खालीपन का पर्यायवाची शब्द

खालीपन का पर्यायवाची शब्द (khaaleepan ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

खालीपन का पर्यायवाची शब्द एकांतवास, शून्यता, शून्यगर्भता, नीरवता, निर्जनता, रिक्क्ता, निस्तब्धता, खोखलापन, शून्य, रिक्तता, निर्वात, निर्वात पम्प से साफ़ करना, शून्य स्थान, खाली जगह, अकेलापन, एकाकीपन, तनहाई, एकांतता, निस्तब्धता, रिक्क्ता, निर्जनता, शून्यगर्भता, अपूर्णता, अधूरापन।

khaaleepan ka Paryayvachi Shabd ekaantavaas, shoonyata, shoonyagarbhata, neeravata, nirjanata, rikkta, nistabdhata, khokhalaapan, shoony, riktata, nirvaat, nirvaat pamp se saaf karana, shoony sthaan, khaalee jagah, akelaapan, ekaakeepan, tanahaee, ekaantata, nistabdhata, rikkta, nirjanata, shoonyagarbhata, apoornata, adhooraapan.

खालीपन के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of khaaleepan in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

खालीपन शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • खालीपन – किसी के भी जीवन में खालीपन उसके उदासीनता को उसके निराशाओं को और उसके अंदर भरे नकारात्मकताओं को बढ़ाता है।
  • एकांतवास- कुछ लोग एकांतवास में रहना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें शोर-शराबा और भीड़ पसंद नहीं होती है।
  • शून्यता- हर किसी की शुरुआत शून्यता से होती है शून्य ही एक सबसे बड़ा शब्द है जो कि किसी भी शुरुआत से पहले आता है।
  • खोखलापन- आजकल सभी का जीवन को खोखलापन हो गया है उसमें झूठ और मक्कारी भरी हुई है।
  • खाली जगह- बच्चों को खेलने के लिए कुछ खाली जगह का होना अति आवश्यक होता है।
  • अकेलापन- बूढ़े मां बाप को अकेलापन में छोड़कर उसके बच्चे चले गए।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

शर्तओसहार
विहानभाईअचानक
हिरणआभूषणहत्यारा

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here