उपद्रव का पर्यायवाची शब्द

उपद्रव का पर्यायवाची शब्द (Upadrav ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

उपद्रव- ऊधम, उत्पात, धूम, हुल्लड़, हुड़दंग, धमाचौकड़ी, परेशानी , कण्टक, बाधा, हानिकारक वस्तु, उपताप , उत्पात, न्यूसेन्स, गड़बड़, गड़बड़ी, कुप्रबंध, अनर्थ, धाँधली, अंधेरखाता, आतंक, अतिभय, भिषिका, दहशत. हंगामा, अशांति, हलचल, झगड़ा, दंगा, फ़साद, आफ़त, मार-पीट, आंदोलन, उछल-कूद, शरारत, वारदात, दुर्घटना |

Upadrav- oodham, utpaat, dhoom, hullad, hudadang, dhamaachaukadee, samasya , kantak, rog, rog, upataap, utpaat, nyoosens, ku, kuprabandh, anarth, dhaandhalee, andherakhaata, atibhay, bhishika, dahashat. svaasthy, mausam, jaanch, danga, fyoot, aafat maar,-peet, chav, ul-kood, aparaadh, aparaadh |

उपद्रव के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Nuisance in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

  • उपद्रव शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना
  • उपद्रव- छोटे बच्चे उपद्रव करने में सबसे आगे रहते हैं
  • फ़साद- मोहनी सभी फ़साद की जड़ है
  • मार-पीट- वह हमेशा दूसरों से लड़ तक मारता पीटता रहता है
  • उछल कूद- छोटे बच्चे उछल कूद करने में सबसे आगे रहते हैं
  • शरारत- छोटे बच्चे की शरारत सभी के मन को मोह लेने वाला होता है
  • वारदात – जो लोग सरफिरे होते हैं अक्सर वारदात को अंजाम देते हैं
  • दुर्घटना- एक दुर्घटना में मोहन का याददाश्त चला गया
  • दुराचारी- जो लोग दूसरे को परेशान करते रहते हैं दूसरे को अशांति में रखते हैं वह बहुत ही दुराचारी और आतंकवादी की तरह होते हैं
  • दहशत- कोविड-19 सभी के मन में एक दहशत फैला कर रखा हुआ है

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

दयालुशिवइहलीला
फैशनभाईखुशी
हाथआभूषणशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here