व्यर्थ की चीजों की अधिकता का पर्यायवाची शब्द

व्यर्थ की चीजों की अधिकता का पर्यायवाची शब्द (Vyarth kee cheejon kee adhikata Paryayvachi Shabd in Hindi)

व्यर्थ की चीजों की अधिकता का पर्यायवाची शब्दअनावश्यक अनुपयुक्त, अँटसँट- अंडबंड, अव्यवस्थित, अनावश्यक, अनुपयुक्त, ऊटपटांग , अनावश्यक चीजों की अधिकता, फिजूल, अकारथ, अनुपयोगी,अनपेक्षित, बेकार, बेमतलब, फ़ालतू, अवांछित, गैर-जरूरी, निष्प्रयोजन, अप्रयोजनीय, अवांछनीय, नुचित, अनुपयुक्त, असंगत, अग्राह्य, अवांछनीय, गैरवाजिब, नाजायज, नामुनासिब, बुरा, असम्यक्, अनावश्यक, अयुक्त, अनैतिक, बेजा, अकरणीय, अशोभनीय, आपत्तिजनक।

Vyarth kee cheejon kee adhikata Paryayvachi Shabd anaavashyak anupayukt, antasant- andaband, avyavasthit, anaavashyak, anupayukt, ootapataang, anaavashyak cheejon kee adhikata, phijool, akaarath, anupayogee,anapekshit, bekaar, bematalab, faalatoo, avaanchhit, gair-jarooree, nishprayojan, aprayojaneey, avaanchhaneey, nuchit, anupayukt, asangat, agraahy, avaanchhaneey, gairavaajib, naajaayaj, naamunaasib, bura, asamyak, anaavashyak, ayukt, anaitik, beja, akaraneey, ashobhaneey, aapattijanak.

व्यर्थ की चीजों की अधिकता के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Excess of unnecessary things in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

व्यर्थ की चीजों की अधिकता शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • व्यर्थ की चीजों की अधिकता- सीता बाजार से बहुत सारी अनुपयुक्त चीजें, व्यर्थ की चीजों की खरीद कर ले आई है।
  • अनावश्यक अनुपयोगी- मोहन के घर में बहुत सारी अनावश्यक अनुपयोगी वस्तुएं का भंडार है।
  • फिजूल- सीता बहुत ही फिजूलखर्ची करती है।
  • अनावश्यक वस्तुओं- सोहन ने अनावश्यक वस्तुओं का भंडार रखा है।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

दयालुशिवइहलीला
फैशनभाईखुशी
हाथआभूषणशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here