्तुओं को मापने के लिए किया जाता है।

1 तोला सोना कितना ग्राम का होता है?

जब भी हम ज्वेलरी या आभूषण खरीदने के लिए जाते है तो सोनार हमें यही कहता है कि यह आभूषण इतने तोले का है। एक तोले का है, या दो तोले का है। लेकिन हमें यह नहीं पता चलता कि एक तोला कितना होता है? एक तोले में कितने ग्राम होते हैं?

तो हम आपको बता देते हैं, कि प्राचीन समय से ही तोले का एक वजन निर्धारित किया गया है। 1 तोला 12 ग्राम का होता है। लेकिन वर्तमान समय में इसकी मात्रा को थोड़ा सा और कम कर दिया गया है। वर्तमान समय में 1 तोला 11.66 ग्राम का होता है।

तोला बार मापन इकाई (प्रणाली) –

  • 1 किलो में 1160 ग्राम होते हैं।
  • 1 तोला में 11.66 ग्राम होता हैं।
  • 1 ग्राम में 1000 मिलीग्राम होता हैं।

1 ग्राम शुद्ध सोना क्या होता है?

वर्तमान समय में 24 कैरेट का सोना शुद्ध होता है लेकिन इसमें मिलावट की जाती है क्योंकि बिना मिलावट के सोने को सही ढंग से आकार नहीं दिया जा सकता है। उसके गहने नहीं बनाए जा सकते हैं। वर्तमान समय में लोगों को अनेक तरह की छोटी-छोटी डिजाइनें पसंद है। इसीलिए उन बारीक बारीक डिजाइनर को बनाने के लिए सोने में मिलावट करनी पड़ती है। तभी सोने को उन डिजाइन के अनुसार आकार दिया जा सकें।

गहना बनाने के लिए 22 कैरेट का सोना उपयोग में लिया जाता है। उसके अंदर थोड़ी मिलावट करने के बाद 24 कैरेट का सोना 22 कैरेट का बन जाता है, जिससे सभी तरह के गहने तैयार किए जाते हैं। 24 कैरेट का सोना अत्यधिक कड़क होता है, जिसे गहने बनाना नामुमकिन है।‌ शुद्ध सोना तथा मिलावटी सोना दोनों का वजन एक ही होता है।‌ 1 तोले में 11.66 ग्राम होते हैं।

सोना अत्यधिक महंगा होता है इसीलिए सोने में थोड़ी सी मिलावट करके उसके छोटे-छोटे और अत्यंत नाजुक गहने बनाए जाते हैं। ताकि लोग उसे आसानी से खरीद सकें। फिर भी सोने को बहुत ही कम लोग खरीदते हैं, जिनके पास अत्यधिक पैसे होते हैं।

सोने को मापने के लिए भार मापने की सबसे छोटी इकाई इस्तेमाल में ली जाती है क्योंकि यह अत्यंत नाजुक और छोटे से होते हैं, जिसका वजन हाथ में लेने पर कुछ भी ज्ञात नहीं होता है।‌ सोने को प्राचीनतम काल से ही इसी तरह की भार मापने की इकाई ओं से मापा जाता आ रहा है। प्राचीन काल में सिक्के और चिरमी के बीज से बेशकीमती वस्तुएं तोली जाती थी।

FAQ

एक तोला सोने में कितने ग्राम होते हैं?

एक तोला सोने में 11.66 ग्राम होते हैं।

पहले के समय एक तोला सोने में कितने ग्राम होते थे?

वर्तमान समय में दो एक तोला सोना 11.66 ग्राम का होता है, लेकिन इससे पहले एक तोला सोना 12 ग्राम का हुआ करता था।

1 किलो सोने में कितने ग्राम होते हैं?

1 किलो सोने में 1160 ग्राम होते हैं। हालांकि इतना ज्यादा सोना कोई आसानी से ले नहीं पाता है, फिर भी कोई करोड़पति और अरबपति इसे ले सकता है। जानकारी के लिए आपको भी इस बात का पता होना चाहिए।

शुद्ध सोना कौन सा होता है?

24 कैरेट का सोना शुद्ध सोना कहा जाता है।‌ 24 कैरेट से कम मिलावटी सोना कहां जाता है।

गहने बनाने वाला सोना कितने कैरेट का होता है?

22 कैरेट के सोने से गहने बनाए जाते हैं क्योंकि 24 कैरेट के शुद्ध सोने से गहने बनाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह अत्यंत कड़क होता है। इसीलिए इसमें थोड़ी सी मिलावट करने के बाद यह सोना 22 कैरेट का बन जाता है, जिससे उसे आसानी से मोड कर, पिघलाकर तथा रंग रूप देकर, मनपसंद डिजाइन के अनुसार खूबसूरत और आकर्षक गहने बनाया जा सकें।

एक तोला शुद्ध सोना कितने ग्राम का होता है

एक तोला में 11.66 ग्राम होते हैं, भले ही उसके लिए शुद्ध सोना तोले या मिलावटी सोना तोले, चांदी तोलें या कुछ और वस्तु तोल सकते हैं। एक तोले में 11।66 ग्राम ही आते है।

निष्कर्ष

सोना एक अत्यंत महंगी धातु है। संपूर्ण भारत में प्राचीन काल से ही लोग सोने के बने हुए आभूषण पहनते थे और वर्तमान समय में भी हर रोज काफी मात्रा में सोना खरीदा और बेचा जाता है। सोना अत्यधिक महंगा होता है इसीलिए इसके बहुत ही कम वजन से गहने बनाए जाते हैं, जिसको तोलने के लिए छोटी-छोटी कईयों का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर सोना तोले के रूप में मापा जाता है।

इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि एक तोले में कितने ग्राम होते हैं? बता दें कि 1 तोले सोने में 11.66 ग्राम होते हैं। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बता दी है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी।‌

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी है? तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके। यदि आपका इस जानकारी से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। जल्द से जल्द हम आपके प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

एक लाख में कितना जीरो होते है?

1 एकड़ में कितने बीघा जमीन होती है?

एक सेब में कितनी कैलोरी होती है?

एक साल में कितने सप्ताह होते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here