सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Soya Chunks Manufacturing Business in Hindi: सोयाबीन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो लगभग हर भारतीय को पसंद आता है। यह काफी पौष्टिक होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसे अधिकतर शाकाहारी लोग ही खाना पसंद करते हैं और इसलिए इसका नाम वेजीटेरियन मीट पड चुका है क्योंकि इसमें मास के गुण होते हैं।

इस खाद्य पदार्थ की डिमांड काफी ज्यादा होने के कारण व इसे खरीदने वालों की भी संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण इसका व्यवसाय किया जाए तो उसमें काफी प्रॉफिट हो सकता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको सोयाबीन बडी का व्यापार कैसे करते है के बारे में सही और संपूर्ण माहिती प्रदान करेंगे जो आपको यह व्यापार को करने में काफी मददगार साबित होगा।

Soya-Chunks-Manufacturing-Business-in-Hindi-
image: Soya Chunks Manufacturing Business in Hindi

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | Soya Chunks Manufacturing Business in Hindi

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यह व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक होता है। इसे शुरू करने के लिए आप को कुछ बातों का ध्यान में रखना अति आवश्यक होता है, जिनके बारे में हमने इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप को इस व्यवसाय में किस कच्छे सामान की आवश्यकता पड़ेगी व किन-किन मशीनरी की आवश्यकता पड़ेगी।

इस क्षेत्र में मार्केट रिसर्च करना भी अति आवश्यक होता है। आप किस जगह पर इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं, लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन जैसे महत्वपूर्ण कार्य और इसमें लगने वाले इन्वेस्टमेंट से लेकर इसके पैकेजिंग तक के हर एक छोटे छोटे पहलू को ध्यान में रखना होता है, जिसके बाद ही आप इस व्यवसाय का प्रारंभ कर सकेंगे।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए मार्किट रिसर्च

यदि आप कोई भी व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको उसकी मार्केट रिसर्च करना बहुत जरूरी होता है। मार्केट रिसर्च में कुछ महत्वपूर्ण बातें होती है जैसे किस क्षेत्र में इसे ज्यादा खरीदा जाता है व किस एज ग्रुप के लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं, इसकी मार्केट में रेट क्या है इत्यादि।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए कच्चा माल

इस व्यवसाय के लिए आपको अवश्य ही कुछ कच्चे सामानों की जरूरत पड़ने वाली है, सोयाबीन बड़ी को सोया चंक्स भी कहा जाता है। इस व्यवसाय में कच्ची सामग्री के रूप में आपको केवल कच्चे सोयाबीन की जरूरत पड़ेगी, यह कच्ची सोयाबीन की मार्केट में कीमत कम से कम 80 से ₹100 किलो होती है तो आप उस हिसाब से अपने व्यवसाय के लिए कच्ची सोयाबीन खरीद सकते हैं।

आपको कच्ची सामग्री किसी भी विक्रेता द्वारा या फिर ऑनलाइन माध्यम से सरलता से मिल जाएगी। यदि आप होलसेल मार्केट से कच्ची सोयाबीन खरीदते हैं तो आपको ज्यादा पैसे नहीं लगेंगे।

सोयाबीन बड़ी बनाने की मशीनरी

जिस तरह इस व्यवसाय में सच्चे सामग्री की जरूरत होती है, उसी प्रकार से कुछ मशीनरी व इक्विपमेंट्स की भी आवश्यकता पड़ती है। जैसे कि सेमी ऑटोमेटिक मशीन इसकी कीमत मार्केट में लगभग 16 लाख रुपए होती है और एक ऑटोमेटिक मशीन भी ले सकते हैं, जिसकी कीमत आपको लगभग 3.5 करोड रुपए होगी।

यदि आपको अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना है तो आपको ₹25 करोड़ रुपयों के ऑटोमेटिक प्लांट और मशीनरी की आवश्यकता होगी। सब कुछ उपकरण जैसे विद्युत स्तापना, डीजी सेट या फिर पावर पैनल भी जरूरी होते हैं।

यह भी पढ़े: सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौनसा है?

