हलचल का पर्यायवाची शब्द

हलचल का पर्यायवाची शब्द (Halachal ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

हलचल – आंदोलन, उपद्रव, सनसनी, हंगामा, खलबली, उथल-पुथल, उपद्रव, अराजकता, अस्थिरता, उलट-फेर, महापरिवर्तन, हेरफेर, अव्यवस्था, गड़बड़, क्रांति, क्रमभंग, ऊधम, उत्पात, धूम, हुल्लड़, हुड़दंग, धमाचौकड़ी, परेशानी , कण्टक, बाधा, हानिकारक वस्तु, उपताप , उत्पात, झगड़ा, दंगा, फ़साद, आफ़त, मार-पीट, उछल-कूद, शरारत, वारदात, दुर्घटना, हुल्लड़, हुड़दंग, धमाचौकड़ी, परेशानी , कण्टक, बाधा, हानिकारक वस्तु, उपताप , उत्पात, न्यूसेन्स |

Halachal – aandolan, upadrav, sanasanee, hangaama, khalabalee, uthal-puthal, upadrav, araajakata, asthirata, ulat-pher, mahaaparivartan, herapher, avyavastha, gadabad, kraanti, kramabhang, oodham, utpaat, dhoom, hullad, hudadang, dhamaachaukadee, pareshaanee , kantak, baadha, haanikaarak vastu, upataap , utpaat, jhagada, danga, fasaad, aafat, maar-peet, uchhal-kood, sharaarat, vaaradaat, durghatana, hullad, hudadang, dhamaachaukadee, pareshaanee , kantak, baadha, haanikaarak vastu, upataap , utpaat, nyoosens.

हलचल के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of stir in Hindi) और उनके अर्थ में थोड़ा अंतर हो सकता है। इसीलिए एक वाक्य में सभी पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग पर्यायवाची का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

हलचल शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा पर्यायवाची शब्दों के अंतर को समझना

  • हलचल- कोविड-19 के आने से पूरे भारत में हलचल मच गई है।
  • उपद्रवी- बच्चे बहुत ही शरारती उपद्रवी होते हैं।
  • उथल-पुथल- मोहन के जीवन में बहुत ही उथल-पुथल मचा हुआ है।
  • हंगामा- कुछ दंगे वादियो ने हंगामा कर दिया।
  • खलबली – दंगे करने वाले लोग कोई झूठी खबर पूरे देश में एक सनसनी की तरह फैल जाती है और सब जगह एक खलबली मचा देती है।
  • उधम- कुछ बच्चे इतने उधम और उत्पात मचाते हैं कि उन्हें बिना डांट फटकार के साथ नहीं किया जा सकता।
  • हुड़दंग- होली की हुड़दंग देखने लायक होती है।
  • धमाचौकड़ी- होली में लोग बहुत ही धमाचौकड़ी करते हैं और हुल्लड़ बाजी भी करते हैं और रंग में हानिकारक वस्तु को भी मिला कर लोगों को लगाते हैं जो कि बहुत ही गलत होता है।
  • कंटक – अक्सर लोग दूसरे से ईर्ष्या करते हैं और उसे अपने जीवन में कंटक के समान समझते हैं।

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द बादल का पर्यायवाची ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से पर्यायवाची शब्द बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पर्यायवाची शब्द का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी पर्यायवाची शब्द पूछे जाते हैं।

पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण पर्यायवाची शब्द

दयालुशिवफल
कोमलभाईखुशी
हिरणआभूषणशब्दकोश

1000+ पर्यायवाची शब्दों के विशाल संग्रह के लिए यहां पर क्लिक करें।

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here