गैलन (Gallon) क्या होता है? 1 गैलन में कितने लीटर होते हैं?

1 Gallon Mein Kitna Litre Hota Hain: बहुत बार न्यूज़ में या अन्य सोशल मीडिया पर आपने पेट्रोल जैसे किसी तरल पदार्थ को गैलन शब्द से मापते हुए देखा होगा। हम जितनी भी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, उसे मापने की आवश्यकता है। जिस प्रकार किलो शब्द से हम किसी ठोस पदार्थ का वजन मापते हैं, उसी प्रकार तरल पदार्थ का वजन नापने के लिए लिटर शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

मगर कई जगहों पर आपने तरल पदार्थ को मापने के लिए गैलन शब्द का इस्तेमाल देखा होगा। हर किसी को गैलन क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहां करते हैं की जानकारी होनी चाहिए, जिसके लिए आज का लेख लिखा गया है।

1 Gallon Mein Kitna Litre Hota Hain
Image: 1 Gallon Mein Kitna Litre Hota Hain

हम जितनी भी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, उसका नापा जोखा रखना बेहद आवश्यक है ताकि किसी भी प्रकार के हिसाब किताब में गलती ना हो। बड़े स्तर पर तरल पदार्थ को मापने के लिए गैलन शब्द का प्रयोग करते हैं। ऐसा क्यों करते हैं और गैलन क्या होता है, इसका क्या तात्पर्य है इसे समझने के लिए लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

गैलन (Gallon) क्या होता है? 1 गैलन में कितने लीटर होते हैं? | 1 Gallon Mein Kitna Litre Hota Hain

गैलन क्या होता है?

जैसा कि पहले बताया बड़े स्तर पर तरल पदार्थ को नापने के लिए गैलन शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। जिस प्रकार किसी ठोस वस्तु का वजन नापने के लिए हम किलो शब्द का इस्तेमाल करते है, उसी प्रकार एक तरल वस्तु का वजन मापने के लिए लीटर शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। मगर जब कोई तरल पदार्थ बहुत बड़ी मात्रा में मौजूद हो तो हम गैलन शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

किसी भी चीज का वजन नापते वक्त आपने देखा होगा कि वजन के कम ज्यादा होने के अनुसार अलग-अलग शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे ठोस पदार्थ अगर बहुत कम मात्रा में हो तो हम उसे नैनोग्राम या मिलीग्राम कहते हैं। अगर उसी प्रकार कोई ठोस पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में हो तो वहां टन या मन शब्द का इस्तेमाल करते है। उसी प्रकार गैलन एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका इस्तेमाल बहुत बड़े मात्रा में तरल पदार्थ को संबोधित करने के लिए करते हैं।

1 गैलन कितना होता है?

इससे पहले आपको यह मालूम होना चाहिए कि मापने की प्रक्रिया सबसे पहले ब्रिटिश साम्राज्य के द्वारा और उसके बाद अमेरिका के साथ कुछ अन्य सेरेबियाई देशों में शुरू हुआ था। जिस वजह से आप किसी भी मापन प्रक्रिया को देखेंगे तो दो अलग-अलग प्रकार से वजन, गहराई, लंबाई, चौड़ाई को मापा जाता है।

भारत ब्रिटिश साम्राज्य से ज्यादा जुड़ा हुआ है। इस वजह से यहां पर ब्रिटिश साम्राज्य के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मापन प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा विश्व के कुछ अन्य पश्चिमी देशों में आपको अमेरिका के द्वारा शुरू किया गया मापन प्रक्रिया इस्तेमाल होता हुआ दिखेगा।

दोनों प्रक्रिया के अनुसार अगर हम गैलन को लीटर में बदलें तो पाएंगे कि ब्रिटिश इंफरल सिस्टम के अनुसार 1 गैलन में 4.5 लीटर होता है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका और ऐसे कुछ अन्य कैरेबियाई देशों एक गैलन में 3.7 लीटर होता है।

गैलन के प्रकार

आपको बता दें कि बहुत अधिक मात्रा में तरल पदार्थ को मापने के लिए गैलन शब्द का इस्तेमाल शुरू किया गया था, जो देश तरल पदार्थ का व्यापार करते थे, उनके द्वारा गैलन शब्द का इस्तेमाल करना शुरू किया गया। इस वजह से विश्व के बड़े-बड़े व्यापारी देश के द्वारा अलग-अलग तरीके से गैलन को परिभाषित किया गया और गैलन तीन अलग-अलग प्रकार में विभाजित हो गया।

गैलन के मुख्य रूप से तीन प्रकार है:

  1. Imperial Gallon
  2. US Liquid Gallon
  3. US Dry Gallon 

Imperial gallon

यह सबसे पुराना गैलन प्रकार है, जिसे सबसे पहले ब्रिटिश सरकार द्वारा इस्तेमाल किया गया था। व्यापार के दौरान तरल पदार्थ को मापने के लिए अंग्रेज सरकार के द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता था।

