ऋजु का विलोम शब्द

ऋजु का विलोम शब्द(Hriju ka Vilom Shabd in Hindi)

ऋजु का विलोम शब्द- कुटिल

Hriju ka Vilom Shabd-kutil

ऋजु का तात्पर्य -सीधा, सरल, लाक्षणिक अर्थ,सरलहृदय ,कुटिलता से रहित, जो सीधा हो,
सीधे स्वभाव का, सुगम,सरल चित्त का, अकुटील, अनुकूल, प्रसन्न। जबकि कुटिल का तात्पर्य – टेढ़ा,मन में कपट व द्वेष रखने वाला, कपटी, दुष्ट, चंठ, दिल का काला,चालाक।

नीचे वाक्य प्रयोग कर हम जानेंगे की ऋजु और उसके विलोम शब्द कुटिल को कहा प्रयोग करना है

ऋजु का विलोम शब्द- वाक्य प्रयोग द्वारा विलोम शब्द के अंतर की पहचान

ऋजु – ऋजु स्वभाव के व्यक्तियों का हर जगह सम्मान होता हैं , इस प्रकार के व्यक्ति विश्वास पात्र होते है।

कुटिल -कुटिल मंथरा के बहकावे में आकर कैकेयी ने अपने ही कुल का नाश करने की योजना बना ली।

विलोम का शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में विलोम शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ कराया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से विलोम शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में विलोम शब्द का अपना-अपना भाग होता है चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी विलोम शब्द पूछे जाते हैं।

विलोम शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण विलोम शब्द

अनित्यअनुकूलअल्प
लाभजीवनअंत
उन्नतिदेवधनी

1000+ विलोम शब्द का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here