सोयाबीन बड़ी बनाने की प्रक्रिया

निम्नलिखित सोयाबीन बनाने की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया है:

  • सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन माध्यम से या फिर होलसेल बाजार से या किसी भी स्थानीय विक्रेता के पास से कच्चे सोयाबीन को खरीदना होता है और अपने फैक्ट्री तक पहुंचाना होता है।
  • उसके बाद सोयाबीन ओं का निरीक्षण करके इन्हें प्रोसेस करने वाली मशीन तक पहुंचाना होता है।
  • जिसके बाद उसकी गुणवत्ता को निर्धारित कर के किसी बड़े कनवेयर में जरूरत के हिसाब से रखा जाता है।
  • फिर इन्हें क्लीन किया जाता है जैसे कि यदि इनके बीच किसी भी तरह की धूल, कंकड़, मिट्टी या कोई भी अनवांटेड चीज मौजूद हो तो उसे तुरंत ही हटा देना होता है।
  • सोयाबीन में से तेल को निकाल दिया जाता है।
  • इसके बाद उन्हें फ्लैट के रूप में बदला जाता है और उसके बाद आटे का रूप दिया जाता है सिर्फ उसे सोया चुंक्स का आकार देना होता है।
  • अंत में ड्राइवर की सहायता से उन सोया चंक्स को सुखाना होता है और पैकिंग कर के वह बेचने के लिए पूर्ण रुप से तैयार हो जाती है।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस में स्थान का चयन

आप अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले उपयुक्त स्थान की जरूरत होती है। अगर आप छोटे स्तर पर व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको सेमी ऑटोमेटिक मशीन के साथ लगभग 3000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता पड़ सकती है।

यदि आप बड़े स्तर पर ऑटोमेटिक मशीन से सोयाबीन का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको लगभग 15000 से 25000 स्क्वायर फीट की जमीन की आवश्यकता पड़ने वाली है तो आप अपने व्यवसाय के हिसाब से जमीन के लिए निवेश का प्रबंध करके रखें।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रेजस्ट्रेशन

चाहे सोयाबीन का व्यवसाय या कोई भी व्यवसाय हो, आपको उसका प्रारंभ गैरकानूनी तरीके से नहीं करना चाहिए, हर प्रोसेस को कायदे में फॉलो करके ही अपने व्यापार की शुरुआत करनी चाहिए। इसीलिए आपको अपने व्यवसाय के लिए कुछ लाइसेंस और रजिस्टरोशन करना होता है।

आजकल सब ऑनलाइन माध्यम से होने लगा है तो इन सभी लाइसेंस व रजिस्ट्रेशंस के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन दे सकते हैं, जिससे आपका घर बैठे ही काम हो जाएगा। कुछ लाइसेंस के उदाहरण है फैक्ट्री लाइसेंस, ट्रेडमार्क, जीएसटी, UDYAM, एफएसएसएआई इत्यादि।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए स्टाफ

आपको इस व्यापार में अपनी मदद करने के लिए कुछ स्टाफ मेंबर्स की भी जरूरत पड़ने वाली है और अलग-अलग स्टाफ मेंबर्स को अलग-अलग काम एलॉट करना होता है। जैसे कुछ स्टाफ मशीनरी का ख्याल रखेंगे व कुछ स्टाफ मेंबर्स साफ सफाई का ख्याल रखेंगे, कुछ स्टाफ मेंबर्स पैकेजिंग का ख्याल रखने के लिए इत्यादि।

जिसके लिए आपको इमानदार वह मेहनती स्टाफ मेंबर्स को ही नियुक्त करना होगा ताकि वह आपके व्यवसाय को अच्छी तरह से संभालने में मदद कर पाए।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए पैकिंग

इसमें पैकेजिंग बहुत ही आसान होती है परंतु आपको फिर भी एक पैकेजिंग मशीन को खरीदने की जरूरत अवश्य ही पड़ेगी। इस कार्य के लिए आपको प्लास्टिक के पैकेट्स व कागज के डिब्बों की की आवश्यकता पड़ने वाली है। आप एक प्लास्टिक के कार्य भाग में सोयाबीन को लाल कर उस पर अपना ब्रांड का लेबल लगाकर भेज सकते हैं।

