अँगुलियों के नाम संस्कृत में

अँगुलियों के नाम संस्कृत में | Finger Name in Sanskrit

Finger Name in Sanskrit
Image: Finger Name in Sanskrit

आधुनिक भारतीय भाषाएं संस्कृत से ही दूसरी भाषाओं का उत्पत्ति हुई है। जैसे कि हिंदी, मराठी, पंजाबी, नेपाली इन सभी भाषाओं की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से ही हुई है।

संस्कृत हमारे विश्व की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है, भारत की आठवीं अनुसूची में संस्कृत भाषा को सम्मिलित किया गया है और खास बात यह है कि उत्तराखंड की द्वितीय राजभाषा रूप में भी है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने इसे देश की आधिकारिक भाषा बनाने का सुझाव भी दिया था।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि संस्कृत हमारी राष्ट्रीय भाषा है, देव भाषा है और यह सबसे प्राचीन भाषा है। लेकिन आजकल लोग इंग्लिश भाषा की ओर ज्यादा रुक कर रहे हैं। वह ज्यादा से ज्यादा इंग्लिश भाषा में ही अपने शब्दों का प्रयोग करते है। अपने दैनिक जीवन में भी इंग्लिश भाषा को ही ज्यादा महत्व देते हैं और संस्कृत भाषा को भूलते जा रहे हैं।

शायद आजकल बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि संस्कृत हमारी सभ्यता को दर्शाती है। हम भले ही दूसरे भाषाओं को काफी महत्व दे दे। लेकिन हमारी पहचान हमारे संस्कृत भाषा से ही होगी। इसीलिए हमें हमारी संस्कृत भाषा को महत्व देना चाहिए।

हमारे पौराणिक वेदों को उपनिषदों को इसी भाषा में लिखा गया है और आज हम लोग ने जो भी ज्ञान अर्जित की गई है तो संस्कृत भाषा से ही मिली है, इसीलिए हमें दूसरे भाषाओं के मुकाबले संस्कृत भाषा को ज्यादा महत्व देना चाहिए।

हालांकि संस्कृत समझने में बहुत लोगों को काफी परेशानी होती है, लेकिन हमें इसका अध्ययन करना चाहिए। इसे अच्छे से समझना चाहिए और इसे अपने दैनिक जीवन में भी इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि संस्कृत भाषा हमें आराम से समझ में आए और इसका हम ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाए तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से सब्जियों के नाम संस्कृत में में क्या होते हैं, इसके बारे में जानेंगे।

आज के आर्टिकल में हम अँगुलियों के नाम संस्कृत में क्या होती है, इसके बारे में जानेंगे। यह खास करके बच्चों लोगों के लिए काफी जरूरी है। क्योंकि जो बच्चे प्रथम कक्षा में पढ़ते हैं, यह द्वितीय कक्षा में पढ़ते हैं। उन्हें इन सारी चीजों को पढ़ना होता है और जो बड़े वर्ग के हैं उनके लिए भी आज किस आर्टिकल में जो ज्ञान दी जा रही है।

अँगुलियों के नाम संस्कृत में (Fingers name In Sanskrit)

अंग्रेजी

हिन्दी

संस्कृत

 Finger

  उंगली

अंगुलिः

 Thumb

 अंगूठा

अंगुष्ठः

 Index Finger

 तर्जनी

तर्जनी

 Middle Finger

  मध्यमा

मध्यमा

 Ring Finger

  अनामिका

अनामिका

 Pinky finger

 कनिष्ठा

कनिष्ठा

 Nails

 नाखून

नखः , नखम् , कररूहः

यह भी पढ़े

मिठाइयों के नाम संस्कृत में

सब्जियों के नाम संस्कृत में

सभी जानवरों के नाम संस्कृत में

फलों के नाम संस्कृत में

पेड़ों के नाम संस्कृत में

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here