शर्त का पर्यायवाची शब्द

शर्त का पर्यायवाची शब्द (Shart ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

शर्त का पर्यायवाची शब्दउपबंध, प्रतिज्ञा, बाजी, दाँव, प्रतिबंध, अनुबंधबाज़ी (जैसे—शर्त हार जाना), मैदान बदना, वचन देना, बाज़ी लगाना, इक़रार करना, करार, पण, प्रतिज्ञा, अद, संविदा, वादा, जुआ, क़ायदा, अदब, क़ौल-ओ-क़रार, अह्द, पैमान, ज़रूरी, लाज़िमी, अपनी बात मनवाने के लिए किया जाने वाला करार।

Shart ka Paryayvachi Shabd upabandh, pratigya, baajee, daanv, pratibandh, anubandhabaazee (jaise—shart haar jaana), maidaan badana, vachan dena, baazee lagaana, iqaraar karana, karaar, pan, pratigya, ad, sanvida, vaada, jua, qaayada, adab, qaul-o-qaraar, ahd, paimaan, zarooree, laazimee, apanee baat manavaane ke lie kiya jaane vaala karaar.

शर्त के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Condition in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

शर्त शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • शर्त – सोहन ने अपने पिता से शर्त लगाया है कि वह अगर एग्जाम में प्रथम आया तो उसे एक नई साइकिल मिलेगी।
  • प्रतिज्ञा- रमा ने प्रतिज्ञा ली है कि वह इस बार अपनी कक्षा में प्रथम आएगी।
  • बाजी- मेले में कुछ लोग अपने जीवन की बाजी लगाकर लोगों का मनोरंजन करते हैं।
  • वचन- सोहन ने वचन दिया है कि वह इस बार अच्छे नंबरों से पास करेगा।
  • करारा – मोहन ने अपनी कक्षा में प्रथम आकर अपने सभी दोस्तों को एक करारा जवाब दिया है क्योंकि वह लोग उसे बेवकूफ समझते थे।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

मान्यवरविहानहत्यारा
बरकतलाशबकवास
फिक्रहाररसोइया

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here