ध्यान रहे हर डब्बे में वह प्लास्टिक पैकेट्स में आपके ब्रांड का नाम मौजूद होना चाहिए। नाम के साथ-साथ कुछ बेसिक जानकारी भी प्रदान करना होता है जैसे मैन्युफैक्चरिंग डेट, एक्सपायरी डेट इत्यादि।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए लागत

चाहे आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करें या फिर बड़े स्तर से शुरू करें आपको कुछ लागत की जरूरत पड़ने वाली है। हालांकि लगने वाली धनराशि की संख्या आपके व्यवसाय पर डिपेंड होकर कम या ज्यादा रह सकती है। जैसे कि यदि आप छोटे स्तर पर अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपको लगभग ₹30 लाख रुपयों की जरूरत पड़ सकती है। परंतु यदि आप अपने व्यवसाय को बड़े स्तर पर प्रारंभ कर रहे हैं तो आपको कम से कम 5 करोड़ रुपए की जरूरत पड़ सकती है।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए मुनाफा

इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं, ताकि उन्हें अधिक से अधिक पौष्टिक गुण मिल सके और सोयाबीन की मांग मार्केट में लगभग हर मौसम में ही रहती है तो अगर मुनाफे के बारे में सोचा जाए तो इस व्यवसाय में आपको काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

हालांकि आपके व्यवसाय में मुनाफा आपके व्यवसाय के साइज पर निर्भर करता है। परंतु फिर भी ऐसे बहुत कम संभावनाएं हैं, जिनमें इस व्यवसाय द्वारा प्रॉफिट ना कमाया जा सके।

सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस के लिए मार्केटिंग

सोयाबीन के व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए कई तरह के माध्यम मौजूद होते हैं, जैसे कि आप स्वयं भी इसे बेचने की कोशिश कर सकते हैं या फिर आप पंपलेट, पोस्टर्स व न्यूज़पेपर द्वारा लोगों तक अपने ब्रांड को फैला सकते हैं, जिससे आपके सोयाबीन की लोकप्रियता बढ़ जाएगी।

लोग उसे खरीदना शुरू करेंगै और इसके साथ साथ आप टेलीविजन पर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच सकते हैं ताकि लोगों को आपके ब्रांड के बारे में पता चले और साथ ही में आप सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग सरलता से कर सकते हैं।

FAQs

व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए किन लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है?

जीएसटी, UDYAM, एफएसएसएआई, ट्रेड मार्क, फैक्ट्री लाइसेंस जैसे कुछ लाइसेंसों की जरूरत होती।

व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन का आवेदन कहां कर सकते हैं?

कंपनियां जैसे पीएमईजीपी, PM FME, STANDUP INDIA व्यवसाय के लिए लोन प्रदान करती है।

इस व्यवसाय में लगभग कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

यह व्यवसाय आपको लगभग 1 से 1.3 लाख रुपयों तक का प्रॉफिट कमा कर दे सकता है।

इस व्यवसाय में कितनी इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत पड़ेगी?

छोटे स्तर पर आपको लगभग 35 से 40 किलोवाट इलेक्ट्रिसिटी की आवश्यकता होगी और बड़े स्तर पर कम से कम 500 किलोवाट बिजली की आवश्यकता होगी।

इस बिजनेस में आपको कितने स्टाफ मेंबर्स की जरूरत होगी?

शुरुआत में कम से कम 5 से 8 लोगों की सहायता से आप कार्य कर सकते हैं। परंतु आगे चल कर आप को कम से कम 50 लेबर की जरूरत पड़ेगी।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (Soya Chunks Manufacturing Business in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

कम पैसे में ज्यादा कमाई कैसे करें?

रोज पैसे कैसे कमाए?

बिना पैसे लगाए घर बैठे बिजनेस कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here