एक इंपिरियल गैलन का मतलब 4.4 लीटर होता है। शुरुआत में 1 इंपीरियल गैलन को 10 पाउंड के आधार पर गिना जाता था। मगर धीरे-धीरे इसमें छोटे-मोटे बदलाव होते रहे हैं।

US Liquid Gallon

अंग्रेजी सरकार के बाद अगर कोई दूसरा देश विश्व भर में व्यापार के लिए गैलन शब्द का इस्तेमाल करने लगा तो वहां अमेरिका था। इसके प्रभाव में गैलन को अलग ढंग से परिभाषित किया गया और जब एक गैलन में 3.7 लीटर तरल पदार्थ को रखा गया तो इसे यूएस लिक्विड गैलन से संबोधित किया गया। वजन के आधार पर बात करें तो एक यूएस लिक्विड गया लेना 8.3 पाउंड के बराबर होता है।

US Dry Gallon

लेटिन अमेरिका और कुछ अन्य कैरेबियाई देशों में गैलन की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया। परिणाम स्वरूप ड्राई गैलन एक नया प्रकार बना, जिसमें 1 गैलन का तात्पर्य 4.4 लीटर से होता है।

गैलन शब्द का इस्तेमाल कहां करते है?

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद मन में यह सवाल अवश्य उठेगा कितने प्रकार के गैलन और इन सब का इस्तेमाल कहां होता है। तो हम आपको बता दें कि 19वीं सदी में सबसे पहले गैलन का इस्तेमाल शुरू किया गया था। धीरे-धीरे उस इस्तेमाल को बंद कर दिया गया।

गैलन का इस्तेमाल 90 के दशक में अंग्रेज सरकार के द्वारा पेट्रोल यातायात और व्यापार के लिए शुरू किया गया था। धीरे-धीरे अन्य तरल पदार्थ को व्यापार के लिए गैलन शब्द से संबोधित किया जाने लगा। मगर 1995 में UK सरकार के तरफ गैलन शब्द का इस्तेमाल बंद कर दिया गया और पूरी तरह से लीटर में तरल पदार्थ को मापना शुरू किया गया।

गैलन का इस्तेमाल अमेरिका और अन्य पश्चिमी कैरेबियाई देशों में भी शुरू किया गया था, जहां गैलन शब्द से तरल पदार्थ को मापा जाता था। खासतौर पर पेट्रोल और अल्कोहल के व्यापार के लिए। मगर 2010 में अमेरिका और उसके आसपास के कुछ अन्य देशों में गैलेना शब्द का इस्तेमाल बंद कर दिया गया और लीटर में व्यापार को शुरू किया गया।

संयुक्त अरब अमीरात में तेल का व्यापार काफी तीव्रता से किया जाता है और वहां पर भी गैलन शब्द का इस्तेमाल पेट्रोल के व्यापार में किया जाता था। मगर 2015 में उस देश के तरफ से भी गैलन शब्द का इस्तेमाल बंद कर दिया गया और शब्द के जरिए तरल पदार्थ को मापने की प्रक्रिया शुरू की गई।

अगर हम बात करें कि यह कहां इस्तेमाल किया जाता है तो विश्व में ऐसे बहुत सारे देश है, जहां पर वर्तमान समय में गलत शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। तरल पदार्थ को मापने के लिए मुख्य रूप से इस शब्द का इस्तेमाल व्यापारिक तौर तरीके में किया जाता है।

FAQ

एक गैलन में कितना लीटर होता है?

अगर हम इंपिरियल ब्रिटिश प्रक्रिया के अनुसार गैलन की बात करें तो एक गैलन में 4.4 लीटर होता है अगर हम यू एस लिक्विड प्रक्रिया के अनुसार बात करें एक गैलन में 3.7 लीटर होता है। 

गैलन कितने प्रकार का होता है?

मुख्य रूप से गैलन तीन प्रकार का होता है इंपिरियल ब्रिटिश गैलन, यू एस लिक्विड गैलन, और ड्राई यूएसए लिक्वाइड गैलन। 

एक गैलन में कितना किलो होता है?

इंटरनेशनल यूनिट सिस्टम के अनुसार एक गैलन में 3.7 किलो होता है। 

गैलन से क्या मापा जाता है?

गैलन शब्द का इस्तेमाल करके हम गैस और तरल पदार्थ को मापने का कार्य करते है। 

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को गैलन क्या होता है? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी और लाभकारी साबित हुई होगी। इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

1K और 1M का मतलब क्या होता है?

LOL क्या है, LOL Full Form in Hindi

LOVE का फुल फॉर्म क्या होता है?

Virus का फुल फॉर्म क्या होता है?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here